Sunday, May 5, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » आईपीजीसीएल दिल्ली में सबसे कम दर पर सोलर उपलब्ध कराने वाली कंपनी बनी

आईपीजीसीएल दिल्ली में सबसे कम दर पर सोलर उपलब्ध कराने वाली कंपनी बनी

दिल्ली, जन सामना ब्यूरो। एक अनुमान के मुताबिक, भारत के 1.3 अरब लोगों में से 24 करोड़ लोग अभी भी बिना बिजली के जिंदगी बिता रहे हैं। लेकिन बिजली विकास को गति प्रदान करती है, इसलिए देश अब हजारों गांवों को बिजली से जोड़ने के लिए प्रयासरत है। वर्तमान सरकार 2019 तक बिना बिजली वाले घरों को बिजली देने के लिए प्रतिबद्ध है। सौर ऊर्जा क्षेत्र एक ऐसा महत्वपूर्ण क्षेत्र है जिसके लिए सरकार ने वर्ष 2022 तक 100 गीगावॉट सौर उर्जा उपलब्ध कराने का एक महत्वाकांक्षी लक्ष्य रखा है।
इस मिशन को ध्यान में रखते हुए आईपीजीसीएल (दिल्ली में राज्य नोडल एजेंसी) ने हाल ही में दिल्ली में घरेलू सोलर इंस्टालेशन लगाने के लिए एक निविदा जारी किया था, जिसे होम टेक सोलर रूफटॉप इंस्टॉलर, ज़नरूफ ने हासिल किया है, और ज़नरूफ राज्य में सबसे कम कीमत पर सौर उर्जा उपलब्ध कराने वाली कंपनी बन गई है। ज़नरूफ ने जो रेट दिया है वह 2019 में दिल्ली में किसी भी ग्राहक को दी जाने वाली सबसे कम अपफ्रंट सब्सिडी होगी। इस स्टार्टअप को पिछले साल राजनाथ सिंह, गृह मंत्री, भारत सरकार द्वारा युवा उद्यमी पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया, जिसे जूनरूफ के संस्थापक और सीईओ, प्राणेश चौधरी द्वारा प्राप्त किया गया था।
निविदा के बारे में बताते हुए, प्राणेश चौधरी कहते हैं कि “यह सफलता भारत को सौर उर्जा से लैस करने के लिए समर्पित हमारी टीम के प्रयासों का सम्मान है, और हम संबंधित कार्य को गुणवत्ता, संतुष्टि और समय के साथ पूरा करने के लिए तत्पर हैं। भारत में सौर रूफटॉप पैनल स्थापित करके, ज़नरूफ ऊर्जा निगरानी और रूफटॉप इंस्टालेशंस के जरिये शहरी भारत के बिजली के खर्च को कम करता है। ज़नरूफ भारत की सबसे बड़ी सोलर रूफटॉप कंपनी है, जो वर्तमान में घरों और छोटे व्यवसायों के लिए कारगर है और जिसके 1 लाख से अधिक खुशहाल ग्राहक हैं।‘‘
सौर उर्जा में हमारी बढ़ती ऊर्जा की आवश्यकता को पूरा करने की क्षमता है और केंद्र सरकार घरेलू सौर उद्योग के विकास में तेजी लाने के लिए ठोस कदम उठा रही है। 100 गीगावॉट सौर क्षमता के लक्ष्य को हासिल करने और 2022 तक घरेलू सौर उद्योग को बढ़ावा देने के लिए ठोस पहल करने की जरूरत है। सरकार की इन पहलों में शामिल होकर ज़नरूफ उपभोक्ताओं को बाधारहित सेवा-अनुभव देने के लिए अपनी तकनीक को लगातार अपडेट कर रहा है। इन उपभोक्ताओं में दोनों तरह के लोग शामिल हैं – जिन्होंने अपने घरों में सोलर लगा लिया है और जो सोलर लगाने की योजना बना रहे हैं। कंपनी द्वारा बनाये गये एक इंटरेक्टिव ऐप की आजकल बाजार में चर्चा है क्योंकि यह उपभोक्ताओं को परेशानी मुक्त समाधान देता है, जो उपभोक्ताओं की उंगलियों से ही संभव है। बस एक बटन पर टैप करके और क्लिक करके, उपभोक्ता अपने रूफटॉप सोलर इंस्टालेशन को आसानी से देख सकते हैं और उसका रखरखाव कर सकते हैं।