Sunday, April 28, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » रेल दुर्घटना में चिकित्सकों की सराहनीय सेवाओं के उपलक्ष्य में मण्डलायुक्त द्वारा पुरस्कृत किया गया

रेल दुर्घटना में चिकित्सकों की सराहनीय सेवाओं के उपलक्ष्य में मण्डलायुक्त द्वारा पुरस्कृत किया गया

2016-12-22-04-ravijansaamnaकानपुर, जन सामना ब्यूरो। मनुष्य के अन्दर मानवीय दृष्टिकोण होनी चाहिए ताकि वह हर परिस्थिति में मानव कल्याण हेतु कार्य को सुगमता पूर्वक कर सकें। मानवीय दृष्टिकोण से ही अन्य मनुष्यों का भी मनोबल बढ़ता हैं। कानपुर मेडिकल कालेज के चिकित्सकों के अन्दर यह गुण देखने को मिलता हैं जो प्रदेश ही नही पूरे भारत के लिए एक अनूठा उदाहरण हैं। कानपुर मेडिकल कालेज चिकित्सकों की मानवता वादी सोच तथा कार्यो की प्रशंसा मध्य प्रदेश के मुख्य मंत्री द्वारा भी की गयी है। उक्त अभिवयक्ति आज मण्डलायुक्त मो० इफ्तेखारुद्दीन ने कानपुर मेडिकल कालेज के सभागार में आयोजित इंदौर/पटना एक्सप्रेस जिसकी दुर्घटना 20 नवम्बर को पुखराया में हुई थी, जिसमें मेडिकल कालेज के चिकित्सा एवं स्टाफ द्वारा प्रशंसनीय कार्य करने हेतु प्रशस्ति पत्र देते हुए व्यक्त किये। उन्होंने कहा इस मेडिकल चिकित्सालय में 68 घायलों को भर्ती कराया गया और उनकी यथा सम्भव अच्छी से अच्छी चिकित्सा देने के लिये न्यूरो सृजन, आर्थोपेडिक्स, मेडिसन, पैथोलॉजी, चिकित्सक, सहायक, अधीक्षक, स्टाफ नर्सो की उत्कृष्ट सेवाओं की प्रशंसा केवल उ० प्र० में ही नही बल्कि अन्य प्रदेशों में भी की गयी हैं। जो उदाहरण बना हैं। मण्डलायुक्त ने समन्वयक नीरज श्रीवास्तव की प्रशंसा करते हुए कहा कि भविष्य में कानपुर को 5 करोड़ की लागत से ट्रामा सेन्टर दिलाने में विशेष योगदान दिया हैं क्यों कि यह धनराशि शासन की तरफ से नही बल्कि निजी क्षेत्र के माध्यम से प्राप्त हो रही हैं अभी और चिकित्सा क्षेत्र में बहुत कार्य करना हैं। चिकित्सकीय क्षेत्र में मानवीय दृष्टिकोण हेतु समय लगता हैं न कि तुरन्त यह स्थिति आ जाती हैं। दैवी आपदाये तो समय समय पर आती ही रहती हैं लेकिन पीड़ित को समुचित चिकित्सा मिलना आवश्यक होता है और यह तभी होता हैं जब हमारे अन्दर मानवता हो।
मण्डलायुक्त ने कहा कि चिकित्सकीय क्षेत्र में शासन की सहायता से आवश्यक हैं। उन्होंने कहा कि हमारा मनोबल ही नही हमारा ज्ञान विवेक भी ऐसे अवसरों पर निर्णय लेने में सहायक होते हैं और यह सभी दृश्य घटना वाले दिन दिखाई दे रहे थे कि चिकित्सक लोग बड़े मन से मानव सेवा में लगें हुए थे। उन्होंने कहा कि मैं दो – ढाई वर्षो से इस मेडिकल कालेज की उच्चय सेवाओं रहा हूँ और घटना वाले दिन इसका प्रमाण भी देखा हैं। इस अवसर पर मेडिकल कालेज के प्राचार्य नवनीत कुमार, मुख्य चिकित्सा अधिकारी कानपुर डा० आर० पी० यादव, प्राचार्य मेडिकल कालेज के पिता ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए संस्थान के चिकित्सकों को मानवीय सेवा करने के लिए बधाई दी।