Sunday, September 22, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » गणतन्त्र दिवस को हर्षोल्लास व सादगी के साथ मनाये जाने की तैयारी रखें पूरी: डीएम

गणतन्त्र दिवस को हर्षोल्लास व सादगी के साथ मनाये जाने की तैयारी रखें पूरी: डीएम

डीएम कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में गणतन्त्र दिवस की तैयारियों की बैठक करते हुए

गणतंत्र दिवस को देखते हुए कानून एवं शांति व्यवस्था को पूरी तरह से सुदृढ़ रखा जायेः राकेश कुमार सिंह
सभी तहसीलों में गरीब, असहाय व निराश्रित व्यक्तियों को कम्बल वितरण भी कराया जायें: डीएम
कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। जनपद में गणतन्त्र दिवस 26 जनवरी को हर्षोल्लास व सादगी के साथ मनाये जाने के उद्देश्य से जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बैठक में सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि राष्ट्रीय पर्व गणतन्त्र दिवस को सकुशल मनाने के लिए सभी तैयारियाॅं पूरी कर लें। राष्ट्रीय पर्व पर अधिक से अधिक लोग सभी कार्यक्रमों में भाग लेकर अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें। गणतन्त्र दिवस के अवसर पर स्वतन्त्रता संग्राम सेनानियों शहीदों के परिवारीजनों को बुलाया जाये तथा उनका सम्मान किया जाये। उन्होंने जिला खेल अधिकारी से कहा कि वह गणतन्त्र दिवस के अवसर पर सभी तैयारियां जैसे बच्चों की साइकिल रेस, खेल कूद प्रतियोगिता आदि का सही ढ़ग से आयोजन सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने सभी एसडीएम व क्षेत्राधिकारियो को निर्देश दिये कि गणतन्त्र दिवस को देखते हुए कानून एवं शांति व्यवस्था को पूरी तरह से सुदृढ़ रखा जाए तथा पूरी तरह से सर्तक रहे। क्षेत्र मे संयुक्त रूप से भ्रमण कर क्षेत्र की संवेदनशीलता का जायजा लेते हुए असामाजिक तत्वो को चिन्हित कर विधिक कार्यवाही भी जारी रखी जाए। उन्होने अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका/नगर पंचायत को निर्देश दिए कि राष्ट्रीय पर्व गणतन्त्र दिवस 26 जनवरी को देखते हुए साफ-सफाई तथा पानी की व्यवस्था सुदृढ़ रखे। किसी भी प्रकार की कही कोई कमी हो तो उसे दुरूस्त कर ले। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिये है कि सभी अधिकारी अपने अपने सरकारी कार्यालयों में साफ सफाई का कार्य सुचारू रूप से प्रारंभ कर दे तथा गणतन्त्र दिवस से एक दिन पहले अपने अपने कार्यालय, भवन को अच्छी तरह प्रकाशमान करें तथा अपने अपने कार्यालयों मंे जहां खाली जगह हो वहां पर दो वृक्षों का रोपण करें।
जिलाधिकारी ने एडीएम प्रशासन को निर्देश दिये कि देखे कि किस अधिकारी ने अपने कार्यालयों में अच्छी प्रकाश की व्यवस्था की है। 26 जनवरी के एक दिन पहले रात्रि को चेक कराये जिस सरकारी कार्यालय की प्रकाश व्यवस्था अच्छी पायी जायेगी उसे क्रमशः प्रथम, द्वितीय व तृतीय श्रेणी में जिलाधिकारी द्वारा सम्मानित भी किया जायेगा। उन्होने सभी अधिकारियों से कहा कि वह अपने अपने कार्यालय प्रागढ़ के बाहर कम से कम दो वृक्षों का रोपण भी करायें। अधिशासी अधिकारी नगर पालिका/नगर पंचायत द्वारा अपने कस्बे में एक मलिन बस्ती का चयन कर वहां विशेष सफाई अभियान चलाया जायेगा जिसमें अधिकारीगणों द्वारा स्वयं प्रतिभाग किया जाये। गणतंत्र दिवस के अवसर पर सभी तहसीलों में गरीब, असहाय व निराश्र्रित व्यक्तियों को कम्बल वितरण भी कराया जाये। सभी उप जिलाधिकारियों को निर्देशित किया गया कि शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर के प्रभात फेरी का रूट, बच्चों की संख्या आदि की कार्ययोजना बना कर पुलिस विभाग को भिजवा दे ताकि प्रभात फेरी के मार्गो पर सुरक्षा व्यवस्था की जा सके। बच्चों के बीमार होने की दशा में त्वरित चिकित्सीय सहायता सुनिश्चित करने के लिए सभी प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों को अलर्ट पर रहने के लिए मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया गया। विद्यालयों में विभिन्न प्रतियोगिताएं जैसे निबन्ध, पेन्टिग आदि के साथ ही देश प्रेम से सम्बन्धित सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाये। जिलाधिकारी ने महत्वपूर्ण बैठक से अनुपस्थित अधिकारियों के लिए नाराजगी जाहिर करते हुए उन्हें चेतावनी निर्गत करने के लिए निर्देश दिये है।
जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने कहा कि स्कूलों में निर्धारित समय के अनुसार प्रभातफेरी का आयोजन तथा प्रातः 8.30 बजे से सभी सरकारी कार्यालयों में राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाये तथा राष्ट्रगान तथा संकल्प लिया जाये। झंडा, साफ सुथरा हो उसे ही फहराया जाये। पुलिस लाइन में परेड का आयोजन भली भाति तरीके से हो। मुख्य अतिथि से पूर्व में ही सम्पर्क करे उनसे समय ले ले। जिलाधिकारी ने कहा कि 26 जनवरी गणतन्त्र दिवस समारोह को सफलतापूर्वक गरिमापूर्ण ढंग से मनाया जायेगा। जनपद में साफ सफाई के साथ ही विद्युत व्यवस्था आदि को भी दुरूस्त रखने के निर्देश दिये गये हैं। इस मौके पर एडीएम वित्त एवं राजस्व साहब लाल, एडीएम प्रशासन पंकज वर्मा, एएसपी, एसडीएम जेपी पाण्डेय, विजेता, रामशिरोमणि, राजीव राज, डीआईओएस अरविन्द कुमार द्विवेदी, डीडीओ अभिराम त्रिवेदी, बीएसए संगीता सिंह आदि अधिकारी उपस्थित रहे।