Tuesday, March 19, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » सरकार द्वारा चलाई जा रही महत्वाकांक्षी योजनाओं से पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित किया जाये-मण्डलायुक्त

सरकार द्वारा चलाई जा रही महत्वाकांक्षी योजनाओं से पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित किया जाये-मण्डलायुक्त

चन्दौली। दीपक अग्रवाल, आयुक्त, वाराणसी मण्डल, वाराणसी एवं आईजी विजय सिंह मिणा ने सदर तहसील में सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर फरियादियों से रूवरू हुये। इस दौरान मण्डलायुक्त द्वारा पिछले सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त प्रार्थना पत्रो का अवलोकन कर प्रार्थी बृजेश कुमार से फोन पर वार्ता कर उनके प्रकरण की विस्तृत जानकारी ली। समस्या अब तक अवलोकित रहने पर जमकर फटकार लगायी हिदायत देते हुये लेखपाल को चेतावनी भी जारी किये। मण्डलायुक्त द्वारा रजिस्टर में अंकित पिछले प्रकरणों की बारी-बारी से फरियादियों से फोन पर वार्ता कर उनके समस्या का समाधान हुआ या नही इसकी जानकारी ली। इस दौरान कुल चार लेखपालों को अब तक प्रकरण लम्बित रखने पर कारण बताओ नोटिश जारी करने के निर्देश दिये। श्री अग्रवाल ने ग्राम रेवसा के गुप्तेश्वर सिंह से फोन से वार्ता कर प्रकरण की जानकारी ली खलिहान की भूमि पर अतिक्रमण किया गया है इस पर लेखपाल को मौके पर जाकर जाॅचोपरान्त नियमानुसार कार्यवाही तत्काल करे इसके लिए निर्देश दिये।  श्री अग्रवाल ने फरियादी से रूवरू होते हुये लेखपालों को सख्त निर्देश दिया कि चकरोड़ पर अतिक्रमण की समस्या हो या अन्य सम्बन्धित प्रकरण को मौके पर जाकर गुणवत्तापरक निस्तारित किये जा लापरवाही किसी भी दशा में क्षम्य नही होगी। समाधान दिवस के दौरान शिकायतकार्त द्वारा शिकायत किया गया कि ग्राम-चारी (चिरईगाॅव) में पात्र लाभार्थी होने के बाद भी सरकार के योजनाओं आवास, शौचालय का लाभ नही मिल पा रहा इस पर खण्ड विकास अधिकारी बरहनी को निर्देश दिया कि ग्राम सभा में खुली बैठक कर पात्र लाभार्थियों का चयन कर सरकार द्वारा चलायी जा रही गरीबों के हित में महत्वाकांक्षी योजनाओं से लाभान्वित किये जाय। साथ ही विकास खण्ड स्तर पर यदि एैसी समस्या संज्ञान में आये तो ग्रामसभा में खुली बैठक कर लोगों को योजनाओं का लाभ दिलाया जाय। संपूर्ण समाधान दिवस पर प्राप्त शिकायतों का एक सप्ताह के अंदर गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित किये जाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये।  संपूर्ण समाधान दिवस में आज विभिन्न विभागों से संबंधित कुल 63 शिकायतें प्राप्त हुई। जिनमे से अधिकतर शिकायतें राजस्व से संबंधित थीए प्राप्त शिकायतों में से मौके पर तीन शिकायतों का निस्तारण हुआ शेष शिकायतों को संबंधित अधिकारियों को हस्तगत कराते हुए एक सप्ताह के अंदर गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने संपूर्ण समाधान दिवस पर प्राप्त लंबित शिकायतों मुख्यमंत्री संदर्भए पीजी पोर्टलए भारत सरकार से संबंधित लंबित शिकायतों तथा ऑनलाइन संदर्भ तथा जिलाधिकारी जनता दर्शन से संबंधित शिकायतों के निस्तारण की समीक्षा की।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह, मुख्य विकास अधिकारी डॉ अभय कुमार श्रीवास्तव, उप जिलाधिकारी अभिषेक गोयल मुख्य चिकित्साधिकारी जिला विकास अधिकारी पदमकांत शुक्ल उपनिदेशक कृषि विजय कुमार तहसीलदार पीसी यादव तथा अन्य विभागों के संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।