Tuesday, April 23, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » वर्ष के प्रथम तहसील दिवस डेरापुर में सुनी फरियादियों की फरियाद

वर्ष के प्रथम तहसील दिवस डेरापुर में सुनी फरियादियों की फरियाद

2017-01-03-01-ravijansaamnaकानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। नववर्ष पर आयोजित प्रथम जनपद स्तरीय तहसील दिवस डेरापुर में अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि नववर्ष का प्रथम तहसील दिवस है जिसमें जनपद के उच्च अधिकारी उपस्थित हैं। उन्होंने कहा विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2017 की अधिसूचना आगामी दिनों में कभी भी हो सकती है अतः सभी निर्वाचन संबंधित ड्यूटी में लगे अधिकारी निर्वाचन संबंधित तैयारियों को पूरी तरह से दुरस्त रखे यदि कही किसी प्रकार की कमी हो तो वह निर्वाचन कार्यालय/एसडीएम आदि से सम्पर्क कर उसको दूर कर ले। उन्होंने कहा कि समस्या किसी भी प्रकार की हो उसका निराकरण मानवीय संवेदनाओं के साथ नियमानुसार किया जाये। तहसील दिवस, थाना दिवस सरकार की शीर्ष प्राथमिकता वालो कार्यक्रमो मे से एक है। आयोजित तहसील दिवस पर जिलाधिकारी के साथ ही पुलिस अधीक्षक प्रभाकर चैधरी, मुख्य विकास अधिकारी के0के0 गुप्ता, सीएमओ डा0 अनीता सिंह, उप जिलाधिकारी डेरापुर सुरजीत सिंह सहित समस्त जनपद स्तरीय अधिकारियों ने फरियादियों की समस्याओं को ध्यान पूर्वक सुनकर उनका मौके पर ही निस्तारण किए जाने का प्रयास किया। जिलाधिकारी ने कहा कि तहसील दिवस पर आए प्रार्थनापत्रों पर यदि कोई जाॅंच आदि की जानी है तो उसके अवश्य करें यदि किसी भी प्रकरण में पुलिस बल की आवश्यकता है तो सम्बन्धित थाने की पुलिस को साथ ले लें।
जिलाधिकारी कुमार रविकान्त सिंह ने डीपीआरओ को निर्देश दिये कि वह जनपद को ओडीएफ कराये जाने के लिए समय समस पर दिये जा रहे निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन करें तथा स्वच्छता कर्मी जिनकी ड्यूटी गांव में लगी है। वह प्रतिदिन सुबह शाम निर्धारित गांव में जाते है कि नही इसकी समीक्षा पूरी तरह से कर उसकी रिपोर्ट मुख्य विकास अधिकारी को दे। जिलाधिकारी ने तहसील दिवस पर आये एक महिला के प्रकरण जिसमें उसने बताया कि उसक पति डेरापुर तहसील में एसडीएम का कम्प्यूटर आपरेटर जो कि उससे मारपीट करता है।

कई महीनों से बताता है उसको वेतन नही मिल रहा है। पति व उसका भाई उत्पीड़न कर रहे है। इस पर जिलाधिकारी ने संविदा/आउटशोसिंग पर कार्यकरत कम्प्यूटर आरपेटर को बुला कर उसको कड़ी फटकार लगायी। तथा उसको चेताया कि यदि पत्नी को पुनः भविष्य में कभी परेशान किया तो उसकी नौकरी तो जायेगी साथ में उसको जेल की भी हवा खानी पड़ सकती है। उन्होंने एसडीएम को निर्देश दिये कि वह प्रकरण को भली भांति समझकर तत्काल निराकरण करायें। ब्लाक झींझक के चक्केपुरवा गांव की आठ महिलाओं ने प्रार्थना पत्र दिया कि उसने पास आवास नही है जिस पर जिलाधिकारी ने वीडीओ को निर्देश दिये कि प्रकरण की जांच कर नियमानुसार निस्तारण करायें। ग्राम दस्तमपुर की एक महिला ने शिकायत पत्र देते हुए बताया कि उसका पति का देहांत हो गया है सास ससुर ने घर से निकाल दिया है। जिस पर पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिये कि वह नियमानुसार जांच कर आवश्यक कार्यवाही करें। ग्राम डिलौलिया की एक महिला ने प्रधानमंत्री आवास हेतु प्रार्थना पत्र दिया जिसको जिलाधिकारी ने वीडीओ को आवश्यक कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये। मुसजनीपुर के एक व्यक्ति ने प्रार्थना पत्र दिया कि उसकी अभी तक जमीन को असक्रमणीय से सक्रमणीय। इसी प्रकार बचीसजू गांव के एक व्यक्ति ने कहा कि उसकी भूमि को भी सक्रमणीय में अभी दर्ज नही है। जिस पर एडीएम को निर्देश दिये गये इन दोनो प्रकरण की जांच कर आज ही इसका निस्तारण करा दे। उमरी गांव के तीन व्यक्तियों ने प्रार्थना पत्र दिया कि गांव के एक दबंग व्यक्ति ने घर के सामने से नाला निकाल दिया है। सरगांव के खुर्द गांव के एक व्यक्ति ने प्रार्थना पत्र दिया कि उसके घर के आने जाने का रास्ता बंद कर दिय है। जिस पर डीएम ने एसडीएम को निर्देश दिये कि वह तत्काल मौके पर जाकर जांच कर विधिक कार्यवाही करें। इस मौके पर जिला सूचना कार्यालय द्वारा सरकार की समाजवादी किसान एवं सर्वहित बीमा योजना महत्वपूर्ण पुस्तक, कल्याणकारी व लाभपरक योजना सम्बन्धी ’’बन रहा है आज सवर रहा है कल…’’ तथा ’’उत्तर प्रदेश सरकार की योजनाएं’’ फोल्डर व उत्तरप्रदेश संदेश विकास पुस्तिका नामक प्रचार साहित्य का वितरण अधिकारियो एवं फरियादियो में किया गया। उपस्थित अधिकारियों में प्रमुख रूप से सहायक निदेशक सूचना, सीएमओ, तहसीलदार, डीआईओएस, बीएसए, उप निदेशक कृषि, अधिशासी अभियंता विद्युत, ईओ सहित कई जनपद स्तरीय अधिकारीगण भी उपस्थित रहे।