Thursday, October 18, 2018
Home » महिला जगत » अपने लुक में लायें चेंज

अपने लुक में लायें चेंज

युवतियों में अपने लुक में चेंज लाने के लिए हेयर स्टाइल को बदल बदल कर कुछ अलग दिखने की चाह बढ़ रही है। युवाओं में यह बदलाव सबसे ज्यादा दिख रहा है। कुछ अपने पसंदीदा सेलिब्रिटी के बालों के स्टाइल की काॅपी कर कर रहे हैं तो कुछ पुराने हेयर स्टाइल में ही चेंज कर नया हेयर स्टाइल बना रहे हैं।
यदि आप भी अपना मेकओवर करना चाहती हैं तो सी डब्लू सी ब्यूटी एन मेकअप स्टूडियो की सेलिब्रिटी ब्यूटी एन मेकअप एक्सपर्ट शालिनी योगेन्द्र गुप्ता की बताई हुई टिप्स से आप अपनी हेयर स्टाइल को बदलिए।
हेयर को डिफरेंट लुक देना ही हेयर स्टाइलिंग है। इसे आप हेयर मेकओवर भी कह सकते हैं।
ब्लो ड्रायर से कैसे करें बालों को सीधाः थोड़े समय के लिए ड्रायर से बालों को सीधा किया जा सकता है।
इसके लिए पहले बालों को गीला करें और फिर गीले बालों को कुछ भागों में बांट लें। अब हर भाग को ब्रश करें और फिर नीचे की तरफ सीधा पकड़ लें। फिर इसे ड्रायर से सुखाएं।
बालों में कैसे करें ब्रशः ऊपर से नीचे की तरफ बालों में ब्रश चलाएं। बालों की जड़ में ब्रश आराम से चलाएं।
लंबे बालों में एक बार में ब्रश नहीं करना चाहिए। बालों को एक हाथ में पकड़ें और बालों को लंबाई के हिसाब से अलग-अलग भागों में बांटकर ब्रश करें।
जब बाल गीले हों तो ब्रश करने से बचें।
स्टाइलिंग के लिए अधिक दूरी के दांतों वाला प्लास्टिक की कंघी और फुल राउंड ब्रश का इस्तेमाल करें।
अगर आपके बाल झड़ रहे हों तो ब्रश करने से बचें।
ब्लो ड्रायर करें बालों की स्टाइलिंगः ब्लो ड्रायर से छोटे बालों की स्टाइलिंग आसानी से कर सकते हैं। इससे बाल घने लगते हैं। छोटे बाल जिस कट में हैं, उंगलियों के इस्तेमाल से उसे उसी स्टाइल में दिखाया जा सकता है।
लंबे बालों को नया लुक देने के लिए स्टाइलिंग ब्रश की जरूरत होती है। बालों की स्टाइलिंग से पहले बाल को हल्का गीला कर लें। फिर बालों को क्लिप या क्लचर से दो सेक्शन में बांट लें। इसके बाद सिर के ऊपर के बालों को ब्रश की सहायता से ऊपर की तरफ कंघी करें। इससे बाल ज्यादा लहराते दिखेंगे।
बालों को लेयर कट दिखाने के लिए बालों की किसी एक साइड में ब्लोअर से हीट करें।
अगर आपको घुंघराले बाल पसंद हैं तो ड्रायर के इस्तेमाल से पहले छोटे रोलर्स को बालों में लगा लें।
हेयर स्टाइलिंग के कुछ आसान तरीके-
सैलून जैसी हेयर स्टाइलिंगः घर में ही अगर सैलून जैसी हेयर स्टाइलिंग करना चाह रहे हैं तो सबसे पहले बालों को छोटे-छोटे भागों में बांट लें। हाॅट रोलर्स, ब्लो ड्रायर और स्टाइलिंग जेल के साथ इनमें से एक-एक भाग को कर्ल करें, बेहतरीन हेयर स्टाइल तैयार हो जाएगा।
बेबी लुकः अगर आपको लहराते बाल बेबी लुक पसंद है तो हेयर ब्रश, हेयर क्रीम और हेयर ड्रायर की मदद से आप अपने बालों को लहराते हुए दिखा सकते हैं और इससे बाल घना भी दिखेगा।
सीधा लुकः अगर आपको सीधे लुक वाले बाल चाहिए तो नहाने के बाद अपने बालों को तौलिये से सुखा लें। फिर हेयर जेल को उंगलियों से बालों में फैलाएं और कंघी करें। इससे आपके बाल सुलझे और सीधे दिखेंगे।
बाउंसी लुकः अगर बालों को बाउंसी लुक देना चाह रहे हैं तो इसके लिए आपको सिर झुकाकर और बालों को पलट कर ड्राई करना होगा। दस मिनट तक पलटे हुए बालों में कंघी करने से बालों में अच्छा बाउंस आ जाता है।
कुछ सदाबहार हेयर स्टाइल-
बाॅब कटः छोटे बाल के लिए बाॅब कट फिट है। अगर आपके पास बाल संवारने के लिए वक्त की कमी है तो बाॅब कट ही रखें। इस स्टाइल की खासियत है कि यह हर आकार के चेहरे पर फबती है और जंचती है।
ब्लाॅड कर्ली हेयर कटः यह पार्टी में जाने के लिए सबसे आकर्षक लुक और स्टाइल है। इस हेयरकट में बालों को घना दिखाने के लिए बालों को लेयर में काटा जाता है। यदि आप अपने सीधे बालों से उब चुके हैं तो यह एक बेहतर हेयर स्टाइल है। गोल और हीरे के आकार वाले चेहरे के लिए यह बेहतरीन हेयर स्टाइल है।
मेसी एंड लेयर्ड कटः इस हेयर कट से बालों को बिखरी-बिखरी लुक मिलती है। इसमें बालों को लेयर में काटते हुए उसकी लंबाई कंधो तक रखी जाती है। बालों की टाॅप लेयर छोटी तथा साइड लेयर कंधे तक रखी जाती है। अगर माथे पर चाॅपी बैंग्स लगा लें तो यह हेयर स्टाइल और आकर्षक दिखता है।