Wednesday, May 8, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » राष्ट्रीय अल्पसंख्यक विकास एवं वित्त निगम द्वारा वित्त पोषित

राष्ट्रीय अल्पसंख्यक विकास एवं वित्त निगम द्वारा वित्त पोषित

उ0प्र0 अल्पसंख्यक वित्तीय एवं विकास निगम लि0 द्वारा योजनाओं के प्रचार-प्रसार हेतु ’’जानकारी गोष्ठी’’ का किया गया आयोजन
वित्तीय विकास निगम से संचालित टर्मलोन ऋण योजना के सम्बन्ध में गोष्ठी में विस्तार से की गयी चर्चा
प्रयागराज, जन सामना ब्यूरो। अल्पसंख्यकों के शैक्षिक, आर्थिक, सामाजिक विकास हेतु अल्पसंख्यक विभाग के निर्देशानुसार अल्पसंख्यक वित्त विकास निगम की संचालित योजनाओं के व्यापक प्रचार-प्रसार कराये जाने क उद्देश्य से उपनिदेशक, अल्पसंख्यक कल्याण प्रयागराज मण्डल, प्रयागराज की अध्यक्षता में जानकारी/गोष्ठी का आयोजन विकास भवन के प्रागंण सरस केन्द्र प्रयागराज में किया गया जिसमें अल्पसंख्यक समुदाय के वर्ग (मुस्लिम, सिक्ख, ईसाई,पारसी,बौद्ध तथा जैन) के प्रतिनिधियों एवं जनमानस व्यक्तियों द्वारा प्रतिभाग किया गया। जिसमें राष्ट्रीय विकास एवं वित्त निगम द्वारा वित्त पोषित, उ0प्र0 अल्पसंख्यक वित्तीय एवं विकास निगम की संचालित योजना के विषय में जानकारी दी गयी।

वित्तीय विकास निगम से संचालित टर्मलोन ऋण योजना के सम्बन्ध में गोष्ठी में विस्तार से चर्चा की गयी। अल्पसंख्यकों शैक्षिक, आर्थिक, सामाजिक विकास हेतु गोष्ठी में आये हुए हर पुरूष एवं महिलाओं को योजनाओं से संचालित पोस्टर एवं बैनर लगाकर योजनाओं की भारत सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का पूरा लाभ अल्पसंख्यक समुदाय के अन्तिम छोर के पिछड़े इलाके तक के व्यक्तियों को लाभ मिल सके। अल्पसंख्यक समुदाय वर्ग के सभी व्यक्तियों को जागरूक के करने के लिए विभाग द्वारा विभिन्न योजनाओं को गरीब निर्धन व्यक्तियों तक पहुॅचाने का गोष्ठी में अथक प्रयास किया गया। जानकारी गोष्ठी में अल्पसंख्यक वित्तीय विकास निगम की संचालित योजनाओं संबंधी पम्पलेट का वितरण किया गया। इसके अलावा टर्मलोन ऋण योजना के 40 व्यक्तियों को आवेदन पत्र वितरण किया गया।
राष्ट्रीय विकास एवं वित्त निगम द्वारा वित्त पोषित,उ0प्र0 अल्पसंख्यक वित्तीय निगम की योजनाओं के व्यापक प्रचार-प्रसार हेतु विभाग की शैक्षणिक ऋण योजनाओं को अल्पसंख्यक समुदाय के वर्ग (मुस्लिम, सिक्ख, ईसाई, पारसी, बौद्ध तथा जैन) शैक्षणिक, आर्थिक और सामाजिक विकास हेतु भारत सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का पूरा लाभ अल्पसंख्यक समुदाय के अन्तिम छोर के पिछड़े इलाके के छात्र/छात्राओं को शैक्षिक ऋण योजनाओं के अन्तर्गत प्रोफेशनल एवं जाॅब एवं ओरियन्टेड पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने वाले अल्पसंख्यक समुदाय के वर्ग (मुस्लिम, सिक्ख, ईसाई,पारसी,बौद्ध तथा जैन) के पात्र छात्र/छात्राओं का जिनका प्रोफेशनल पाठ्यक्रम में खुले मुकाबले की परीक्षा से हुआ हो को 5 वर्षो के लिए रू0 20 लाख का ऋण दिया जायेगा। यह जानकारी गोष्ठी में आये हुए व्यक्तियों को पम्पलेट वितरण कर जानकारी विभाग द्वारा दी गयी।
अल्पसंख्यक जानकारी गोष्ठी में फूलपुर सांसद के प्रतिनिधि डाॅ0 संतोष जैन सहित अनेक अल्पसंख्यक संस्थाओं के प्रतिनिधियों एवं जनप्रतिनिधियों ने अपने विचार व्यक्त किये।