Thursday, May 2, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » महापौर अभिलाषा गुप्ता (नंदी) ने की पार्षदों के साथ बैठक

महापौर अभिलाषा गुप्ता (नंदी) ने की पार्षदों के साथ बैठक

स्वास्थ्य योजनाओं के साथ जाना आयुष्मान भारत की प्रगति, शहरी क्षेत्रो में सभासद भी करेंगे सहयोग आयुष्मान कार्ड बनाने में
प्रयागराज, जन सामना ब्यूरो। शहरी राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कार्यक्रम के अंतर्गत अर्बन लोकल बॉडी की बैठक महापौर अभिलाषा गुप्ता की अध्यक्षता में की गई जिसका नेतृत्व मुख्य चिकित्सा अधिकारी मेजर डॉक्टर गिरजा शंकर बाजपेई द्वारा किया गया।
बैठक में मुख्य रूप से मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला की गतिविधियां योजना तथा जनता को दी जाने वाली सेवाओं के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया। आयुष्मान भारत के गोल्डन कार्ड के संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए वार्ड सूची समस्त सभासदों को उपलब्ध कराई गई। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के बारे में जानकारी देते हुए समस्त सम्मानित सदस्यों को अवगत कराया गया कि नगरी क्षेत्र प्रयागराज में संचालित 23 नगरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में आशा तथा ए.एन.एम के माध्यम से लाभार्थियों के फॉर्म भरे जाते हैं उक्त कार्य में जनप्रतिनिधियों का योगदान अत्यंत महत्वपूर्ण है तथा कन्या सुमंगला योजना के बारे में जन भागीदारी बढ़ाने हेतु विस्तृत चर्चा की गई।
बैठक में चर्चा के दौरान बताया गया कि आगामी रविवार को आयोजित होने वाले मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेले में नगर के समस्त सफाई कर्मियों का स्वास्थ्य परीक्षण किए जाने हेतु योजना बनाई गई।
महापौर ने स्वयं प्रत्येक सभासदों को आयुष्मान भारत के पात्र लाभार्थियों की सूची अपने हाथों से प्रदान करते हुए कहा कि सभी क्षेत्र में हर लाभार्थी परिवार का कार्ड जल्द से जल्द बनाने के लक्ष्य को पूर्ण करे।
अर्बन हेल्थ कोऑर्डिनेटर शिवली रजा अंसारी ने स्वास्थ्य विभाग संचालित शहरी स्वास्थ्य योजनाओं की जानकारी देते हुए बताया कि आगामी मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेले का भव्य आयोजन प्रत्येक नगरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में किया जाएगा। साथ ही साथ आयुष्मान भारत के पात्र लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड प्रत्येक नगरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में बनाए जाएंगे एवं नगरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र द्वारा आच्छादित क्षेत्र के प्रत्येक 30 वर्ष से ऊपर के लोगों गैर संचारी रोग के पहचान हेतु स्वास्थ्य परीक्षण कर किया जाएगा।
कस्तूरी डे शिकायत प्रबन्धक आयुष्मान भारत ने बैठक में मौजूद सभी सभासद से कार्यक्रम के लिए शिकायते एवं सुझाव को लिया।
बैठक का संचालन डॉक्टर सत्येंद्र राय अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन ने किया बैठक में अरविन्द गुप्ता जिला स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी, डॉ. वीरेंद्र यादव समन्वयक आयुष्मान भारत तथा अन्य मौजूद रहे।