Thursday, April 25, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » 24 जनवरी को अवध शिल्प ग्राम में आयोजित होगा ‘‘उत्तर प्रदेश दिवस’’ का भव्य कार्यक्रम

24 जनवरी को अवध शिल्प ग्राम में आयोजित होगा ‘‘उत्तर प्रदेश दिवस’’ का भव्य कार्यक्रम

लखनऊ, जन सामना ब्यूरो। आगामी 24 जनवरी को ‘‘उत्तर प्रदेश दिवस’’ का भव्य कार्यक्रम अवध शिल्प ग्राम में आयोजित किया जाएगा। ‘‘उत्तर प्रदेश दिवस’’ कार्यक्रम में प्रदेश में प्रथम बार ‘‘विश्वकर्मा श्रम सम्मान’’ पुरस्कार के वितरण को प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के कर-कमलों द्वारा प्रारंभ की जाएगी। ‘‘उत्तर प्रदेश दिवस’’ के भव्य कार्यक्रम में ‘‘विश्वकर्मा श्रम सम्मान’’ समारोह के लगभग 1500 लाभार्थियों में से योजनान्तर्गत चयनित नाई, बढ़ई, लुहार, टोकरी बुनकर/कारीगर, मोची, दर्जी आदि को टूल किट का वितरण के साथ सम्मानित किया जाएगा।
प्रदेश के मुख्य सचिव डाॅ0 अनूप चन्द्र पाण्डेय की अध्यक्षता में आज लोक भवन के मुख्य सचिव के कार्यालय के सभागार में आयोजित बैठक में यह निर्णय लिया गया। मुख्य सचिव ने कहा कि कार्यक्रम को भव्य बनाने हेतु ‘‘विश्वकर्मा सम्मान समारोह’’ से सम्मानित होने वाले चयनित लाभार्थियों को प्रदेश स्तर के साथ-साथ जनपद स्तर पर भी चयनित लाभार्थियों को सम्मानित कराया जाए। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा सम्पूर्ण कार्यक्रम का समन्वय कार्य कर आवश्यक व्यवस्थाएं समय से सुनिश्चित कराएं।
‘‘उत्तर प्रदेश दिवस’’ कार्यक्रम में राज्य स्तरीय हस्तशिल्प पुरस्कार, राज्य स्तरीय लद्यु उद्यम पुरस्कार, राज्य स्तरीय निर्यात पुरस्कार, हथकरघा राज्य स्तरीय सन्त कबीर पुरस्कार से चयनित लाभार्थियों सहित सुश्री अरूणिमा सिन्हा को भी सम्मानित किया जाएगा। कार्यक्रम में लक्ष्मण पुरस्कार एवं रानी पुरस्कार से चयनित 08 पुरूष एवं 08 महिला खिलाड़ियांे को भी सम्मानित किया जाएगा। विभिन्न प्रदेशों के कलाकारों द्वारा अपनी कला का प्रदर्शन कर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया जाएगा।
बैठक में अपर मुख्य सचिव, सूचना अवनीश कुमार अवस्थी, सचिव, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग भुवनेश कुमार, मण्डलायुक्त, लखनऊ अनिल गर्ग, सूचना निदेशक, शिशिर सहित सम्बन्धित विभागों के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।