Wednesday, April 24, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » दून स्कूल को मिला ब्रेनफीड द्वारा स्कूल एक्सीलेंस अवार्ड

दून स्कूल को मिला ब्रेनफीड द्वारा स्कूल एक्सीलेंस अवार्ड

हाथरस, नीरज चक्रपाणि। आगरा रोड स्थित दून पब्लिक स्कूल को 21 वीं सदी के अनुरूप शिक्षा पद्धतियों को अपनाने एवं विद्यालयीन शिक्षा में उत्तम गुणवत्ता प्रदर्शित करने के लिए स्कूल एक्सीलेंस अवार्ड 2018-19 से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार ब्रेनफीड मैगज़ीन द्वारा प्रदान किया गया है।
इस अवार्ड को आगरा स्थित जे.पी. पैलेस एंड कन्वेंशन सेण्टर में ब्रेनफीड सिक्स्थ नेशनल कांफ्रेंस वन डॉट जीरो के अवसर पर स्कूल के प्रधानाचार्य की ओर से उप-प्रधानाचार्य संजय शर्मा ने प्राप्त किया। ब्रेनफेड मैगज़ीन ने दून पब्लिक स्कूल हाथरस को उत्तर भारत के शीर्ष 500 स्कूलों में नामांकित किया है। इस अवार्ड के लिए ब्रेनफीड द्वारा 26 अलग-अलग श्रेणियों को ध्यान में रखा गया है।
इस पुरस्कार के लिए स्कूलों को 5 चरणों से गुज़ारना पड़ा जिसमे प्रथम चरण में स्कूल द्वारा की गयी विभिन्न गतिविधियों को ध्यान में रखा गया। इसके अंतर्गत 20 मानक मुख्य थे जिसमे शैक्षणिक गुणवत्ता, स्कूल इंफ्रास्ट्रक्चर, छात्र प्रदर्शन, शिक्षक-कौशल्य, नवीन शिक्षा पद्धतियां, कार्यशालाएं और स्कूल की उपलब्धियां मुख्य थे। दूसरे चरण में संस्था द्वारा सारी सूचनाओं को विभिन्न माध्यमों से सत्यापित किया गया। अगले चरणों में ज्यूरी के सदस्यों द्वारा विभिन्न मानकों पर अंक देकर स्कूल की मेरिट लिस्ट तैयार की गयी। स्कूल के सभी सदस्यों के बीच ख़ुशी की लहर है।
स्कूल के प्रधानाचार्य डा. प्रियदर्शी नायक ने कहा है कि वह इस स्कूल के ही नहीं वरन स्कूल को पूर्णतया आधुनिक बनाकर हाथरस के सभी बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए संकल्पबद्ध हैं। स्कूल प्रबंधन कमेटी ने इस उपलब्धि के लिए हर्ष व्यक्त किया है।