Saturday, May 18, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » जनपद में स्वास्थ्य सेवायें हो बेहतर ढंग से संचालित, अन्यथा होगी कार्यवाही: डीएम

जनपद में स्वास्थ्य सेवायें हो बेहतर ढंग से संचालित, अन्यथा होगी कार्यवाही: डीएम

कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला स्वास्थ्य समिति व सघन मिशन इन्द्रधनुष के सम्बन्ध में बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में उन्होंने सभी एमओआईसी को निर्देश दिये हैं कि वे मिशन इन्द्रधनुष को पूरी तरह से सफल बनाएं। इसके अलावा गर्भवती माताओं को टिटनेस के टीकों से आच्छादित करें। इस कार्य में आशाओं एवं आंगनबाड़ी कार्यकत्रिओं द्वारा हेड काउन्ट करके ड्यू लिस्ट तैयार रखें। सर्दी के मौसम को देखते हुए साफ सफाई, पानी, विद्युत, दवाये आदि मूलभूत सुविधाओ की व्यवस्था दुरूस्त रखने के साथ ही चिकित्सक तथा पूरा स्टाफ समय से आये। उन्होंने निर्देश दिये कि जो भी प्राइवेट अस्पताल मानक के अनुरूप व पंजीकृत नही है वे संचालित है उन्हंे बन्द कराये और मरीजों को सरकारी अस्पतालों में सारी सुविधायें दे तथा उनका अच्छे से इलाज करे। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि जो शासन द्वारा जो योजनायें चलायी जा रही है उनका अधिक से अधिक प्रचार प्रसार कर लोगों को लाभाविंत करें।
जनपदीय स्वास्थ्य समिति शासी निकाय बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने उपस्थित सीएमओ सहित समस्त एमओआईसी को निर्देश दिए कि जननी सुरक्षा योजना, आशा भुगतान, हेल्थ एवं वेलनेस सेन्टर, प्रधानमंत्री वन्दना योजना, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, आयुष्मान भारत योजना, राष्ट्रीय कार्यक्रम आदि की प्रगति समीक्षा की जिनकी प्रगति संतोष जनक नही रही, सम्बन्धित प्रभारी चिकित्साधिकारी/चिकित्साधीक्षक को यथाशीघ्र प्रगति लाने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने सभी एमओआईसी, महिला सीएमएस, पुरूष सीएमएस को निर्देश दिये कि जो भी लोग इलाज के लिए अस्पताल में आते है उनका अच्छी तरह से इलाज करे। जिलाधिकारी ने आयुष्मान योजना के तहत गोल्डन कार्ड लाभार्थी को हर हाल में बनवाने के निर्देश दिये तथा सभी सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों में इस योजना के बारे में होर्डिंग आदि के माध्यम से भी लोगों को जागरूक करे तथा इस योजना का लाभ दिलाये। जिलाधिकारी ने कहा कि प्रदेश सरकार हर नवजात शिशुओं एंव गर्भवती महिलाओं को स्वस्थ्य रखने हेतु प्रतिबद्ध है जिसके लिए सरकार द्वारा बच्चों एंव गर्भवती महिलाओं को स्वस्थ्य रखने के लिए उनका स्वस्थ्य परीक्षण के साथ-साथ पुष्टाहार भी दिया जा रहा है क्योंकि बच्चे देश के भाग्य विधाता हैं उन्हे स्वस्थ्य रखने के साथ ही गर्भवती महिलाओं को स्वस्थ्य रखना हम सबका नैतिक दायित्व है, इसलिए बच्चों एंव गर्भवती महिलाओं को समय से स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के साथ ही उन्हे पुष्टाहार भी समय से ही उपलब्ध कराया जाय इसमें किसी भी प्रकार की कोताही कदापि न बरती जाय नही तो संबन्धित विभागीय अधिकारियों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। उन्होंने कहा कि जिस सीएचसी, पीएचसी में आशा का चयन नही हुआ है कर ले तथा उनके भुगतान में कोई समस्या नही होनी चाहिए। उन्होंने निर्देश दिये कि जो आशा सही तरीके से कार्य नही कर रही है उनके खिलाफ कडी कार्यवाही की जाये। बैठक में मुख्य बिन्दुओं पर विस्तार से चर्चा की गयी।
इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी जोगिन्दर सिंह, सीएमओ डा0 राजेश कटियार, अपर सीएमओ डा0 बीपी सिंह, जिला सूचना अधिकारी वीएन पाण्डेय, महिला सीएमएस अर्चना श्रीवास्तव, डीआईओएस अरविन्द कुमार द्विवेदी, जिला कार्यक्रम अधिकारी राकेश यादव, जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी गिरिजा शंकर सरोज, जिला पूर्ति अधिकारी, डा0 एपी वर्मा, जिला प्रतिरक्षा अधिकारी डा0 एमके जतारया, डीएलओ डा0 फतेहबहादुर, चिकित्सा संबंधित अधिकारी व जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।