Tuesday, May 7, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » मुख्य सचिव ने जल संचय कार्यक्रम का वृक्षारोपण कर किया शुभांरभ

मुख्य सचिव ने जल संचय कार्यक्रम का वृक्षारोपण कर किया शुभांरभ

प्रत्येक परिवार के एक व्यक्ति को एक वृक्ष अवश्य लगाना चाहिए: डाॅ0 अनूप चन्द्र पाण्डेय
मुख्य सचिव ने प्रधानमंत्री जी के पत्र को ग्रामवासियों को पढ़कर सुनाया
लखनऊ, जन सामना ब्यूरो। उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव डाॅ0 अनूप चन्द्र पाण्डेय ने कहा कि जल संरक्षण एवं वर्षा जल संचयन के प्रति जनमानस में जागरूकता लाने के उद्देश्य से ग्राम स्तर, तहसील स्तर एवं जनपद स्तर पर प्रदेशव्यापी अभियान चलाया जाये। उन्होंने कहा कि जल संरक्षण कार्यक्रमों के द्वारा मृत हो चुके तालाबों, पोखरों एवं नदियों का जीर्णोद्धार कराया जाए ताकि गिरते हुए भू-जल स्तर को सामान्य किया जा सके जिससे कि आने वाली पीढ़ियों को भविष्य में जल की कमी न हो।
मुख्य सचिव ने आज यहां ग्राम परवर पश्चिम, सरोजनीनगर में अपने विचार व्यक्त किए। इस कार्यक्रम का शुभांरभ मुख्य सचिव ने आम का वृक्ष लगाकर किया और साथ ही साथ लोगों को वृक्षारोपण हेतु जागरूक भी किया। उन्होंने कहा कि प्रत्येक परिवार के एक व्यक्ति को एक वृक्ष अवश्य लगाना चाहिए। उन्होंने कार्यक्रम में जल संचय से सम्बन्धित प्रधानमंत्री जी के पत्र को पढ़कर ग्रामवासियों को सुनाया और यह भी कहा कि अन्य ग्राम सभाओं की बैठकों में ग्राम प्रधान प्रति माह बैठक बुलाकर जल संचय हेतु ग्रामवासियों को प्रधानमंत्री जी द्वारा भेजे गये पत्र को पढ़कर जरूर सुनाएं। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक रूप से वर्षा जल के संचयन के साथ भू-जल संसाधनों का संवर्द्धन की दिशा में संयुक्त रूप से विशेष प्रयास किया जाना चाहिए।
डाॅ0 पाण्डेय ने कहा कि मनरेगा एवं श्रमदान कार्यक्रमों के माध्यम से तालाबों एवं पोखरों का पुर्नजीविकरण कराकर ज्यादा से ज्यादा से लोगों अभियान से जोड़कर इसे एक जन अभियान बनाया जाए। उन्होंने ग्रामवासियों से अपील की प्रत्येक ग्रामवासियों को अपने-अपने खेतों की मेढ़ों एवं तालाबों के चारों ओर वृक्षारोपण करना चाहिए। उन्होंने ‘‘खेत-तालाब योजना‘‘ का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित कराकर वर्षा जल को अधिक से अधिक संचित कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि विलुप्त हो रही नदियों का जीर्णोद्धार कराकर पुर्नजीवित कराने हेतु व्यापक कार्यक्रम चलाया जाये।
उक्त कार्यक्रम में अपर मुख्य सचिव, वाणिज्य कर आलोक सिन्हा, प्रमुख स्टाफ ऑफिसर, मुख्य सचिव, कामिनी रतन चौहान, स्टाफ ऑफिसर गौरव दयाल सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी एवं ग्रामवासी व संभ्रान्त नागरिकगण उपस्थित थे।