Thursday, May 9, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » किसी केन्द्र से गडबडी पायी जाती है तो उसके खिलाफ होगी कडी कार्यवाही: डीएम

किसी केन्द्र से गडबडी पायी जाती है तो उसके खिलाफ होगी कडी कार्यवाही: डीएम

सभी केन्द्र व्यवस्थापक अपने अपने केन्द्रों में सफाई व्यवस्था, प्रकाश व्यवस्था, पानी आदि रहे सुदृढ़: डीएम
पहली पारी 10ः30 बजे से, दूसरी पाली 2ः30 बजे होगी परीक्षा प्रारंभ, परीक्षा केन्द्रों में सभी के लिए स्मार्ट फोन है प्रतिबन्धित, परीक्षार्थी को 10 बजे के बाद नही दिया जायेगा प्रवेश: डीएम
कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में यूपी टीईटी परीक्षा को सकुशल सम्पन्न कराये जाने के उद्देश्य से बैठक की। बैठक में जिलाधिकारी ने समस्त परीक्षा सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि 22 दिसम्बर 2019 को जिले में 15 परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित होने वाली यूपी टीईटी परीक्षा को नकलविहीन एवं शांतिव शुचितापूर्ण रूप से सम्पन्न कराने के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह से कटिबद्व है और इसके लिए सभी आवश्यक तैयारी व व्यवस्थायें परीक्षा पूर्व ही सुनिश्चितकर ली जाएं। उन्होने कहा कि उक्त परीक्षा को सुव्यवस्थित और सुचारू रूप से सम्पन्न कराने में सबसे अहम भूमिका केन्द्र व्यवस्थापकों की होती है। इसलिए सम्बन्धित स्कूलों के प्राचार्य तथा केन्द्र व्यवस्थापक अपने-अपने स्कूलों में सभी आवश्यक कार्यवाही पूर्व में ही पूरी कर लें ताकि परीक्षा के समय पर किसी भी प्रकार का व्यवधान पैदा न होने पाये। व्यवस्थापक अपने-अपने केन्द्रों पर ठीक प्रकार से साफ सफाई के साथ समुचित प्रकाश, पेयजल, व शौचालय आदि की व्यवस्थाओं को दुरूस्त कर लें। उन्होंने निर्देश दिये कि परीक्षार्थियों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो। परीक्षा के समय परिवहन व्यवस्था का भी विशेष ध्यान रखा जाए। परीक्षा केन्द्रो के इर्द-गिर्द टैम्पों व अन्य गाड़ियों भी भीड़ इकट्ठा न हो सके। उन्होंने निर्देश दिये कि परीक्षा केन्द्रों में कोई भी स्मार्ट फोन नही रखेंगे यह पूरी तरह से सुनिश्चित किया जाये।
जिलाधिकारी ने जिला विद्यालय निरीक्षक अरविन्द कुमार द्विवेदी को निर्देश दिए हैं कि जिले में स्थापित किये गये केन्द्रों का अपने स्तर से बारीकी से निरीक्षण कर लें और यदि कहीं कोई कमी प्रकाश में आती है तो संबंधित स्कूल के प्राचार्य या केन्द्र व्यवस्थापक के संज्ञान में लाकर उसे दूर करायें। उन्होने यह भी निर्देश दिये कि प्रत्येक केन्द्र पर समुचित सुरक्षा व्यवस्था की जायेगी। परीक्षा कक्ष में जाने से पहले सभी परीक्षार्थियेां की गहन तलाशी ली जाये तथा महिला परीक्षार्थियों के लिए अलग से पर्दे के अन्दर महिला ही तलाशी लेंगी तथा पुरूष वहां नही रहेंगे तथा कोई भी स्मार्ट मोबाईल फोन या आपत्तिजनक वस्तु व सामग्री परीक्षा केन्द्र में ले जाने न पाये। उन्होने सम्बन्धित प्राचार्यो एवं केन्द्र व्यवस्थापकों को निर्देश दिए कि यूपी टीईटी परीक्षा को नकलविहीन बनाते हुए पूरी जिम्मेदारी के साथ सम्पन्न कराई जाए, जिला प्रशासन पूर्ण रूप से उनको सहयोग प्रदान करेगा। परीक्षा केन्द्रो के आसपास 200 मी0 की परिधि मे और आवश्यकता पड़ने पर उसके बाहर भी दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के अंतर्गत आदेश पारित रहेंगे। इसके अलावा परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षार्थियों को किसी भी तरह के इलेक्ट्राॅनिक गैजेट्स आदि ले जाना पूर्णतः प्रतिबन्धित रहेगा। साथ ही परीक्षा केन्द्रो के आसपास ध्वनि विस्तारक यंत्रो का प्रयोग वर्जित रहेगा। परीक्षा 22 दिसम्बर को प्रातः 10.30 से 12.30 तथा अपरान्त 2.30 से 5.00 बजे तक सम्पन्न होगी। उन्होंने कहा कि 10 बजे के बाद किसी भी परीक्षार्थी को प्रवेश न दिया जाये। तैनात अधिकारी परीक्षा के एक दिन पूर्व परीक्षा केन्द्रों का भ्रमण कर यह सुनिश्चित कर लें कि परीक्षा से सम्बन्धित समस्त व्यवस्थाएं पूर्ण कर ली गयीं हैं, यदि कहीं कोई कमी रह गयी हो तो परीक्षा से पूर्व ही उसे हल करना सुनिश्चित करेंगे। परीक्षा के दिन जिला प्रशासन द्वारा तैनात केन्द्र पर्यवेक्षक व शिक्षा विभाग द्वारा तैनात केन्द्र पर्यवेक्षक परीक्षा प्रारम्भ होने से 1 घण्टा पूर्व परीक्षा केन्द्रों पर उपस्थित रहकर परीक्षा को सकुशल सम्पन्न कराएंगे। इस मौके पर वरिष्ठ कोषाधिकारी केके पाण्डेय, डीआईओएस अरविन्द कुमार द्विवेदी, जिला सूचना अधिकारी वीएन पाण्डेय आदि अधिकारीगण व प्रधानाचार्य व प्राचार्य आदि उपस्थित रहे।