Sunday, May 12, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » कोरोना के इलाज के लिए निकाल सकेंगे एनपीएस खाते से धनराशि

कोरोना के इलाज के लिए निकाल सकेंगे एनपीएस खाते से धनराशि

कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। देश के लाखों एनपीएस खाताधारकों, कर्मचारियों व पेंशनर्स के लिए बड़ी राहत की खबर है। कोरोना संकट को देखते हुए आज केंद्र सरकार ने एक अहम फैसला लिया है। इसके चलते एनपीएस यानि राष्‍ट्रीय पेंशन योजना के करीब 1.35 करोड़ खाताधारकों को इलाज के लिए खातों से आंशिक राशि निकासी की मंजूरी मिल गई है। इसे सरकार का बड़ा कदम माना जा रहा है। इस फैसले से देश के लाखों पेंशनर्स को लाभ होगा।
पेंशन फंड नियामक एवं विकास प्राधिकरण ने आज इस संबंध में महत्‍वपूर्ण व्‍यवस्‍था बनाई है। आधिकारिक बयान में प्राधिकरण ने एनपीएस के समस्‍त खातधारकों एवं अंशधारकों को यह स्‍पष्‍ट आदेश देते हुए कहा है कि कोरोना महामारी से बचाव के लिए यह निर्णय लिया गया है। इलाज के लिए खाताधारक अब आंशिक राशि का आहरण कर सकेंगे। आवश्‍यक्‍ता हुई तो यह परमिशन खाताधारकों, उनके परिजनों या अभिभावकों के इलाज के लिए भी दी जायेगी। प्राधिकरण ने यह भी स्‍पष्‍ट किया है कि आंशिक निकासी की यह व्‍यवस्‍था अटल पेंशन योजना (APY) के ग्राहकों के लिए मान्‍य नहीं है।
क्या है एनपीएस और एपीवाई-
एनपीएस यानि नेशनल पेंशन स्‍कीम और एपीवाई यानि अटल पेंशन योजना इन दोनों योजनाओं का संचालन पेंशन फंड नियामक एवं विकास प्राधिकरण (PFRDA) के अंतर्गत ही किया जाता है। पूरे देश में दोनों योजनाओं के कुल खाताधारकों की संख्या गत 31 मार्च, 2020 की गणना के अनुसार 3.46 करोड़ थी। इसमें एनपीएस खाताधारकों की संख्या 1.35 करोड़ व अटल पेंशन योजना के खाताधारकों की संख्या 2.11 करोड़ थी।