Wednesday, April 17, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » प्रवासी भारतीयों को कन्डक्टेड टूअर्स व ट्रैवेल एडवाइजरी की सम्यक जानकारी वेबसाइट पर करा दी जाये उपलब्ध: मुख्य सचिव

प्रवासी भारतीयों को कन्डक्टेड टूअर्स व ट्रैवेल एडवाइजरी की सम्यक जानकारी वेबसाइट पर करा दी जाये उपलब्ध: मुख्य सचिव

प्रवासी भारतीय दिवस के व्यापक प्रचार हेतु 8 जनवरी, 2019 से इलेक्ट्राॅनिक एवं एफ0एम0 रेडियो पर नियमित चलाया जाये प्रचार-प्रसार अभियान: स्वाती सिंह, राज्यमंत्री, एन0आर0आई0
आयोजन में निर्मित होने वाली डिजिटल गैलरी में पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व की उच्चकोटि गुणवत्ता वाली झांकी प्रस्तुत करने के मुख्य सचिव ने दिये निर्देश
लखनऊ, जन सामना ब्यूरो। उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव डाॅ0 अनूप चन्द्र पाण्डेय ने विदेश मंत्रालय के अधिकारियों से अनुरोध किया है कि वे वाराणसी में आगामी 21-23 जनवरी 2019 तक आयोजनीय प्रवासी भारतीय दिवस में भाग लेने वाले प्रवासी भारतीयों की सूची तत्काल उपलब्ध करा दें, जिससे उनके लिए आवासीय एवं परिवहन कार्ययोजना को अन्तिम रूप दिया जा सके। उन्होंने कहा कि प्रवासी भारतीय एक्सप्रेस में शैय्या की व्यवस्था आईआरसीटीसी के परामर्श पर की जाये।
प्रदेश के एन0आर0आई राज्य मन्त्री श्रीमती स्वाती सिंह की अध्यक्षता में आज मुख्य सचिव के सभाकक्ष में स्टीयरिंग कमेटी की तीसरी बैठक सम्पन्न हुई। उन्होंने निर्देश दिये कि प्रवासी भारतीय दिवस के व्यापक प्रचार हेतु 8 जनवरी, 2019 से इलेक्ट्राॅनिक एवं एफ0एम0 रेडियो पर नियमित प्रचार-प्रसार अभियान चलाया जाये। इस प्रचार-प्रसार अभियान को अपने मार्गदर्शन में अपर मुख्य सचिव सूचना संचालित करायेंगे।
मुख्य सचिव ने कहा कि नये भारत के निर्माण में प्रवासी भारतीयों की भूमिका थीम पर आधारित प्रवासी भारतीय दिवस कार्यक्रम में आगन्तुकों हेतु वाद्य यंत्रों एव पुरातन साहित्य की शो-केसिंग की जाये, जिससे आमजन को भारत की गौरवशाली संगीत विधा, कला-साहित्य एवं पुरातन विरासत जानकारी प्राप्त हो सके। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम में आने वाले अतिथियों को पार्किंग स्थल से टेªड फेसिटिलेशन सेन्टर तथा कार्यक्रम स्थल तक आने जाने हेतु उच्च कोटि की परिवहन सुविधाए उपलब्ध करायी जाये।
श्री पाण्डेय ने आयोजन में निर्मित होने वाली डिजिटल गैलरी में पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व की उच्चकोटि गुणवत्ता वाली झांकी प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। उन्होंने निर्देश दिये कि मण्डलायुक्त वाराणसी आयोजन स्थल एवं प्रवासी भारतीय दिवस आयोजन की सभी तैयारियों एवं व्यवस्थाओं की अपने स्तर पर गहन समीक्षा कर आवश्यकतानुसार सक्षम स्तर से अनुमोदन प्राप्त कर लें।
श्री पाण्डेय ने कहा कि प्रवासी भारतीय प्रतिनिधियों को वाराणसी से इलाहाबाद ले जाने हेतु सड़क मार्ग से यात्रा की स्थिति में प्रतिनिधियांे की सुविधा हेतु बसों में लाईजन आफीसर्स तथा सुरक्षा की आवश्यक व्यवस्था की जाये। उन्होंने कहा कि मण्डलायुक्त वाराणसी लाईजन आफीसर्स को परिचय पत्र जारी कर यह सुनिश्चित करायें की लाईजन आफीसर्स को विषयवस्तु की अच्छी जानकारी हों। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि प्रवासी भारतीयों को कन्डक्टेड टूअर्स व ट्रैवेल एडवाइजरी की सम्यक जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी जाये।
बैठक में भारत सरकार के विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव मनोज महापात्रा, सुनील सिंघल एवं मुले, अपर मुख्य सचिव सूचना एवं पर्यटन अवनीश कुमार अवस्थी, प्रमुख सचिव औद्योगिक विकास एवं एन0आर0आई0 राजेश कुमार सिंह, मण्डलायुक्त वाराणसी दीपक अग्रवाल सहित सम्बन्धित विभागों के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।