Sunday, June 2, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने शहर के क्षेत्रों का भ्रमण कर लिया जायजा

जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने शहर के क्षेत्रों का भ्रमण कर लिया जायजा

ड्यूटी पर तैनात पुलिस कर्मियों से लाॅकडाउन का कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराने के जिलाधिकारी ने दिए निर्देश
तय कीमत से अधिक मूल्य पर वस्तुओं का विक्रय करने पर सम्बन्धित दुकानदार के विरूद्ध की जायेगी कड़ी कार्रवाई-जिलाधिकारी
प्रयागराज, जन सामना ब्यूरो। जिलाधिकारी प्रयागराज भानुचंद्र गोस्वामी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री सत्यार्थ अनिरूद्ध पंकज ने शहर भ्रमण कर लाॅकडाउन की स्थिति, आवश्यक सामग्री की उपलब्धता की स्थिति, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो रहा है अथवा नहीं आदि का निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने बक्शी बांध, एलनगंज, मजार चौराहा होते हुए कैंट एरिया, शिवकुटी थाना, गोविंदपुर, तेलियरगंज, रसूलाबाद, कमला नगर, म्योराबाद, मम्फोर्डगंज, बेली रोड, राजापुर, क्लाइव रोड व हीरा हलवाई एवं अन्य क्षेत्रों का भ्रमण करते हुए सड़क पर नजर आने वाले लोगों से कारण पूछते हुए उन्हेें बेवजह घर से न निकलने के लिए कहा। मौके पर मौजूद पुलिस कर्मियों से लाॅकडाउन का कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आवश्यक सेवाओं व पास वालों को छोड़कर किसी को भी बेवजह बाहर न निकलने दिया जाय। भ्रमण के दौरान जिलाधिकारी ने देखा कि कुछ लड़के बैग के साथ जाते हुए दिखाई दे रहे थे। उन्होंने पुलिस कर्मियों से इन लड़कों को कुंदन गेस्ट हाउस में ठहराने के निर्देश दिये। भ्रमण के दौरान जिलाधिकारी ने देखा कि कहीं-कहीं दुकानों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया जा रहा है। लोग लापरवाही के साथ सामान की खरीददारी करते हुए दिखाई दिए। उन्होंने मौजूद पुलिस कर्मियों को निर्देशित किया ऐसे लोगो से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया जाय, यदि इसके बाद भी सुधार नहीं होता है तो दुकानदारों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाय। उन्होंने दुकान के सामने एक-एक मीटर की दूरी पर गोले का निशान बनाने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने दुकानदारों से डोर-टू-डोर सप्लाई आदि की स्थिति के बारे में जानकारी ली। उन्होंने दुकानदारों से थोक में क्रय किये जाने वाले वस्तुओं के बारे में जानकारी ली। तय कीमत से अधिक मूल्य पर सामान बेचने व कालाबाजारी की शिकायत पर दुकानदारों से वस्तुओं की कीमत के बारें में भी जानकारी ली। उन्होंने कहा कि यदि कोई दुकानदार तय कीमत से अधिक मूल्य पर सामान का विक्रय करता हुआ पाया जाता है उसके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने कई जगहों पर रूककर किराना दुकानदारों से आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता के बारे में जानकारी ली और कहां कि थोक सप्लाई आपको मिल रही है या नहीं। अगर आपको सामान लाने व ले जाने में कोई समस्या आ रही है तो आपको इसके लिए पास निर्गत किया जायेगा। भ्रमण के दौरान अपनी घर की छतों पर खड़े लोगो से उनकी समस्याओं के बारे में जानकारी ली। उन्होंने पूछा कि आप लोगो को खाने-पीने व मूलभूत जरूरत की चीजें उपलब्ध हो रही है या नही। यदि किसी प्रकार की समस्या आती है तो कंट्रोल रूम में फोन कर अपनी समस्या/शिकायत दर्ज करा सकते है। भ्रमण के दौरान जिलाधिकारी ने देखा कि एक व्यक्ति अपने बच्चे को गोद में लेकर जा रहा है। उन्होंने उससे लाॅकडाउन में घर से निकलने का कारण पूछा, जिस पर व्यक्ति के द्वारा बताया गया कि बच्चे की तबीयत खराब है और उसे डाक्टर को दिखाने जा रहा हूं। जिलाधिकारी ने उस व्यक्ति को सांत्वना देते हुए कहा कि यदि लाॅकडाउन के दौरान किसी प्रकार की मदद की आवश्यकता हो तो कंट्रोल रूम में सम्पर्क करें, आपकी हरसम्भव मदद की जायेगी।
सामुदायिक किचेन से गरीब, बेसहारा व निर्धन लोगो के लिए हो रही भोजन की व्यवस्था
कोरोना (कोविड-19) महामारी के दृष्टिगत हुए लाॅकडाउन के कारण उत्पन्न हुई स्थिति से निपटने के लिए यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि कोई भी व्यक्ति भूखा न रहे। इसी के तहत गरीब, बेसहारा व निर्धन लोगो के लिए भोजन की व्यवस्था की जा रही है। इसी के तहत सामुदायिक किचेन की व्यवस्था करायी गयी है। बंशीभवन टैगोर टाउन और ओम नमः शिवाय, गऊघाट में बनाये गये सामुदायिक किचेन में रोजाना बड़ी संख्या में भोजन की व्यवस्था की जा रही है। इसके अलावा जनपद के कई संस्थाओं, समाजसेविओं, ट्रस्टों के द्वारा भी जरूरतमंदों के बीच लंच पैकेट का वितरण कराया जा रहा है, जिसमें विजय अरोड़ा के द्वारा प्रतिदिन 800 पैकेट का वितरण किया जा रहा है। इसी प्रकार हनुमान मंदिर ट्रस्ट के द्वारा 500 पैकेट, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के द्वारा लंच पैकेट का वितरण जरूरत मंदों के बीच में कराया जा रहा है। श्री प्रेम केसरवानी जी के द्वारा 800 खाद्यय पैकेट का वितरण व अतुल कुमार के द्वारा 400 पैकेट का वितरण किया जा रहा है।