Friday, March 29, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » आप कैमरे की नजर में है, सूचना बूथ पर प्रदर्शित करें: डीईओ

आप कैमरे की नजर में है, सूचना बूथ पर प्रदर्शित करें: डीईओ

16 dio 12 copyसेक्टर मजिस्ट्रेट मतदेय स्थलों पर वेवकास्टिंग हो रही है, आप कैमरे की नजर में है, इस आशय की सूचना बूथ पर प्रदर्शित करें: डीईओ
कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। जिला निर्वाचन अधिकारी कुमार रविकांत सिंह ने विकास भवन के सभाकक्ष में आयोजित जोनल मजिस्ट्रेट सेक्टर मजिस्ट्रेट के प्रशिक्षण कार्यक्रम में निर्देश दिये कि विधानसभा सामान्य निर्वाचन को सकुशल निष्पक्ष निर्भीक व भयरहित सम्पन्न कराने के लिए निर्वाचन के संबंध में बनाये गये कार्य योजनाओं के अनुरूप कार्य करें। प्रशिक्षण में दिये जा रहे दिशा निर्देशों का अनुपालन करें। उन्होंने कहा कि निर्वाचन में मतदान की तिथि अब चंद दिन ही बचे है अतः सभी मतदान कार्मिक अपना वह अपने परिवार का स्वास्थ्य भी भली भांति रखे। सभी जोनल मजिस्ट्रेट, सेक्टर मजिस्ट्रेट में दिये जा रहे ईवीएम व सामान्य प्रशिक्षण के अवसर पर कहा कि विधानसभा सामान्य निर्वाचन को निष्पक्ष, निर्भीक, सकुशल सम्पन्न कराने के लिए इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन का संचालन भी सामान्य प्रशिक्षण की भांति जानना जरूरी है। उन्होंने कहा कि 18 फरवरी को पोलिंग पार्टी के मतदेय स्थल के पहुंचने के बाद धनराशि के वितरण के समय यह सुनिश्चित कर लिया जाये कि सभी मतदान कार्मिक उपस्थित है यदि कोई कार्मिक अनुपस्थित है तो उसकी पूर्ति रिजर्ब से कर ली जाये मानक के अनुसार पुलिस फोर्स उपलब्ध है न यही, ईवीएम मशीन ठीक है, मतदान सामग्री बूथ से संबंधित है तथा पूर्ण है आदि देख ले। मतदेय स्थलों पर वेवकास्टिंग हो रही है वहां वोटिंग कम्पार्टमेन्ट पर मतदेय स्थल पर संख्या व नाम लिखा जाना है। सेक्टर मजिस्ट्रेट सामग्री वितरण केन्द्र पर विधानसभा काण्उटर पर उपस्थित रहेंगे तथा पोलिंग पर्सनल का सहयोग करेंगे। मजिस्ट्रेट अपने चेक प्वाईन्ट देखते हुए तथा निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशो के अनुरूप कार्य करे। उन्होने कहा कि मतदान वाले दिन आपकी भूमिका अत्यधिक महत्वपूर्ण है, क्योकि कोई भी बात होती है तो सबसे पहले इसके बारे में सेक्टर मजिस्ट्रेट से ही जानकारी ली जायेगी। मतदान दिवस के पूर्व, मतदान दिवस तथा मतदान के बाद क्या करना है इसे भलीभांति नोट कर ले। मतदान के दिन समय से मतदान प्रारम्भ हो तथा नियमानुसार सम्पन्न हो। इसके लिए विशेष सर्तकता आवश्यक है।
जिला निर्वाचन अधिकारी कुमार रविकांत सिंह व मुख्य विकास अधिकारी केके गुप्ता ने भी निर्देश दिये है कि ईवीएम व सामान्य प्रशिक्षण सभी सेक्टर जोनल मजिस्ट्रेट ठीक से ले ताकि कही कोई मशीन में कमी, अवरोध, गड़बड़ी को तत्काल समय रहते ठीक कर लिया जाये। सेक्टर मजिस्ट्रेट आदि को पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल साथ में रहेंगा, अतः वे किसी भी समय कोई भी समस्या आने पर तत्काल कड़ी कार्यवाही कर सके। उन्होने कहा जहाॅ भी बूथ बनाये गये है उन्हे व्यवहारिक दृष्टि से पुनः निरीक्षण कर बेसिक, मूलभूत सुविधाओ, आवश्यक व्यवस्थाओ को सुनिश्चित कर ले। उन्होने कहा कि क्षेत्र में जाकर संवेदनशीलता बल्नरेबिलिटी आदि को भी देख ले। इसके अलावा मतदेय स्थल पर मतदाताओ के पीने का पानी, शौचालय, हैण्डपम्प, विद्युत की व्यवस्था आदि को भी देख ले। उन्होने कहा कि क्षेत्र में जाकर मतदाताओ को निर्धारित मतदान तिथि 19 फरवरी मतदान करने के लिए जागरूकता का कार्य भी करेंगे। साथ ही प्रत्येक दशा में निष्पक्ष, निर्भीक सकुशल मतदान करायेंगे। 18 व 19 फरवरी को बूथ पर पूरी तरह से विद्युत, पानी की व्यवस्था पूरी तरह से दुरस्त रहे। प्रशिक्षण कार्यक्रम को उपजिला निर्वाचन अधिकारी/ एडीएम प्रशासन शिवशंकर गुप्ता ने भी संबोधित करते हुए कहा कि मतदान केन्द्र के 200 मीटर को इंगित करने वाला चूना डाला गया या नही यह भी देख ले। इस मौके पर जिला विद्यालय निरीक्षक प्रेमप्रकाश मौय, बीएसए शाहीन, परियोजना निदेशक विवेक त्रिपाठी, जिला विकास अधिकारी आरआर मिश्रा, सेवायोजन अधिकारी देवेश त्रिपाठी, डीसी मनरेगा सुशील कुमार आदि अधिकारियों ने भी प्रशिक्षण दिया। ईवीएम मशीन के संबंध में सीएचसी प्रभारी डा. शिशिर कुमार सहित कई चिकित्सकों व अधिकारी आदि उपस्थित थे।