Sunday, May 5, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » जी.जी.ई. एस. एजुकेशन ग्रुप में “कैरियर काउंसलिंग कार्यक्रम” का आयोजन

जी.जी.ई. एस. एजुकेशन ग्रुप में “कैरियर काउंसलिंग कार्यक्रम” का आयोजन

कानपुर, जन सामना संवाददाता। जी.जी.ई. एस. एजुकेशन ग्रुप में कैरियर काउंसलिंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय के काउंसलिंग एवं प्लेसमेंट इंचार्ज एवं स्मार्ट सिटी कानपुर के ब्रांड एम्बेसडर डॉ सुधांशु राय और जी.जी.ई. एस. एजुकेशन ग्रुप के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर प्रोफ. अंकुर जौहरी, संस्थान के निदेशक प्रो.कमल सिंह राठौर के द्वारा दीप प्रज्वल्लित कर किया गया।
मुख्य वक्ता के रूप में डॉ सुधांशु राय ने कहा कि कैरियर काउंसलिंग आज के समय की जरूरत है। आज न सिर्फ छात्र/छात्राओ के लिए अपितु शिक्षको के लिए भी काउंसलिंग की आवश्यकता है क्योंकि वे शिक्षक ही छात्र/छात्राओ के  साथ अपना सर्वाधिक समय व्यतीत करते हैं और सही रूप में देखा जाए तो वे शिक्षक ही एक सही मार्गदर्शन के रूप में छात्र/ छात्राओ के सार्थी हो सकते है।
डॉ सुधांशु राय ने कम्युनिकेशन एवं पर्सनालिटी के बारे में विस्तृत रूप से कहा कि अगर आपको जीवन में सफलता प्राप्त करनी है तो आपको अपने व्यक्तित्व को समय के अनुसार विकसित करना होगा। आपका प्रेजेंटेशन ही आपके लिए नौकरी के दरवाजे खोल सकता है और आपके बात करने कि क्षमता तथा ज्ञान को प्रदर्शित करने कि कला किसी भी व्यक्ति को आकर्षित कर आपको सफलता के शिखर तक पहुचने में एक सशक्त माध्यम हो सकती है। डॉ सुधांशु राय ने छात्र/छात्राओ को संभोधित करते हुए कहा कि कक्षा में पढ़े और परीक्षा में अच्छे अंक लाये परन्तु इसके साथ साथ ही अन्य कियात्मक गतिविधियों में भी अपनी भागीदारी को निरंतर सुनिश्चित करे कार्यक्रम में छात्र/छात्राओ द्वारा पूछे गये अनेक प्रश्नों के सुचारू रूप से डॉ सुधांशु रायद्वारा जवाब दिए गये।
जी.जी.ई. एस. एजुकेशन ग्रुप के प्रो. अंकुर जौहरी ने डॉ सुधांशु रायको धन्यवाद देते हुए कहा कि आज के प्रतीस्पर्धि दौर में छात्र/छात्राओ की समय समय पर काउंसलिंग होना अति आवश्यक है जिसे हर विद्यालय एवम् महाविद्यालय को निरंतर करते रहेना चाहिए तभीछात्र सही रूप से दिशा निर्देशित हो सकेंगे एवम् जो युवा छात्र/छात्राओ में आज के दौर में उत्पन्न हो रहे अवसाद से बचाया जा सकेगा, साथ ही प्रो. अंकुर जौहरी ने डॉ सुधांशु राय को अश्वासन दिया कि जी.जी.ई. एस. एजुकेशनग्रुप एवम् उससे जुड़ा हर व्यक्ति कानपुर को स्मार्ट सिटी बनाये जाने कि मुहीम में उनको हर संभव सहयोग करने के लिए हमेशा साथ खड़ा है।
कार्यक्रम के अंत में संस्था की प्रबंधन समिति के सदस्य कुमार अक्षय, संस्था के सह-संस्थापक संतोष कुमार गुप्ता, संस्थान के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर प्रो. अंकुर जौहरी एवं निदेशक प्रोफेसर कमल सिंह राठौर द्वारा डॉ सुधांशु राय को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।