Monday, May 6, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » प्रभारी मंत्री ने विकास व कानून व्यवस्था की समीक्षा, दिये निर्देश

प्रभारी मंत्री ने विकास व कानून व्यवस्था की समीक्षा, दिये निर्देश

शासन की योजनाओं का अधिक से अधिक किया जाये प्रचार प्रसार: प्रभारी मंत्री
कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। राज्यमंत्री, नगर विकास, शहरी समग्र विकास, नगरीय रोजगार एवं गरीबी उन्मूलन विभाग, उत्तर प्रदेश/जनपद प्रभारी मंत्री महेश गुप्ता ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में शासन की प्राथमिकता के कार्यक्रमों (कानून एवं विकास कार्य) तथा निर्माणपरक परियोजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि कानून व्यवस्था को तोड़ने वालों के खिलाफ कडी से कडी विधिक कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। किसी भी प्रकार की गडबडी बर्दाश्त नही की जायेगी। उच्चतम अधिकारियों के निर्देशो का शत प्रतिशत पालन किया जाए। उन्होंने कहा कि विकास व निर्माण कार्यो को प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण किया जाये किसी भी प्रकार की कोई लापरवाही नही होनी चाहिए।
राज्यमंत्री, नगर विकास, शहरी समग्र विकास, नगरीय रोजगार एवं गरीबी उन्मूलन विभाग, उत्तर प्रदेश/जनपद प्रभारी मंत्री महेश गुप्ता ने कलेक्ट्रेट सभागार में कहा कि रामजन्म भूमि/बाबरी मस्जिद अयोध्या के प्रकरण में सर्वोच्य न्यायालय द्वारा आने वाले निर्णय को दृष्टिगत रखते हुयेे जनपद में सौहार्द एवं,शान्तिपूर्ण व्यवस्था बनाये रखने हेतु पूर्व व्यवस्था कर ले। राज्यमंत्री को स्वास्थ्य विभाग द्वारा अवगत कराया गया कि आयुष्मान भारत योजना के तहत 64274 गोल्डेन कार्ड बनवाये जा चुके है जो कि लाभार्थी परिवारों के सापेक्ष 42.2 प्रतिशत है। जिस पर भोगनीपुर विधायक विनोद कटियार द्वारा रोष प्रकट करते हुए कहा कि इस योजना का प्रचार प्रसार नही कराया जा रहा है जिस पर प्रभारी मंत्री जी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि आयुष्मान भारत योजना का अधिक से अधिक प्रचार प्रसार कराकर लोगों को लाभ दिलाये। वहीं धान खरीद के बारे में जानकारी देते हुए जिला खाद्य विपणन अधिकारी ने अवगत कराया कि जनपद में धान खरीद हेतु 53 क्रय केन्द्र बनाये गये है जिसका लक्ष्य 94 हजार मी0टन है तथा एक नवम्बर से सभी धान क्रय केन्द्र प्रभारी रूप से संचालित है जिस पर प्रभारी मंत्री ने निर्देश दिये कि धान क्रय केन्द्र की लिस्ट सभी ब्लाक, तहसील में चस्पा करा दे तथा समाचार पत्रों आदि के माध्यम से भी अधिक से अधिक प्रचार प्रसार कराये। वहीं उन्होंने जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देश दिये कि राशन हर पात्र गरीब व्यक्ति को मिलना चाहिए तथा आधार फीडिंग का कार्य भी सुचारू रूप से कराये। वहीं उन्होंने डीपीआरओ तथा नगर पंचायत अकबरपुर ईओ को निर्देश दिये कि जो शौचालय अभी बनना रह गये है उन्हें शीघ्र ही बनवाये तथा लोगों को योजना का लाभ भी दिलाये। वहीं प्रभारी मंत्री जी को अवगत कराया गया कि नगर पंचायत अकबरपुर के अन्तर्गत कृपालपुर डेरा में लोगों को शौचालय के लिए प्रथम किस्त दी गयी थी परन्तु उन्होंने शौचालय नही बनवाये है जिस पर जिलाधिकारी ने बताया कि कृपालपुर डेरा में जिन लोगों को किस्त मिली है परन्तु शौचालय नही बनवाया है तथा उनकी जांच कराकर कार्यवाही की जायेगी। बैठक में विद्युत, जल निगम, सिचांई, पुलिस आदि विभागों की मुख्य बिन्दुओं पर विस्तार से चर्चा की गयी।
इस अवसर पर विधायक भोगनीपुर विनोद कटियार, जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक अनुराग वत्स, जिलाध्यक्ष राहुल देव अग्निहोत्री, मुख्य विकास अधिकारी जोगिन्दर सिंह, अपर जिलाधिकारी प्रशासन पंकज वर्मा, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व साहब लाल, सीएमओ डा0 हीरा सिंह, डीएसटीओ, पीडी, डीडीओ, डीपीआरओ, जिला सूचना अधिकारी आदि जिलास्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।