Sunday, September 22, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » संचारी रोगों के प्रति किया जागरूक

संचारी रोगों के प्रति किया जागरूक

कानपुरः जन सामना ब्यूरो। संचारी रोग नियंत्रण अभियान पखवाड़ा कार्यक्रम के तहत ब्लाॅक स्तरीय ग्राम पंचायतों, प्राथमिक विद्यालयों, स्वास्थ्य उपकेंद्रों में विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों जैसे ग्राम प्रधान रैली, ग्राम स्वच्छता एवं पोषण समिति की बैठक,स्कूलों में छात्रों को बताया कि क्लोरीनेशन डेमो व विद्यालय रैलियों के माध्यम से लोगों को संचारी रोग के प्रति जागरूक किया जा रहा है।
चैबेपुर ब्लाॅक की विभिन्न ग्राम पंचायतों के प्राथमिक विद्यालयों में रैलियों का आयोजन किया गया। रैली में बच्चों को आशा बहुओं, ए0 एन0 एम0, अध्यापिकाओं के द्वारा बताया कि संचारी रोग गन्दगी से खानपान, गन्दा पानी पीने से तथा हवा के द्वारा संक्रमण होने से फैलता है। इसके बचाव हेतु स्वच्छता अत्यंत आवश्यक है और यदि किसी को किसी प्रकार का बुखार तेज अधिक आये तो तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सा हेतु भर्ती कराया जाये तथा तत्काल रोग की जांच करना आवश्यक है। बताया गया कि संचारी रोग फैलने का मुख्य कारण गन्दगी व जलभराव होता है, इसलिए स्वच्छता का विशेष ध्यान रखना अत्यंत आवश्यक है। इस अभियान के माध्यम से सबको साथ मिलकर कार्य को करना है।
जागरूकता कार्यक्रम के माध्यम से छात्र- छात्रा का मन सफाई के प्रति उनके मनोबल को बढ़ाया गया, जिससे बच्चे बहुत खुश हुए और साफ सफाई के प्रति सचेत हुए। कार्यक्रम में उपस्थित सभी बच्चों के हाथ धुलाकर, हाथ धुलने की उचित विध बताई गई। विद्यालय रैली में विद्यालय की अध्यापिका, आशा बहु, लोक कल्याण मित्र (सूचना एवं जनसंपर्क विभाग) अनामिका मिश्रा, विद्यालय के छात्र व छात्रायें आदि उपस्थित रहे।