Thursday, April 25, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » अन्न की शुद्धि से होगी मन की शुद्धि

अन्न की शुद्धि से होगी मन की शुद्धि

हाथरस, जन सामना ब्यूरो। जीवन में आध्यात्मिकता का संचार करते रहने के लिए वार्षिक कार्यंक्रम के अन्तर्गत प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय के आनन्दपुरी कालौनी के सहज राजयोग प्रशिक्षण केन्द्र द्वारा रैली एवं प्रवचन का कार्यक्रम तोछीगढ़ में आयोजित किया गया। ब्रह्मावत्स व्यसनों से सम्बन्धित नारे ‘‘ढाई इंच की बीड़ी है, यही मौत की सीढ़ी है’’ तथा ‘‘बीड़ी सिगरेट और शराब पीने से होते खराब’’ एवं ‘‘जब छोड़ेंगे पाँच विकार तभी मिटेगा भ्रष्टाचार’’ आदि नारे लगाते हुए तोछीगढ़ की गलियों से निकले तो लोगों का ध्यान आकर्षित हुआ। रैली में शामिल महिलायें और बच्चे शिव ध्वज तथा सिर पर कलश लेकर चल रहे थे। बीच-बीच में शिव की महिमा सम्बन्धी गीत और नारे लगाने से वातावरण भक्तिमय बन रहा था।
रैली के बाद तोछीगढ़ में कैलाशी शिव मंदिर पर आध्यात्मिक प्रवचन के कार्यक्रम में वक्ताओं ने जीवन को सुख, शान्तिमय तथा व्यसनों से मुक्त बनाने के लिए अपने जीवन के अनुभवों से अवगत कराया। उन्होंने सात्विक जीवन जीने से समय और धन की बचत तथा स्वस्थ जीवन के लाभ भी गिनाये।
कार्यक्रम का शुभारम्भ ब्रह्माकुमारी बहिनों के स्वागत से हुआ। बीके श्वेता बहिन द्वारा ‘‘मुस्कराना सीख लो, गुनगुनाना सीख लो’’ से हुआ। शकुन्तला द्वारा शिव बाबा की वन्दना सुनाई गई। बालिका नैन्सी ने भावनृत्य प्रस्तुत किया। इस अवसर पर मंदिर पर शिव ध्वजारोहण भी किया गया। आनन्दपुरी स्थित ब्रह्माकुमारीज़ केन्द्र की प्रभारी ब्रह्माकुमारी शान्ता बहिन ने कहा कि स्वयं को भगवान का बच्चा बना लो और बच्चे बनकर रहोगे तो जीवन के तनावों से मुक्त हो जाओगे। पूर्व फोरमेन ओमप्रकाश शर्मा, पूर्व सहायक कोषाधिकारी दाऊदयाल अग्रवाल ने भी अपने अनुभव सुनाये। कार्यक्रम में बीके दुर्गेश, कोमल, श्वेता, देवेन्द्री, ओमप्रकाश, मान सिंह, गंगासरन, कुसुम, रश्मि, अंगूरी, बीना देवी, सत्यवती, ओमवती, रामवती, गुडडी, कैलाशी, अनुराधा, रामप्रसाद, राजेश शर्मा, प्रेमसिंह, मनोज कुमार, केशवदेव, शकुन्तला आदि का सहयोग रहा।