Wednesday, May 8, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » डीएम-एसपी ने की शांति समिति की बैठक

डीएम-एसपी ने की शांति समिति की बैठक

शोभा यात्रा व जवारे जुलूस की नहीं शुरू होनी चाहिए नई परम्परा: डीएम
लोक तन्त्र के महापर्व पर प्रत्येक जनपदवासी करें सहभागिता: डीएम
कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। जिलाधिकारी राकेश कुमार सिह ने सभी एसडीएम, तहसीलदार, ईओ, डीपीआरओ, क्षेत्राधिकारियों आदि को निर्देश दिये आगामी 14 अप्रैल को डा0 भीमराव अम्बेडकर की जयंती व नवरात्र को देखते हुए जनपद में भ्रमण कर असमाजिक तत्वों पर कडी नजर रखते हुए कानून व शांति व्यवस्था पूरी तरह से दुरस्त रहे। उन्होंने कहा कि नवरात्र का पर्व चल रहा है जिसे देखते हुए जनपद के सभी मंदिरों की साफ सफाई व उनके आस पास सफाई होनी चाहिए अगर कही कोई शिकायत मिलती है तो संबंधित अधिकारी के खिलाफ कडी कार्यवाही की जायेगी। उन्होने कहा कि जिस क्षेत्र से शोभा यात्रा व जवारे जुलूस निकले वहां के आयोजकगणों से बात कर ले कही कोई नई परम्परा नही होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि जिस क्षेत्र में अभी शांति समिति की बैठक नही हुई वहां करा ले किसी भी प्रकार की शिथिलता क्षम्य नही होगी।
उपरोक्त निर्देश जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह द्वारा कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में शांति समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि अधिकारी सजग व सचेत रहे, शांतिपूर्ण वातावरण पूरी तरह से बना रहे। भाईचारे और राष्ट्रीय एकता अखण्डता को प्रदान करने वाला पर्व है सकुशल सम्पन्न हो इसकी तैयारी भी दुरस्त रखे। किसी प्रकार की कोई दिक्कत हो तो उसे समय रहते पूरी करा ले। मंदिरों के आस पास निरीक्षण कर सफाई आदि भी करा ले। नगर पालिका व नगर पंचायत के अधिशाषी अधिकारी साफ सफाई पर विशेष ध्यान दे। धार्मिक स्थलों पर पूरी तरह से चैकसी व सर्तकता बरतने के साथ ही असमाजिक व आवांछनीय तत्वों पर कडी नजर भी रखे। किसी भी प्रकार की कोई भी नई परम्परा न कायम हो क्योकि नई परम्परा से विवाद बढने की अशंका रहती है। मंदिरों के आस पास निरीक्षण कर सफाई कराने बिजली व पेयजल की उपलब्धता बनी रहे। जनपद में यदि कही कोई शांति समिति की बैठक छूट गयी हो उसे करा ले तथा आमजन की समस्या को गंभीरता से सुनकर उसका निराकरण भी कर ले साथ में यह भी देख ले कि नवरात्र पर्व के सम्बन्धित कोई भी समस्या हो तो उसको तत्काल निराकरण करें। जिलाधिकारी को अवगत कराया गया कि बारा गांव में सफाई न होने से गंदगी फैली हुई है कई बार शिकायत भी की जा चुकी है पर कोई समस्या का हल नही हो रहा है जिस पर जिलाधिकारी ने डीपीआरओ को निर्देश दिये कि एक सफाई कर्मचारियों की टीम बना दे और वहां प्रतिदिन सफाई कराये।
जिलाधिकारी ने कहा कि 14 अप्रैल को डा0 भीमराव अम्बेडकर की जयंती है जिसके तहत जिस क्षेत्र में शोभा यात्रा व नवरात्र में जवारे जुलूश आपस में न मिले इसे भी देख ले तथा कार्यक्रम के आयोजकगणों से बात कर ले जिससे कि कोई समस्या उत्पन्न न रहे। उन्होंने कहा कि लोक सभा सामान्य निर्वाचन का भी कार्य चल रहा है जिसके तहत कोई भी समस्या नही होनी चाहिए। उन्होंने बताया कि पिछले लोक सभा निर्वाचन 2014 में करीब 59 प्रतिशत ही वोट पडे थे तथा करीब 40 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट नही डाले जिसके तहत इस बार मतदाताओं को वोट डालने के लिए स्वीप कार्यक्रम से प्रेरित किया जा रहा है। उन्होंने सभी आये हुए गणमान्य नागरिकों से अपेक्षा करते हुए कहा कि आप सभीजन भी अपने अपने क्षेत्रों में मदाताओं को वोट करने के लिए प्रेरित करे। उन्होंने कहा कि निर्वाचन का महात्यौहार पर्व चल रहा है जिससे कि आप सभी जन भी इस महात्यौहार में लगकर मदाताओं से कहे कि 5 साल बाद वोट करने का मौका मिलता है इसे छोडे नही और अपना अमूल्य वोट डाले जिससे कि लोक तन्त्र को मजबूत बनाया जा सके। उन्होंने बताया कि सभी मतदान केन्द्र, बूथ स्थलों पर शौचालय, पानी, रैम्प, फर्नीचर, विद्युत, सडक आदि की व्यवस्था ठीक कराये जाने के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिये गये है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये है कि 22 अप्रैल तक हर हाल में सभी मतदान केन्द्रांे पर विद्युत आदि की सारी व्यवस्थायें ठीक हो जाना चाहिए अगर किसी भी प्रकार की कही से भी शिकायत मिलती है तो उसके खिलाफ कडी कार्यवाही की जायेगी। उन्होने कहा कि जनपदवासी लोक तन्त्र के महापर्व पर प्रत्येक नागरिक सहभागिता करे जिससे कि लोग तन्त्र मजबूत हो।
पुलिस अधीक्षक राधेश्याम ने कहा कि नवरात्र व 14 अप्रैल को डा0 भीमराव अम्बेडकर की जयंती के अवसर पर जनपद में शोभा यात्रा व जवारे जुलूश निकाले जायेंगे जिसके तहत सभी क्षेत्राधिकारी, थानाप्रभारी सारी व्यवस्थायें पूर्ण कर ले कही कोई शिकायत नही मिलनी चाहिए। उन्होंने बताया कि आगामी लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2019 हेतु जनपद से करीब 450 पुलिस फोर्स को गैर जनपद के लिए भेजा जा चुका है। उन्होंने कहा कि जो पुलिस फोर्स है उन्हें सभी जगहों पर कार्यक्रमों में लगाया जायेगा किसी भी प्रकार की कोई समस्या नही उत्पन्न होगी। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम के आयोजकगण अपने कार्यकर्ता बनाये उन्हें पहचान के लिए पहचान पत्र आदि की भी व्यवस्था कर दे जिससे कि कोई किसी भी प्रकार की समस्या नही हो पाये।
बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन पंकज वर्मा, वित्त एवं राजस्व साहब लाल, अपर पुलिस अधीक्षक, एसडीएम सदर आनन्द कुमार सिंह, डीपीआरओ, जिला सूचना अधिकारी वीएन पाण्डेय, सभी ईओ, अकबरपुर नगर पंचायत अध्यक्षपति बबलू कटियार आदि क्षेत्रों से आये हुए गणमान्य नागरिक आदि उपस्थित रहे।