Saturday, April 27, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » डीएम द्वारा नवोदय विद्यालय का किया गया औचक निरीक्षण, मिली अनियमितता

डीएम द्वारा नवोदय विद्यालय का किया गया औचक निरीक्षण, मिली अनियमितता

बच्चें हैण्डपम्प का पानी पीने को हैं मजबूर, वहीं एक साल से है ट्यूबबेल खराब
बच्चों की सुविधा, सुरक्षा, पठन-पाठन, खान-पान में न हो कोई लापरवाही अन्यथा की स्थिति में प्रिन्सिपल, वार्डेन होंगे जिम्मेदार: डीएम
कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने नबीपुर के समीप बने जवाहर नवोदय विद्यालय का आकस्मिक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्हें खामियां ही खामियां मिली। वहीं प्राचार्य, उप प्राचार्य, छात्रावासों के हाउस वार्डेन द्वारा अपने दायित्वों का ठीक प्रकार से दायित्व नही निभाये जा रहे है। जिस पर एक सप्ताह में सुधार लाने एवं पुनः निरीक्षण करने की बात की। इस मामले में जिम्मेदारों को कड़े निर्देश दिये कि किसी भी दशा में लापरवाही बर्दाश्त नही होगी। वहीं छात्र व छात्राओं से अलग-अलग उनकी समस्याओं को सुना और समस्याओं के प्रति गंभीरता बरतते हुए प्रिन्सिपल को जल्द से जल्द समस्याओं का सुधार लाने के भी निर्देश दिये। इस दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि मैं जवाहर नवोदय विद्यालय समिति का अध्यक्ष भी हूॅं कोई भी समस्या आती है तो मुझे तत्काल अवगत कराया जायें तथा पुनः निरीक्षण में खामियां मिली तो कार्यवाही की जायेगी।
जिलाधिकारी के साथ उप जिलाधिकारी सदर आनन्द कुमार सिंह, जिला सूचना अधिकारी वीएन पाण्डेय, खाद्य सुरक्षा अधिकारी अकबरपुर रूचि बाजपेयी आदि भी उपस्थित थे। इस दौरान जहां विद्यालय में शिक्षण कार्य हेतु 12 महिलायें व 14 पुरूष शिक्षक के साथ कुल 26 अध्यापन कार्य हेतु शिक्षकों का स्टाफ है। वहीं 527 छात्र-छात्रायें पंजीकृत हैं जिसमें पंजाब प्रदेश के 10 छात्र व 8 छात्रायें कुल 18 छात्र-छात्रायें भी पंजीकृत है। जिलाधिकारी ने उपस्थिति रजिस्टर देखा तो सभी शिक्षक उपस्थित मिले। वहीं उन्हें शौचालयों व परिसर में गंदगी मिली तथा आरओ खराब होने के चलते पेयजल की भी समुचित व्यवस्था नही मिली तथा मनोरंजन हेतु बच्चों के लिए लगाई गई टीवी भी खराब थी तथा छात्रावास की खिड़कियों में शीशे न होने आदि मामले में जिलाधिकारी ने रोष प्रकट किया। वहीं पहले छात्राओं से शिक्षण कार्य व अन्य समस्याओं के बारे में जानकारी ली तो छात्राओं ने बताया कि कुछ कक्षायें बाहर लगायी जाती है तथा कक्षा आठ की एक छात्रा ने अवगत कराया कि अंग्रेजी विषय का शिक्षक काफी समय से नही है। वहीं खान पान के मामले में दो दिन दूध, दो दिन दही मिलता है तथा पनीर की सब्जी के नाम पर आलू मिलते है। यहीं नही भोजन कक्ष में भी ठीक न मिला वहीं भोजन परोसने वाली थाली भी टूटी मिली। यहीं नही बच्चों ने सर्दी के बावजूद अभी तक कम्बल न दिये जाने पर जिलाधिकारी ने प्रिन्सिपल योगेन्द्र भक्त को कठोर निर्देश देते हुए कहा कि बच्चों की समस्याओं का तत्काल निस्तारण करना सुनिश्चित करें अन्यथा की दशा में कार्यवाही की जायेगी। वहीं कुछ बच्चों ने शिक्षण कार्य कक्ष की टेबिलों व ब्लैक बोर्ड पर शरारती छात्रों द्वारा अश्लील शब्द लिखे जाने की भी शिकायत दर्ज करायी गयी। इसी कड़ी में छात्रों से भी जिलाधिकारी ने सवाल जबाव किये और उनकी भी समस्याओं को सुना। इस दौरान उन्होंने अपना परिचय भी पूछा बच्चों ने बताया कि आप जनपद के जिला मजिस्टेªट जी है इस मामले में उन्होंने कहा कि आप सभी यहां पढ़कर बेहतर भविष्य बनाने आये है न कि शरारत करने आप लोग भी अच्छे पदों पर नौकरी पाकर देश का गौरव बढ़ायेंगे तथा शरारत करने वाले बच्चे जेल भी जायेंगे। बच्चों को जिलाधिकारी ने चेतावनी देते हुए कहा कि दोबारा इस तरीके की शिकायत मिली तो अभिभावकों को अवगत कराते हुए अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी। वहीं पढ़ाई के साथ साथ व्यायाम के मामले में व्यायाम शिक्षक से जिलाधिकारी ने खेल सम्बन्धी क्या क्या सामान है इसके बारे में भी जानकारी ली और कहा कि आप द्वारा बच्चों के खेल के प्रति लापरवाही बरती जा रही है जिसकी शिकायत हमें पहले भी मिल चुकी है। इस मामले में लापरवाही न बरते। इसी कडी में स्वास्थ्य सेंवायें देेने हेतु स्टाफ नर्स को भी कडी फटकार लगाते हुए कहा कि बच्चों के स्वास्थ्य के प्रति सजग रहे और अच्छा व्यवहार रखे। वहीं जिलाधिकारी ने अकबरपुर सदर एसडीएम को तत्काल एक टीवी लगवाने हेतु निर्देश दिये तथा प्रिन्सिपल को सीसी टीवी कैमरे, पेयजल व्यवस्था, खिडकी के शीशे, कम्बल इत्यादि मामले में तत्काल समस्याओं का निस्तारण करने के निर्देश भी दिये।