Friday, April 19, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » धान खरीद की समीक्षा कर दिए आवश्यक निर्देश

धान खरीद की समीक्षा कर दिए आवश्यक निर्देश

2016-12-20-2-ssp-sn-comisnerकानपुर, जन सामना ब्यूरो। मण्डल के सभी जिलों में धान खरीद हेतु अपर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एजेंसियों एवं आढ़तियों की हर दूसरे दिन क्रय सम्बन्धी समीक्षा कि जाये और जो भी समस्या आये उसका निस्तारण किया जाये। प्रत्येक क्रय एजेंसी पर किसानों को भुगतान किये जाने के लिये कम से कम सात दिन तक के भुगतान का रुपया एवं धान रखने के बोरे उपलब्ध होने चाहिए, इस सम्बन्ध में जिन एजेंसियों पर पैसा कम आया हैं उनके एमडी को पत्र लिखा जाये और उसकी प्रति प्रमुख सचिव खाद्यान को भेजी जाये। अधिकारी यह सुनिश्चित कर लें कि किसान को रुपये बैंकों से तुरन्त मिलने चाहिए। उक्त निर्देश मण्डलायुक्त मो. इफ्तेखारुद्दीन ने अपने शिविर कार्यालय में आयोजित धान खरीद की समीक्षा बैठक में दिये। उन्होंने आर एफ सी को निर्देशित किया कि जो अधिकारी बैठक में अनुपस्थित हैं उनके विरुद्ध कार्यवाही हेतु मुख्य सचिव को पत्र लिखा जाये। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि हर स्तर से धान की खरीद की जाये और लक्ष्य प्राप्त किया जाये। जिन जनपदों में धान क्रय की प्रतिक्रिया में कोई कमी है उसको दो दिनों में पूरी कर लें।
मण्डलायुक्त ने किसानों को राहत देने की आवश्यकता को बल देते हुए अधिकारियों को निर्देशित किया कि किसानों के साथ सहानभूति रखें क्यों कि किसान की आय का श्रोत तो उसकी फसल ही हैं। खरीद के तुरन्त बाद यह भी सुनिश्चित होना चाहिए कि किसान को तुरन्त धनराशि उपलब्ध होने के साथ – साथ भुगतान प्राप्त करने हेतु बैंकों में उनको परेशान न होने पड़े। मण्डल में धान रखीद हेतु खाद्य विभाग पंचायत सहकारी समितियां, पी सी एफ, यू पी एग्रो, एस एफ सी कल्याण निगम के अतिरिक्त स्थानीय आढ़तियों को भी नामित किया गया हैं।
उन्होंने मण्डल में 2 लाख 13 हजार मैट्रिक टन खरीद हेतु लक्ष्य निर्धारित किया हैं जिसमें अभी तक लगभग 19 हजार मैट्रिक तन टन खरीद हों पायी हैं इस धीमी खरीद पर आर एफ सी पर नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्देशित किया कि लक्ष्य प्राप्ति हेतु युद्ध स्तर से कार्य करे ताकि लक्ष्य प्राप्त हों सके ।
अवसर पर एजेंसियों की क्रय समीक्षा में पाया कि जिन एजेंसियों ने खरीद में ढिलायी बरती है उनको चेतनी देते हुए निर्देशित किया कि वह कार्य के प्रति सतर्क रहें और सक्रिय हो कर धान क्रय करें। मण्डल में अब तक 102 आढ़तियों को नियुक्त किया जा चुका है। जब कि लक्ष्य 107 आढ़तियों को नामित करने का है शेष को अतिशीघ्र नामित किया जाये।
बैठक में आर एफ सी, डिप्टी आर एम ओ क्रय एजेंसियों के वरिष्ठ अधिकारी आदि उपस्थित थे।