Friday, May 17, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » क्षेत्रों में अच्छी तरह से खाने की रहे व्यवस्था, कोई भी व्यक्ति ना रहे भूखा: डीएम

क्षेत्रों में अच्छी तरह से खाने की रहे व्यवस्था, कोई भी व्यक्ति ना रहे भूखा: डीएम

लॉकडाउन एवं सोशल डिस्टेंसिंग का करायें अनुपालन, हैडवाशिंग व मास्क लगाना अनिवार्य: डीएम
कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में कोरोना वायरस से बचाव संबंधी बैठक संपन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने सभी सम्बंधित विभागों की अध्यतन रिपोर्ट की जानकारी ली। उन्होंने समस्त संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वह लाक डाउन एवं सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन कराएं तथा हैंडवाशिंग व मास्क लगाने के संबंध में अपील करते हुए लोगों को जागरूक करें ताकि उक्त संक्रमण तथा महामारी से स्वयं के साथ ही साथ लोगों को भी बचाया जा सके उन्होंने कहा कि बाहर जो काम पर जा रहे हैं लोग उन्हें माक्स को अवश्य लगाना है यह सबके लिए अनिवार्य है नहीं तो कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि नगरीय व ग्रामीण क्षेत्रों में अच्छी तरह से खाने की व्यवस्था रहे कोई भी व्यक्ति भूखा ना रहे।
जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी से कहा कि लाक डाउन व्यवस्था पर शक्ति करें होम डिलीवरी लगातार चलती रहे मेडिकल स्टोर को छोड़कर सेंटर होम की व्यवस्था अच्छी तरह से रहे कहीं पर विद्युत तार व खंभे गड़बड़ है तो उसे तत्काल ठीक करा दें अस्पताल में वेंटिलेटर की व्यवस्था सहित सभी दवाएं उपलब्ध रहें गैस एजेंसी बैंकों तथा उचित दर विक्रेताओं की दुकानों में भीड़ अधिक हो रही है वहां पर ध्यान देने की जरूरत है सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट अपने-अपने क्षेत्र में सोशल डिस्टेंसिंग को लागू कराएं और जहां भीड़ अधिक हो वहां पर सेक्टर मजिस्ट्रेट रहे सभी जगह पेयजल व्यवस्था कराएं तथा बैंकों में सिक्योरिटी गार्ड की भी व्यवस्था कराएं सभी बैंकों पर अधिक कर्मचारियों को लगाया जाए मुख्य विकास अधिकारी से कहा कि जिन बैंकों पर कार्य सही नहीं हो रहा है उनके खिलाफ कार्यवाही करें। मुख्य चिकित्सा अधिकारी से कहा कि सेंटर होम के अलावा जहां पर सैनिटाइजेशन कराया जा रहा है उसकी सूचना उपलब्ध कराएं मुख्य चिकित्सा अधीक्षक से कहा कि जो लोग बुखार जुखाम खासी के रोगी आ रहे हैं उनका सैंपल भेजकर जांच अवश्य कराएं तथा जिनका सैंपल ले रहे हैं उनको अस्पताल में ही भर्ती कराएं प्रतिदिन मुख्य चिकित्सा अधिकारी 15 तथा मुख्य चिकित्सा अधीक्षक 10 सैंपल अवश्य जांच के लिए भेजेंगे प्राइवेट चिकित्सालय से भी सूचना लेकर व्यवस्था कराएं जिलाधिकारी ने कहा कि समस्त राशन कार्ड धारक जो लोग अभी तक राशन नहीं लिए हैं वह 2 दिन के अंदर अपना उचित दर विक्रेताओं के यहां से खाद्यान्न प्राप्त कर ले। जिला पूर्ति अधिकारी से कहा कि जो लोग बाहर से आ रहे हैं उनके खाने की व्यवस्था कराएं आटा दाल चावल आदि वस्तुओं के पैकेट दें गांव में एसडीएम, डीपीआरओ, खंड विकास अधिकारी कराएंगे तथा शहर में नगर निकाय कराएं। उन्होंने कहा कि कंट्रोल रूम में जो समस्याएं प्राप्त होती हैं कहा कि तत्काल उनका निस्तारण सही तरीके से करें क्योंकि इसकी समीक्षा शासन से की जाती है कंट्रोल रूम की समस्याओं के निस्तारण की रेंडम चेकिंग भी करें सभी ग्राम प्रधान, सचिव तथा खंड विकास अधिकारी अपना मोबाइल नंबर ऑन रखें तथा सभी गांव में अच्छी तरह से व्यवस्था रहे कोई भी व्यक्ति भूखा ना रहे। बैठक में अन्य बिन्दुओं पर विस्तार से चर्चा की गयी।
इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी जोगिन्दर सिंह, अपर जिलाधिकारी प्रशासन पंकज वर्मा, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व साहब लाल, सीएमओ डा0 राजेश कटियार, जिला सूचना अधिकारी वीएन पाण्डेय, समस्त एसडीएम, ईओ आदि अधिकारीगण उपस्थित रहे।