Sunday, May 5, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » लर्निंग आउटकम्स के द्वितीय चरण की परीक्षा 14 फरवरी को बोर्ड परीक्षा की तर्ज पर होगी

लर्निंग आउटकम्स के द्वितीय चरण की परीक्षा 14 फरवरी को बोर्ड परीक्षा की तर्ज पर होगी

कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। परिषदीय स्कूलों के बच्चों का बौद्धिक स्तर किस लेवल का है, स्कूलों में शिक्षण की गुणवत्ता का मौजूदा स्तर किस तरह का है। इसका फीडबैक लेने हेतु प्रदेशभर में लर्निंग आउटकम्स के द्वितीय चरण की परीक्षा 14 फरवरी 2020 को बोर्ड परीक्षा की तर्ज पर होगी। इस परीक्षा में जिले भर के 1604 प्राथमिक व 676 उच्च प्राथमिक विद्यालयों में पंजीकृत कक्षा 3 से 8 तक के बच्चे शामिल होंगे।
प्राथमिक विद्यालय के कक्षा 3, 4 एवं 5 के विद्यार्थियों के हिंदी, अंग्रेजी, गणित एवं हमारा परिवेश तथा उच्च प्राथमिक विद्यालय के कक्षा 6, 7 एवं 8 के विद्यार्थियों के हिंदी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान एवं सामाजिक अध्ययन के पेपर करवाए जायेंगे।

इस परीक्षा का आयोजन 14 फरवरी 2020 को समय प्रातः 10:30 बजे से 12:30 के मध्य होगा। उक्त परीक्षा के प्रश्न पत्रों का मुद्रण प्राचार्य जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान द्वारा कराया जायेगा। जिला परियोजना कार्यालय द्वारा प्रश्न पत्रों के मुद्रण हेतु ₹ 4 प्रति छात्र के हिसाब से धनराशि प्रदान की जाएगी। जिला परियोजना कार्यालय द्वारा उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन हेतु ₹ 3 प्रति छात्र एवं डाटा एंट्री के लिए ₹ 4 प्रति छात्र तथा अनुश्रवण हेतु ₹ 2000 प्रत्येक ब्लॉक संसाधन केंद्र को दिया जाएगा। उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य डीएलएड प्रशिक्षुओं द्वारा किया जायेगा। इस हेतु डाइट प्राचार्य विकासखंडवार उपयुक्त संख्या में प्रशिक्षु नामित करेंगे। मूल्यांकन का कार्य खंड शिक्षा अधिकारी की देखरेख में डीएलएड प्रशिक्षुओं द्वारा कराया जाएगा। यह कार्य अधिकतम 10 दिन में संपन्न किया जाएगा। प्रत्येक डीएलएड प्रशिक्षु एक दिवस में अधिकतम डेढ़ सौ उत्तर पुस्तिकाओं का ही मूल्यांकन करेगा। 25 फरवरी से बीआरसी स्तर पर उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया जायेगा। मूल्यांकन का कार्य अधिकतम 10 दिन में पूर्ण किया जाएगा उसके उपरांत रिजल्ट को ऑनलाइन अपलोड किया जायेगा। परीक्षा के प्रभावी संचालन और आयोजन को लेकर डाइट प्राचार्य व बीएसए को परियोजना निदेशक  विजय किरन आनन्द ने विस्तृत दिशानिर्देश जारी कर दिये हैं। बोर्ड परीक्षाओं की तर्ज पर जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेट के रूप में तैनाती की जायेगी। परीक्षा नकलविहीन कराने के लिए सचल दलों का गठन किया जायेगा। सचल दलों में डायट प्राचार्य, डीआईओएस, बीएसए, सर्व शिक्षा अभियान के वित्त-लेखाधिकारी और मुख्यालय के अफसरों और संबंधित विकास खंडों के खण्ड शिक्षा अधिकारियों को भी शामिल किया गया है। पूर्व माध्यमिक विद्यालय सरवनखेड़ा में कार्यरत राजेश बाबू कटियार ने बताया कि स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के सीखने की क्षमता को बढ़ाने के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। लर्निंग आउटकम नामक यह परीक्षा विद्यार्थियों के शैक्षिक स्तर के अतिरिक्त, अन्य गतिविधियों जैसे सामान्य ज्ञान, खेल कौशल, व्याकरण, कनेक्टिविटी, सोच, कल्पना कौशल आदि के विकास को बढ़ावा देने के लिए आयोजित की जा रही है। इसके प्रथम चरण की परीक्षा का आयोजन 8 नवम्बर 2019 को किया गया था। अब द्वितीय चरण की परीक्षा 14 फरवरी 2020 को होनी है। लर्निंग आउटकम का परीक्षा परिणाम सभी विषयों का कक्षावार तथा विषयवार प्रेरणा पोर्टल पर जारी किया जायेगा।