Monday, September 23, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » शहीद स्मारक का निर्माण एसडीएम ने रूकवाया

शहीद स्मारक का निर्माण एसडीएम ने रूकवाया

एसडीएम व परिजनों में तीखी नोंकझोंकःग्रामीण धरना पर बैठे
हाथरस। झारखण्ड में नक्सलियों से मुठभेड के दौरान शहीद हुए हाथरस के मदनपाल सिंह की शहादत के बाद शहीद स्मारक का निर्माण प्रशासन द्वारा न कराये जाने पर शहीद के परिजनों द्वारा शहीद स्मारक का निर्माण कार्य कराये जाने पर कार्य को आज एसडीएम सदर द्वारा रूकवा दिये जाने से शहीद के परिजन व गांव के लोग भडक गये और एसडीएम से तीखी नोंकझोंक होने के बाद शहीद के परिजन व ग्रामीण अम्बेडकर पार्क में धरना पर बैठ गये जबकि इस दौरान शहीद की पत्नी की तबियत बिगड गई और उसे अस्पताल भिजवाया गया। मामले की सूचना पाकर मौके पर एडीएम व एएसपी दलबल के साथ पहुंच गये और लोगों को समझा बुझाकर शांत कराया तथा शहीद स्मारक निर्माण के लिए शासन को प्रस्ताव भेजने का आश्वासन दिया।
उल्लेखनीय है कि अलीगढ रोड स्थित गांव तमना गढी निवासी व सीआरपीएफ में एसआई के पद पर तैनात मदनपाल सिंह सीआरपीएफ की बटालियन झारखण्ड में तैनात थे और गत दिनों गश्त के दौरान नक्सलियों से मुठभेड के दौरान वह शहीद हो गये थे और उनका पार्थिव शव आने पर उनके अंतिम दर्शनों के लिए जहां हजारों की भीड उमड पडी थी वहीं प्रदेश के राज्यमंत्री उपेन्द्र तिवारी, जिले के सभी विधायक के अलावा जिलाधिकारी, पुलिस कप्तान व आदि अधिकारी अंतिम संस्कार में शामिल हुए थे और परिजनों को शहीद स्मारक बनवाये जाने का आश्वासन दिया था। शहीद मदनपाल सिंह का अंतिम दाह संस्कार मण्डी समिति के पीछे नगला अलगर्जी रोड स्थित चारागाह की जमीन पर किया गया था।
बताया जाता है प्रशासन द्वारा शहीद स्मारक निर्माण के मामले में अभी तक कोई पहल न करने पर शहीद के परिजनों द्वारा आज शहीद के अंतिम दाह संस्कार स्थल की बाउण्ड्री कराई जा रही थी जिसकी एसडीएम सदर को भनक लगने पर वह तत्काल वहां पहुंच गये और उन्होंने निर्माण कार्य को रूकवा दिया तथा एसडीएम ने सरकारी जमीन पर बिना परमीशन निर्माण कार्य को अवैध बताया और निर्माण कार्य रूकवाये जाने से शहीद के परिजनों व एसडीएम सदर के बीच काफी तीखी नोंकझोंक हो गई और इसी दौरान शहीद की पत्नी की अचानक तबियत बिगड गई तो उसे तत्काल उपचार हेतु बागला अस्पताल भिजवाया गया वहीं शहीद स्मारक निर्माण का कार्य एसडीएम सदर द्वारा रूकवाये जाने की सूचना पाकर तमना गढी के लोगों में आक्रोश व्याप्त हो गया और गांव के सैकडों लोग अलीगढ रोड स्थित अम्बेडकर पार्क में धरना पर बैठ गये।
धरना की सूचना पाकर मौके पर तत्काल अपर जिलाधिकारी ए.के. शुक्ला, अपर पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ वर्मा दलबल सहित वहां पहुंच गये और उन्होंने लोगों को समझाया बुझाया तथा लोगों ने एडीएम को आरोप लगाते हुए बताया कि एसडीएम सदर द्वारा शहीद के परिजनों के साथ बदतमीजी की गई है और निर्माण कार्य भी रूकवा दिया गया है जिस पर एडीएम ने लोगों को आश्वासन दिया कि वह शीघ्र ही शहीद स्मारक निर्माण का प्रस्ताव बनाकर शासन को भेज रहे हैं तब तक कोई निर्माण कार्य न कराया जाये और स्मारक उसी स्थान पर बनाया जायेगा जहां पर परिजन व लोग कहेंगे। तब जाकर कहीं मामला शांत हुआ।