Saturday, April 20, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » विशेष संचारी रोग नियंत्रण पखवाड़ा में निःशुल्क चिकित्सा शिविरों का करें आयोजन: डीएम

विशेष संचारी रोग नियंत्रण पखवाड़ा में निःशुल्क चिकित्सा शिविरों का करें आयोजन: डीएम

डीएम विशेष संचारी रोग नियंत्रण पखवाड़ा, प्रेसवार्ता, लोक कल्याण मेले की जानकारी देते हुए

प्रभारी मंत्री 2 अप्रैल को एक साल नई मिसाल, प्रेसवार्ता व विशेष संचारी रोग नियत्रंण पखवाड़ा व स्कूल चलो अभियान का शुभारंभ करेंगे
प्रत्येक तहसील में 3 व 4 अप्रैल को लोक कल्याण मेले का होगा आयोजन, मेले हेतु नामित नोडल अधिकारी अपने कर्तव्यों का निर्वहन करें भली भांति: डीएम
कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। प्रदेश के सहकारिता मंत्री/जनपद के प्रभारी मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा जनपद में आयोजित विशेष संचारी रोग नियंत्रण पखवाड़ा, स्कूल चलो अभियान का शुभारंभ हिन्दी भवन में 2 अप्रैल को प्रातः 10ः30 बजे करेंगे तथा 1 बजे सर्किट हाउस में एक साल नई मिसाल विषय पर प्रदेश सरकार की उपलब्धियों की जानकारी देने हेतु प्रेसप्रतिनिधियों से प्रेसवार्ता करेंगे। इसी दिन 1ः30 बजे मण्डल अध्यक्षों के साथ बैठक भी करेंगे। यह जानकारी जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने बताया कि अधिकारियों को निर्देश दिये है कि संचारी रोग पखवाडा व स्कूल चलो अभियान कार्यक्रम में किसी भी प्रकार की शिथिलता न बरते, सीएमओ संचारी रोग पखवाडा व बीएसए स्कूल चलो जागरूकता अभियान में एक मेले की भांति आयोजित कर जागरूकता करेंगे। स्वास्थ्य विभाग आमजन को निःशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन के साथ ही स्वास्थ्य संबंधी जानकारी दे लोगों को जलजनित बीमारियां, मच्छरों से होने वाली बीमारियां, जेई से बचाव की भी जानकारी दे तथा बीएसए स्कूल चलो अभियान के माध्यम से बच्चे अधिक से अधिक सरकारी विद्यालयों में प्रवेश ले संबंधित जागरूकता कार्यक्रम पखवाडा के माध्यम से करेंगे।
जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने कहा कि 2 अप्रैल को हिन्दी भवन में प्रदेश के सहकारिता मंत्री/प्रभारी मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा संचारी रोग पखवाडे का आयोजन, प्रेसवार्ता, मण्डलीय अध्यक्षों की बैठक करेंगे। सरकार के एक वर्ष सकुशल पूर्ण होने पर शासन द्वारा जनपद में लोक कल्याण मेले के आयेाजन करने के निर्देश सभी एसडीएम को दे दिये गये है। लोक कल्याण मेले कार्यक्रम में अधिकारियों को निर्देशित किया जा चुका है कि जनपद स्तर पर दो दिवसीय लोक कल्याण मेला तथा प्रत्येक तहसील प्रागढ़ में 3 व 4 अप्रैल को भव्य तरीके से आयोजित किए जाये साथ ही साथ सभी विभागों द्वारा तहसील स्तर पर अपने विभाग से संबंधित योजनाओं/कार्यक्रमों के पोस्टर, बैनर एवं लिफलेट भी रखवाये जाये। उन्होंने कहा कि मेले का उद्घाटन/शुभारंभ क्षेत्रीय विधायक या जनप्रतिनिधि से कराने हेतु अनुरोध कर लिया जाये।
जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने जिलास्तरीय तहसीलों में लोक कल्याण मेलों को प्रभावी एवं व्यवस्थित ढंग से सम्पन्न कराए जाने हेतु प्रत्येक तहसील स्तर पर मेलों को प्रभावी एवं व्यवस्थित ढंग से सम्पन्न कराये जाने हेतु प्रत्येक तहसील स्तर पर नोडल अधिकारियों की तैनाती की गयी है जिसमें अकबरपुर तहसील के नोडल अधिकारी जिला विकास अधिकारी अभिराम त्रिवेदी 9936420691, भोगनीपुर तहसील के परियोजना निदेशक शिवकुमार पाण्डेय 9412518285, डेरापुर तहसील के उपायुक्त श्रम/रोजगार, मनरेगा पीएन दीक्षित 8858784527, मैथा तहसील के जिला कृषि अधिकारी सुमित पटेल 9454945011, रसूलाबाद के जिला कार्यक्रम अधिकारी राकेश यादव 9415091900, सिकन्दरा तहसील के नोडल अधिकारी भूमि संरक्षण अधिकारी अशोक कुमार 9455863800 की तैनाती की गयी है। सभी नोडल अधिकारियों को निर्देश दिये है कि 3 व 4 अप्रैल को संबंधित तहसील में उपस्थित रहकर के विभिन्न विभागों द्वारा तहसील स्तर पर लोक कल्याण मेले में विभिन्न विभागों द्वारा स्टाल लगाए जाये साथ ही साथ लाभार्थीपरक योजनाओं के लाभार्थियों के मौके पर ही आनलाइन पंजीकरण कराये जाने हेतु इण्टरनेट की सुविधा, कम्प्यूटर की सुविधा संबंधित विभाग के अधिकारी से समन्वय स्थापित करके सुनिश्चित कराएंगे एवं पर्याप्त मात्रा में संबंधित विभाग की योजनाओं से संबंधित साहित्य, प्रदर्शन हेतु उपकरण यादि कोई हो की उपलब्धता सुनिश्चित कराएंगे तथा सहयोग करेंगे। सभी अधिकारियों को तहसील अकबरपुर में आयोजित होने वाले तहसील सम्पूर्ण समाधान दिवस 3 अप्रैल में उपस्थित रहने की आवश्यकता नही है। मुख्यविकास अधिकारी केदारनाथ सिंह, एडीएम वित्त एवं राजस्व विद्याशंकर सिंह, एडीएम प्रशासन शिव शंकर गुप्ता, सभी एसडीएम, बीडीओ को निर्देश दिये कि सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा प्रदेश सरकार की उपलब्धियों पर जो पुस्तकें एक साल नई मिसाल तथा फोल्डर प्राप्त की गयी है उनकांे ब्लाक मेलों आदि मुख्य कार्यक्रम में अपने स्तर से बटवाना सुनिश्चित करें। प्रदेश सरकार की उपलब्धियों को विस्तार से बताकर आमजन को लाभ दिलाये। इसके अतिरिक्ति सभी विभाग लाभार्थीपरक योजनाओं के लाभार्थियों के आनलाइन पंजीकरण हेतु तहसील स्तर पर इण्टरनेट सुविधायुक्त लैपटाॅप/कम्प्यूटर की व्यवस्था भी करेंगे।