Saturday, April 20, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » 54 करोड़ 26 लाख की लक्ष्यपूर्ति को हाथ-पांव मार रहा बचत विभाग

54 करोड़ 26 लाख की लक्ष्यपूर्ति को हाथ-पांव मार रहा बचत विभाग

⇒छोटी बचत योजनाओं पर लोगों की बेरूखी पड़ रही भारी
⇒वित्तीय वर्ष समाप्त जमा लेकिन हुए कुल 41 करोड़ 73 लाख
फिरोजाबादः जन सामना संवाददाता। विभागीय अफसरों के लाख प्रयासों के बाद भी जिले का बचत विभाग वित्तीय वर्ष 2017-18 में मिले लगभग 54 करोड़ रूपये का लक्ष्य प्राप्त नहीं कर सका। ताजा स्थिति में अभी तक 85 प्रतिशत यानी लगभग 41 करोड़ 73 लाख रूप्ए की धनराशि जमा कराई जा सकी है।
मध्यम एवं निम्न वर्गीय लोगों की बचत का मुख्य साधन छोटी जमा योजनाओं के माध्यम से मिलने वाली ब्याजदरों में लगातार हो रही कटौती जिला बचत विभाग पर भी भारी पड़ रही है। ब्यात कम मिलने की वजह से लोगो की छोटी बचत योजनाएं खासतौर पर डाकघर द्वारा संचालित योजनाएं लोगों की बेरूखी का शिकार है। ऐसे में शासन द्वारा जिला बचत विभाग को निर्धारित लक्ष्य भी फिलहान अधर में है। ताजा स्थिति के अनुसार वित्तीय वर्ष 2017-18 में शासन स्तर से जिले कसे 54 करोड़ 26 लाख रूपये विभिन्न बचत योजनाओं के माध्यम से जमा कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। लेकिन विभाग अफसरो के लाख प्रयास के बाद भी जिले का बचत विभाग किसान विकास पत्र इंदिरा विकास पत्र आदि के माध्यम से अभी तक 75 प्रतिशत यानि लगभग 41 करोड 73 लाख रूपये ही जमा करा पाया है।
तीन साल में नहीं बढ़ाया गया लक्ष्य
जिला बचत अधिकारी प्रभांशु शुक्ला के मुताबिक जिले में वित्तीय वर्ष 2015-16 में जिला बचत विभाग को 54 करोड का कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। तब से लेकर वर्ष 2017-18 के मध्य उसी लक्ष्य की पुर्नरावृत्ति की जा रही है।
पेंशन योजना में ब्याज की कटौती खास कारण
डाकघर के माध्यम से संचालित पेंशन योजना जिला बचत विभाग के लिए लक्ष्य पूर्ति में खासी मददगार साबित होती रही है। 2017-15 में पेंशन योजना के तहत लोगों को लगभग साढ़े आठ प्रतिशत ब्याज मिलता था। लेकिन क्रमानुसार ब्याज दरों में कटौतही के बाद वर्तमान में पेंशन योजना पर महज 6.5 प्रतिशत की ब्याज दी जा रही है।