Sunday, September 22, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » कटरी सहित कई गाँवों का मण्डलायुक्त ने किया निरीक्षण

कटरी सहित कई गाँवों का मण्डलायुक्त ने किया निरीक्षण

कानपुरः जन सामना ब्यूरो। मण्डलायुक्त सुभाष चन्द शर्मा ने ग्राम ख्योरा कटरी, ग्राम दुर्गापुर, ग्राम गिल्लीपुरवा एवं ग्राम बनियापुरवा का औचक निरीक्षण किया। ग्राम बनियापुरवा, ग्राम गिल्लीपुरवा में सड़क निर्माण एवं सड़क मरम्मत के प्रस्ताव भेजने के आदेश दिये। जिन गोवंश को आवारा छोड़ दिया गया। उन्हें गौशाला या काजी हाउस में ही रखा जाये। ग्राम बनियापुरवा में स्कूल में कुल 183 बच्चे पंजीकृत हैं। जिनमें 69 बच्चे ही निरीक्षण के समय उपस्थित मिले। कक्षा पाँच की छात्रा से जब हिन्दी की किताब पढ़वायी गयी तो वह नहीं पढ़ पायी। यहाँ तक कि हिन्दी वर्णमाला का भी ज्ञान नहीं था। इस पर उन्होंने सम्बन्धित अध्यापकों पर नाराजगी व्यक्त की। किताबों और यूनीफार्म के सम्बन्ध में पूछने पर बच्चों ने बताया कि यूनीफार्म मिल गयी है तथा केवल अंगे्रजी की किताब छोड़कर शेष किताबें प्राप्त हो गयी है। कम बच्चों के सम्बन्ध में अघ्यापकों ने बताया कि कुछ ऐसे स्कूल जो गैर मान्यता प्राप्त हैं, गाँव में खुले हुए हैं इस पर उन्होंने बी0एस0ए0 को आदेशित किया कि इस मामले को देखें और कार्यवाही करें। स्कूल में मिड डे मील बँटता हुआ पाया गया लेकिन शौचालय गन्दा मिला इस पर अध्यापकों को आदेशित किया कि आप लोग इसे साफ करायें।
गाँव वालों ने बताया कि गंगा में बाढ़ आने के कारण कटरी में बसे सभी गाँव प्रभावित हो जाते हैं और उन्हें मजबूर होकर ऊँचाई वाले गाँव में जाना पड़ता है। गाँव वालों ने बताया कि राशन समय से नहीं प्राप्त हो रहा है। गाँव के प्रधान द्वारा ही राशन की दुकान संचालित की जा रही है इस पर मण्डलायुक्त द्वारा जिला पूर्ति अधिकारी को आवश्यक जाँच के निर्देश दिये।
अवैध कब्जों के सम्बन्ध में प्रधान को निर्देशित किया गया कि अवैध कब्जे तुरन्त हटवायें।
गाँव में सफाई, पीने के पानी पर विशेष ध्यान दिया जाय। सभी मजरों में गली साफ हो तथा नाली की सफाई भी हो और गन्दे पानी के निकलने मंे यदि कोई मार्ग टूट गया है तो उसे भी साफ कराया जाये। मजरा गिल्लीपुरवा में इंडिया मार्क-।। हैण्ड पम्प लगा है जिसके आस-पास कीचड़ भरा हुआ है। अतः ऐसे हैण्डपम्पों की सफाई करा दी जाय।