Saturday, April 27, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » सेक्टर मजिस्ट्रेट व सेक्टर पुलिस अधिकारी निर्वाचन सम्बन्धी अति संवेदनशील

सेक्टर मजिस्ट्रेट व सेक्टर पुलिस अधिकारी निर्वाचन सम्बन्धी अति संवेदनशील

2016-12-22-02-ravijansaamnaएसडीएम व सीओ भ्रमण कर वल्नरेविल्टी व अराजकतत्वों को चिन्हित कर करे कार्यवाही: कुमार रविकान्त सिंह
कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिलाधिकारी कुमार रविकान्त सिंह तथा पुलिस अधीक्षक प्रभाकर चैधरी ने समस्त सेक्टर अधिकारियों व पुलिस अधिकारियों सहित जोनल मजिस्ट्रेट की संयुक्त रूप से आयोजित बैठक में निर्देश दिए कि विधानसभा निर्वाचन को स्वतन्त्र एवं निष्पक्ष मतदान की व्यवस्थाओं को पूरी तरह से दुरूस्त रखने के समुचित तैयारी पूरी रखें। निर्वाचन सम्बन्धी अधिसूचना आगामी दिवसों में कभी भी जारी की जा सकती है इसलिए अधिकारियों को मतदाताओं विशेषकर गरीब, दलित, पिछडे़, महिलाओं आदि में भरोसा बढ़ाने के लिए विश्वास का निर्माण करने का समुचित उपाय करें। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए अति संवेदनशीलता मानचित्रण मैनुअल की बरीकियों से पूरी तरह से भिज्ञ रहें। संयुक्त रूप से भ्रमण करें, अति संवेदनशील व्यक्तियों को चिन्हित कर बैठक करें गड़बड़ी या खुलाफात करने वाले तथा दबंग किस्म के व्यक्तियों को चिन्हित कर चेतावनी जारी कर पाबन्द करें इसलिए अलावा उनके बार में व्यक्तिगत रूप से सूचनाएं संकलित की जाएं। सभी कार्यवाहियाॅं नियमानुसार तथा विधिसम्मत तरीके से अंजाम दी जाएं। नियमित फीडबैक प्राप्त करने के लिए सम्भावित प्रत्याशियों एवं उनके सपोर्टर्स से बातचीत करने, मतदाताओं विशेषकर गरीब तबके एवं महिला मतदाताओं तथा आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के बीच जाकर उनकी समस्याओं को सुनें तथा मौके पर उनकी समस्याओं का निस्तारण भी करें।
जिलाधिकारी कुमार रविकान्त सिंह ने कहा कि विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2017 को निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्वक सम्पन्न कराये जाने हेतु अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में भ्रमण कर तथा निर्वाचन आयोग के द्वारा दिए गए निर्देशो के अनुरूप में कार्यवाही करे तथा समय समय पर मांगी गयी सूचना भी दे। प्रत्येक दशा में निर्वाचन को निष्पक्ष, निर्भीक व शान्तिपूर्वक तरीके से सम्पन्न कराना है। एसडीएम, क्षेत्राधिकारी तथा पुलिस अधिकारी जो चुनाव से जुडे कार्य देख रहे है वे चुनाव संबंधी सभी तैयारियां पूरी तरह से दुरस्त रखें। उन्होंने कहा कि अधिकारी अपने सम्बन्धित क्षेत्र में वल्नरेविल्टी की समस्या पर ध्यान देते हुए दबंग व आपराधिक किस्म के व्यक्तियों के सम्बन्ध में सूचनाएं इकट्ठा कर उन्हें चिन्हित कर लें ताकि निर्वाचन के दौरान किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना उत्पन्न न होने पाए। इसके अलावा मतदेय स्थलों पर रैम्प, पीने के पानी, बिजली, फर्नीचर, छायादार बरामदा व टीनशेड, शौचालय, इन्टरनेट कनेक्टिविटी की स्थिति आदि के बारे में सम्बन्धित क्षेत्र में तैनात आदि पूरी तरह से आश्वस्त हो लें तथा समय रहते समस्याओं को दुरूस्त भी कर लें। इसके अलावा दिवाली के पर्व सकुशल सम्पन्न हो, पूरी तरह से क्षेत्रों का भ्रमण कर ले। सभी क्षेत्रों में बिजली, पानी के साथ ही साफ सफाई की व्यवस्था दुरस्त रहै। पुलिस प्रशासन पूरी तरह से सर्तक व संवेदनशील रहे। समस्त एसडीएमओ, सीओ तथा थानाध्यक्ष शान्ति व्यवस्था कायम रखने के उद्देश्य से सीआरपीसी की धारा 107, 110, 111, 116, 117, 122 तथा 446 आदि का विधिवत अध्ययन कर लें तथा किसी भी आपराधिक पृष्ठभूमि वाले तथा दबंग किस्म के व्यक्ति जिससे निर्वाचन के दौरान सुचिता भंग होने की आशंका है, को तुरन्त बड़ी धनराशि से पाबंद करें ताकि वह भूलकर भी गड़बड़ी उत्पन्न करने की न सोचे।
कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में पुलिस अधीक्षक प्रभाकर चैधरी ने सभी एसडीएम तथा समस्त क्षेत्राधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के सख्त निर्देश हैं कि प्रदेश में विधानसभा चुनाव की राज्य अधिसूचना कभी भी जारी हो सकती है लिहाजा सभी अधिकारी निर्वाचन सम्बन्धी तैयारियों को मूर्तरूप देना शुरू कर दें। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग के निर्देश हैं कि विधानसभा निर्वाचन 2017 के दौरान किसी भी क्षेत्र, गांव या निकाय से वल्नरेविल्टी की समस्या नहीं होनी चाहिए। वल्नरेविलिटी क्यों व कैसे हो सकती है तथा इसके कौन-कौन से व्यक्ति सफर कर रहे हैं तथा किन के द्वारा वल्नरेविल्टी उत्पन्न की जा रही है। वल्नरेविल्टी अर्थात किसी दबंग या प्रभावशाली व्यक्ति द्वारा कमजोर, गरीब तबके के मतदाता को धमकाकर या प्रलोभन देकर मताधिकार से वंचित करना है अतः पूरी तरह से क्षेत्र में भ्रमण कर यह सुनिश्चित कर ले कि वल्नरेविलिटी की समस्या पूरी तरह से खत्म हो गयी है। इसलिए अधिकारी जब भी किसी कार्य से या अन्य मौके पर अपने क्षेत्र का भ्रमण करने जाएं तो इस सम्बन्ध में मैपिंग कर पूरी जानकारी इकट्ठा कर लें कि उस क्षेत्र या गांव में किसी व्यक्ति द्वारा गरीब व असहाय व्यक्तियों को अपने मताधिकार का प्रयोग करने से रोका या धमकाया तो नहीं जाता है या पूर्व में भी कभी ऐसी समस्या तो नहीं हुई है। उन्हें किसी भी प्रकार का प्रलोभन आदि देकर जबरन वोटिंग करने को मजबूत न किया जाता हो। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी के0के0 गुप्त, एडीएम प्रशासन शिवशंकर गुप्ता, एडीएम वित्त एवं राजस्व अमरपाल सिंह, एएसपी मनोज सोनकर आदि ने भी महत्वपूर्ण नियमों व धाराओं के बारे में विस्तार से चर्चा की। इस मौके पर सहायक निदेशक सूचना प्रमोद कुमार, समस्त एसडीएम, सीओ, थानाध्यक्ष तथा एसएचओ आदि उपस्थित रहे।