Sunday, May 5, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » अकबरपुर इंटर कालेज से मतदाता जागरूकता की निकाली गयी विशाल रैली

अकबरपुर इंटर कालेज से मतदाता जागरूकता की निकाली गयी विशाल रैली

मतदान दिवस 29 अप्रैल को निडर, निर्भीक होकर शत प्रतिशत करें मतदान – जिला निर्वाचन अधिकारी
कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने समस्त जनपद वासियों का आह्वान करते हुए कहा है कि भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2019 को देश के महा त्योहार के रूप में मनाया जा रहा है। अतः सभी मतदाता गण अपने वोट की ताकत को पहचाने और आने वाले 29 अप्रैल के मतदान में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेकर अपने मत का प्रयोग अवश्य करें।
जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने अकबरपुर इंटर कालेज से मतदाता जागरूकता रैली का शुभारंभ किया। मतदाता जागरूकता रैली अकबरपुर कस्बा होते हुए कई मुख्य मार्गो से निकाली गई। मतदाता जागरूकता रैली की अध्यक्षता करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी ने अपने उद्गार व्यक्त कर करते हुए कहा कि भारत का लोकतंत्र विश्व प्रसिद्ध लोकतंत्र है और लोकतंत्र की आत्मा सभी मतदाता हैं। अतः जनपद के सभी मतदाता गण इस महत्व को समझें और अपने वोट की ताकत तथा अपने अधिकार का प्रयोग करते हुए आने वाले 29 अप्रैल को मतदान में अधिक से अधिक भाग लेकर अपना वोट अवश्य करें। उन्होंने इस अवसर पर यह भी कहा कि जिला प्रशासन की ओर से सभी मतदान केंद्रों पर आयोग की मंशा के अनुरूप सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने इस अवसर पर यह भी जानकारी उपलब्ध कराई कि इस बार के मतदान में पारदर्शिता के उद्देश्य से भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा वीवीपैट मशीन का भी प्रयोग किया जा रहा है। जिसके माध्यम से सभी मतदाताओं को अपने वोट डालने की जानकारी मशीन पर पर्ची के माध्यम से लगभग 7 सेकंड तक प्राप्त होगी। अतः सभी मतदाता गण भारत के लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग के देश के महा त्योंहार लोक सभा सामान्य निर्वाचन के मतदान में अधिक से अधिक भाग लेकर अपना वोट अवश्य दें ताकि भारत का लोकतंत्र और अधिक मजबूत बन सके। ज्ञातव्य हो कि जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देशन में स्वीप कार्यक्रम के प्रभारी अधिकारी द्वारा कार्यक्रम बड़े स्तर पर आयोजित कर उनके द्वारा पूरे जनपद में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम संचालित करते हुए कीर्तिमान बनाया जा रहा है।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदान करने व स्वच्छता की शपथ दिलाते हुए कहा कि आपकी मेहनत तभी सफल होगी, जब आगामी 29 अप्रैल को मतदान दिवस के दिन आपके क्षेत्र में शतप्रतिशत मतदाता अपने-अपने मताधिकार का प्रयोग करके मतदान प्रतिशत में बढोत्तरी करेगें और कोई भी मतदाता अपने मताधिकार से वंचित न रहने पायेगा, इसके लिये आप अभी से इस कार्य में जुट जायें कि सभी लोग बिना किसी लोभ लालच/दबाव में आये बिना अपने मताधिकार का प्रयोग निष्पक्ष होकर करें। उन्होने कहा कि जिस प्रकार से किसी बडे कार्य को सफल बनाने के लिए अधिक से अधिक लोगो की सहभागिता आवश्यक होती है, उसी प्रकार लोकतंत्र की स्थापना में शतप्रतिशत मतदाताओं की भूमिका जरुरी होती है। उन्होने कहा कि आप सभी लोग जो शपथ ले रहे है, उसका पालन करते हुए अपने कर्तव्य को निभाये और यह प्रयास करें कि कोई भी अर्हता पूर्ण करने वाला व्यक्ति मतदाता सूची में जुडने से न बचे और जो मतदाता सूची में जुडा है, वह अपने मताधिकार के प्रयोग से वंचित भी न रहने पाये। उन्होने कहा कि निर्वाचन आयोग की मंशा है कि 01 जनवरी 2019 को अर्हता पूर्ण करने वाला कोई भी नागरिक मतदान से वंचित न रहे, इसके लिए लगातार विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे है और यह अपेक्षा की जा रही है कि देश का हर नागरिक इसमें अपना योगदान दें और लोगो में जागरुकता लायें कि जो मतदाता सूची में नही जुडे है, वे अपना नाम मतदाता सूची में जोडवायें और मतदान के दिन अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें। उन्होने कहा कि लोकतंत्र में सभी की सहभागिता आवश्यक है तभी एक अच्छे लोकतंत्र की स्थापना सुनिश्चित होती है, इसलिये हम सभी का दायित्व है कि इसमें अपनी भूमिका जिस रुप में हो अवश्य निभाये। इस अवसर पर छात्र/छात्राओं सहित सभी उपस्थित लोगो को मतदान व स्वच्छता की शपथ भी दिलायी गयी।
पुलिस अधीक्षक राधेश्याम ने कहा कि जनपद में लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2019 हेतु स्वतंत्र निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान कराने के उद्देश्य से पुलिस और पीएसी एवं पैरामिलिट्री फोर्स मतदान केंद्रों पर लगाई जाएगीः अतः जनपद के समस्त मतदाता गण अपने मत का स्वतंत्र होकर निर्भीक होकर एवं किसी के लालच में न आकर अपना वोट करें।
मतदाता जागरूकता रैली में पुलिस अधीक्षक राधेश्याम, मुख्य विकास अधिकारी जोगिन्दर सिंह, उप जिला निर्वाचन अधिकारी/अपर जिलाधिकारी प्रशासन पंकज वर्मा, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व साहब लाल, उप जिलाधिकारी सदर आनन्द कुमार सिंह, तहसीलदार अकबरपुर, अपर पुलिस अधीक्षक, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला सूचना अधिकारी, जिला समाज कल्याण अधिकारी, जिला कृषि अधिकारी, उप कृषि निदेशक, जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला उद्यान अधिकारी, जिला क्रीडाधिकारी, अपर सीएमओ, जिला पंचायत अधिकारी, जिला आबकारी अधिकारी, जिला खनन अधिकारी, डीएसओ, ईओ अकबरपुर आदि अधिकारीगण व समाजसेवी कंचन मिश्रा, नवीन दीक्षित, रजत गुप्ता व कई विद्यालयों के छात्र छात्रायें व कई विभागों के कर्मचारीगण, व्यापार मण्डल उपस्थित रहे।