Tuesday, April 16, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » ग्राम्या संस्थान ने किया बाल महोत्सव का आयोजन

ग्राम्या संस्थान ने किया बाल महोत्सव का आयोजन

चन्दौली नौगढ़ः जन सामना ब्यूरो। ग्राम्या संस्थान की ओर से प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी ‘बाल महोत्सव’ का आयोजन जनपद चंदौली के नौगढ़ ब्लाॅक अन्तर्गत लालतापुर गाँव में दिनांक 5 मार्च 2018 को नौगढ़ सीओ व जिला पंचायत सदस्य ग्यानि देवी के संयुक्त रुप से दीप प्रज्ज्वलन कर उद्घाटन के बाद शुरु किया गया। बता दें कि संस्था इस क्षेत्र में विगत लगभग 25 वर्षों से गाँव के अति पिछड़े, दलित एवं वंचित समुदाय के उत्थान, शिक्षा, स्वास्थ्य, आजीविका एवं सरकारी सेवाओंध्योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए कार्यरत है। इस क्रम में संस्थान के द्वारा मुख्यतः बच्चों, किशोरियों एवं महिलाओं के विकास के लिए विशेष जोर दिया जाता है।
इसी क्रम में संस्थान के द्वारा बच्चों के अंदर छिपी नैसर्गिक प्रतिभावों को सबके सम्मुख लाने एवं उनके अंदर आत्मविश्वास की भावना को प्रबल बनाने एवं उनके मूलभूत अधिकारों में से एक सहभागिता के अधिकार को सुनिश्चित करने के लिए ‘बाल महोत्सव’ का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में एक बड़ी संख्या में (लगभग 650 बच्चों) की सहभागिता रही जो संस्थान के द्वारा विभिन्न गावों (बसौली, चकिया, अमदहा एवं लालतापुर में संचालित चिराग केंद्र के विद्यार्थी थे। इसके साथ ही साथ समुदाय के मानिद व्यक्ति, बच्चों के अभिभावकगण, अन्य हितभागी एवं संस्थान के कार्यकर्ताओं की सहभागिता रही।
कार्यक्रम में सांस्कृतिक गतिविधियों में बच्चों ने स्वागत गीत, समूह गान, एकल प्रस्तुति, कठपुतली शो, नाटक मंचन, हास्य कवि सम्मेलन जैसी मनमोहक प्रस्तुतियों के द्वारा अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया एवं सभी ने इसकी जोरदार तालियों से उनका उत्साह वर्धन किया। इसके साथी ही इस दौरान स्थानीय खेल प्रतियोगिताओं जैसे कबड्डी प्रतियोगिता, रस्सा कसी, 100 मी॰दौड़, मेढक दौड़, बिस्कुट दौड़,धीमी साइकिल रेस इत्यादि का भी आयोजित किया गया। इन खेलों में लड़के एवं लड़कियों दोेनों ने ही बढ़-चढ़कर हिसा लिए।
बच्चों नें अपनी प्रस्तुतियों के द्वारा तमाम तरह की सामाजिक बुराइयों जैसे-दहेज, लड़के-लड़की में भेदभाव, बेरोजगारी, अशिक्षा इत्यादि के प्रति लोगों को संवेदित करने एवं इसे दूर करने हेतु एक संदेश भी दिया। कार्यक्रम में बच्चों के उत्साहपूर्ण सहभागिता, गतिविधियों में उनके बेहतर प्रदर्शन एवं प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करने के लिए पुरस्कार भी अतिथियों द्वारा वितरित किए गए। इसी क्रम में जूनियर में रस्सा कस्सी प्रतियोगिता में बालिका वर्ग में लालतपुर ने प्रथम , झुमरियां बालक प्रथम स्थान पर रहे। चम्मच दौड़ में काजू बसौली, मेढक दौड़ में नीरज बसौली साइकिल धीमि रेस में चन्द्रशेखर लालतापुर, संजनी झुमरिया दौड़ 100 मीटर बालक वर्ग धीरज लालतापुर, बालिका वर्ग में अंजनी लालतापुर प्रथम स्थान प्राप्त किया।
अंत में कार्यक्रम का समापन बिन्दु जी के द्वारा सभी के प्रति आभार व्यक्त करते हुये किया गया । इस मौके पर मंच पर आसीन अतिथिगणों ने एस. ओ. चकरघट्टा,सहित अपने-अपने विचार व्यक्त किए।
कार्यक्रम के दौरान पूर्व प्रधान-नंदू राम बसौली, लवकुश, परमहंस, मुन्नालाल, राम विलास, बच्चा लाल, धर्मराज, त्रिभुवन, शेखर, श्री राम, सविता, इत्यादि ने सहभागिता की। कार्यक्रम का संचालन नीतू व सुरेन्द्र ने किया।