Saturday, May 18, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » कंट्रोल रूम सूचना देने के साथ की गई कार्यवाही और लाग बुक मेंनटेन करें-मण्डलायुक्त

कंट्रोल रूम सूचना देने के साथ की गई कार्यवाही और लाग बुक मेंनटेन करें-मण्डलायुक्त

आवश्यक आपूर्ति संबंधी विभाग समन्वय हेतु बैठक कर योजनानुसार करें कार्य-मण्डलायुक्त
चिन्हीकरण, वितरण आदि कार्यों में लेखपाल, आंगनबाड़ी आदि का सक्रिय सहयोग लें-मण्डलायुक्त
आवश्यक वस्तुओं का तत्काल कराया जाय वितरण-मण्डलायुक्त
प्रयागराज, जन सामना ब्यूरो। मण्डलायुक्त श्री आर0 रमेश कुमार ने लाकडाउन के दौरान आम जनमानस को उपलब्ध कराई जाने वाली आवश्यक वस्तुओं यथा खाद्य सामग्री, दवाई, दूध आदि का समुचित वितरण कराये जाने हेतु निर्देशित करते हुए कहा कि आवश्यक वस्तुओं से संबंधित सभी विभाग समन्वय बनाकर उनका वितरण तत्काल प्रारम्भ करायें। उन्होंने जिले में बनाये गये कंट्रोल रूम में लागबुक बनाकर उसमें दर्ज समस्या पर की गई कार्यवाही का अंकन करने तथा यदि कार्यवाही नहीं हुई है तो उसका कारण अंकित करने के आदेश दिये। मण्डलायुक्त ने कहा कि किसी भी कार्य के लिए लोगों का चिन्हीकरण अथवा वितरण व्यवस्था को क्रियान्वित करने के लिए लेखपाल, आंगनबाड़ी कार्यकत्री आदि का सहयोग लेकर तत्परता के साथ कार्य करें। उन्होंने पुलिस व्यवस्था की जानकारी ली, जिसपर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने बताया कि पूरे जनपद में (आवश्यक सामग्री वाहनों, आकस्मिक कार्यों को छोड़कर) पुलिस के द्वारा लाकडाउन का पूर्णतया पालन कराया जा रहा है लोगों की समस्याओं के समाधान के लिए कंट्रोल रूम संचालित है।मण्डलायुक्त श्री आर0 रमेश कुमार ने सभी अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि आवश्यक वस्तुओं की जमाखोरी व कालाबाजारी बिल्कुल न होने पाये, इस पर कड़ी निगरानी की जाये तथा पकड़े जाने पर कठोर कार्रवाई की जाये। उन्होंने प्रत्येक माह होने वाले राशन वितरण की तैयारियों की भी समीक्षा की तथा दो माह का राशन वितरण करने हेतु कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिये। मण्डलायुक्त ने मण्डल के सभी जनपदों में मास्क, सैनीटाइजर, दवाएं, इस हेतु बनाये गये वार्डो, वेंटीलेटर, एम्बुलेंस आदि की समीक्षा की तथा जो सामान मानक से कम है इसकी तत्काल व्यवस्था किए जाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सभी सीएचसी, पीएचसी तथा सभी प्राइवेट/सरकारी अस्पतालोें में डाॅक्टरों, सहायक स्टाफ तथा आवश्यक सामग्री का समुचित प्रबंध सुनिश्चित कर लिया जाये। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि कंट्रोल रूम में और सुधार कर उसे मानक के अनुरूप बनायें तथा समुचित संचालन व रख-रखाव सुनिश्चित करें। मण्डलायुक्त ने कहा कि सफाई व्यवस्था, ब्लीचिंग, फागिंग, सैनीटाइजेशन आदि कार्यों को युद्धस्तर पर संचालित किया जाये। उन्होंने कहा कि गैस सिलेंडर की होम डिलीवरी भी सुनिश्चित करायी जाये।
जिलाधिकारी ने बताया कि सब्जी, दूध व राशन आदि के वितरण हेतु ई-रिक्शा व ठेलों की व्यवस्था की गई है तथा बिग बाजार व अन्य माॅल से सामान की होम डिलीवरी, स्वीगी, जोमैटो आदि में कार्यरत लोगों से करवाई जायेगी।
बैठक में आईजी श्री के0पी0 सिंह, जिलाधिकारी श्री भानुचंद्र गोस्वामी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री सत्यार्थ अनिरूद्ध पंकज सहित सम्बंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।