Wednesday, May 15, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » गांधी जयंती पर पैदल मार्च कर लोगों को स्वच्छता व फिट इंडिया का सन्देश दिया गया

गांधी जयंती पर पैदल मार्च कर लोगों को स्वच्छता व फिट इंडिया का सन्देश दिया गया

रसूलाबाद/कानपुर देहात, संतोष गुप्ता। महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी संजय पटेल के द्वारा सभी निकाय कर्मचारियों के साथ नगर में फिट इंडिया और स्वच्छता ही सेवा अभियान के अंतर्गत पैदल मार्च कर लोगों को सन्देश दिया गया कि स्वच्छता व फिटनेस से ही मानव निरोगी रह सकता है।
परगनाधिकारी अंजू वर्मा व अधिशाषी अधिकारी संजय पटेल, जन प्रिय कोतवाल तुलसीराम पांडेय ने पैदल मार्च के दौरान नगर में जहां जहां फैली मोमिया व गंदगी देखी उसे स्वयं उठाकर जनता को एक सन्देश दिया कि सड़कों व आबादी के भीतर गंदगी नहीं रहनी चाहिए। उन्होंने कहा कि बिना जनसहयोग के कोई भी अभियान सफल नहीं हो सकता इसलिए नगर की जनता को अपने अपने स्तर से वार्डो में स्वच्छता अभियान में सहयोग करना चाहिए।
संजय पटेल ने कहा कि फिट इंडिया और स्वच्छ भारत मिशन एक राष्ट्र व्यापी आंदोलन है जो लोगों को अपने जीवन में शारीरिक गतिविधियों और खेलों को शामिल करके स्वस्थ और फिट रहने के लिए प्रोत्साहित करता है। उन्होंने कहा कि हमारे देश के प्रधानमंत्री की यह योजना जनता को स्वस्थ बनाने में बहुत ही सराहनीय है। लोक धारणा के विपरीत स्वास्थ का मतलब केवल शारीरिक रूप से फिट और किसी भी बीमारी से मुक्त होना नहीं होता है इसका मतलब यह भी है कि व्यक्ति का समग्र विकास होना चाहिए।
उन्होंने यह भी कहा कि जिस तरह से हमारे प्रधानमंत्री नरेंद मोदी ने स्वच्छता के लिए जागरूकता अभियान छेड़ा उसी तरह फिट इंडिया अभियान भी जन कल्याण के लिए चलाया गया है।
इसके पूर्व अधिशासी अधिकारी संजय पटेल ने नगर पंचायत कार्यालय से अपने स्टाफ के साथ एक रैली निकाली जिसमे उपजिलाधिकारी अंजू वर्मा, पुलिस क्षेत्राधिकारी राम शरण सिंह, कोतवाल तुलसी राम पांडेय व तहसीलदार संजय कुशवाहा, नगर पंचायत के वरिष्ठ लिपिक अमित कुमार, राजेश यादव, नगर पंचायत चेयरमेन प्रतिनिधि मुईन खान ने भी शामिल होकर नगर के वार्डों का पैदल मार्च कर लोगों को स्वच्छता व फिट इंडिया का जीवन उपयोगी सन्देश दिया। साथ ही सड़को पर पड़ी पॉलीथिन गंदगी को स्वयं उठाकर नगर को स्वच्छ बनाने में सहयोग करने की अपील भी की।