Wednesday, April 24, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » उपमुख्यमंत्री ने भक्ति योग वेदांता संत सम्मेलन में की शिरकत

उपमुख्यमंत्री ने भक्ति योग वेदांता संत सम्मेलन में की शिरकत

उप मुख्यमंत्री ने स्वामी अच्युतानन्द शास्त्री जी महाराज के 26वें निर्वाण दिवस पर श्रीमद् भागवत कथा एवं भक्ति योग वेदांता संत सम्मेलन में की शिरकत
साध्वी निरंजन ज्योति ने श्रीमद् भागवत कथा का व्याख्यान कर साधकों को किया मंत्र मुग्ध
उप मुख्यमंत्री द्वारा कुल 54 करोड, 45 लाख, 70 हजार की योजनाओं का किया गया लोकार्पण/शिलान्यास
कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने मूसानगर स्थित अखण्ड परमधाम मंदिर स्थल में श्री स्वामी अच्युतानन्द शास्त्री जी महाराज के 26वें निर्वाण दिवस पर आयोजित धार्मिक कथा एवं भक्ति योग संत सम्मेलन कार्यक्रम में सम्मलित हुए। स्वामी जी के चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित कर आये संतो को माल्यार्पण किया तथा उनके विचार भी सुने। उन्होंने कहा कि प्रदेश व केन्द्र सरकार गरीबों के हितों के लिए अनेक योजनायें लायी है जिससे हर गरीब वर्ग को लाभ मिले। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने गरीबों, मजलूमों को सताने वालों के खिलाफ कडे कानून बनाये है जिससे कि कोई भी गरीब जनता को सताना व परेशान न कर सके। उन्होंने कहा कि मुझे जब भी ऐसे आयोजनों में सम्मलित होने का अवसर मिलता है तो मैं अपने आप को सौभाग्यशाली समझता हूॅ। उन्होंने कहा कि मुझे प्रसन्नता है कि इतनी बडी संख्या में आप आकर कथा का श्रवण कर रहे है।उन्होंने कहा कि इस प्रकार के आयोजनों से हमें अपनी संस्कृति व सभ्यता से रूबरू होने का मौका मिलता है। यहां पर जो भी ज्ञानार्जन प्राप्त होता है उसे हमे अपने जीवनशैली में अपनाना चाहिए और समाज व देश हित में अपना योगदान देना चाहिए।
साध्वी निरंजन ज्योति ने कथा में अपने प्रवचनों से सभी को मंत्र मुग्ध किया। रचनात्मक, सकारात्मक, शिक्षाप्रद कहानियांें से जीवन का सार मिलता है जिसे सभी को ग्रहण करना चाहिए तथा जिस स्थान पर भी होती हो उसे जरूर सुनना चाहिए। कथाओ, कहानियां से प्रेरणा मिलती है जिसे सभी को पढ़ना व सुनना चाहिए। उन्होंने कहा कि अज्ञानता के कारण मनुष्य अचिन्त्य चिन्तन करता है मानवता से दूर होता जा रहा है बुद्धि तो मनुष्य के पास है लेकिन बुद्धि का उपयोग करने का प्रयोग नही करता है। मनुष्य के पास प्रज्ञा, विवेकशीलता, संवेदनशीलता के साथ ही मनुष्य से जुडने व उसकी समस्याओं का निराकरण का भी भाव होना चाहिए। इस मौके पर विधायक विनोद कटियार, प्रतिभा शुक्ला, निर्मला संखवार, अजीत पाल सिंह, जिलाध्यक्ष राहुल देव अग्निहोत्री, पूर्व सांसद अनिल शुक्ल वारसी, राजेन्द्र सिंह चैहान, विजय सोनी आदि जनप्रतिनिधिगण व अधिकारीगण मुख्य विकास अधिकारी महेन्द्र कुमार राय, अपर पुलिस अधीक्षक अरूण कुमार श्रीवास्तव, एडीएम वित्त एवं राजस्व साहब लाल, एसडीएम राजीव राज, सीओ आदि सहित भक्तजनों ने भागवत कथा का रसपान किया।
उक्त के उपरांत उपमुख्यमंत्री द्वारा कुल 54 करोड, 45 लाख, 70 हजार की योजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास किया गया। जिसमें 52 करोड़ 34 लाख, 7 हजार धनराशि की लागत 14 योजनाओं का शिलान्यास एवं 2 करोड़ 11 लाख 63 हजार लागत की 2 योजनाओं का लोकार्पण सम्मलित है। तदोपरान्त उप मुख्यमंत्री जी बूथ समितियों के अभिनन्दन समारोह में सम्मलित हुए जहां उन्होंने विभिन्न जनपदों से आये बूथ लेबल पदाधिकारियों का माला पहनाकर सम्मान किया। इस मौके पर जनप्रतिनिधिगण व अधिकारीगण, कार्यकर्ता, ग्रामीण आदि लोग उपस्थित रहे।