Monday, May 6, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » गुटखा, तम्बाकू बेचने वालों के खिलाफ होगी सख्त कार्यवाही: डीएम

गुटखा, तम्बाकू बेचने वालों के खिलाफ होगी सख्त कार्यवाही: डीएम

खाने की शिकायत मिलने पर शीघ्र किया जाये निस्तारण: डीएम
कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में कोरोना वायरस के चलते सम्बन्धित अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। बैठक में जिलाधिकारी ने बताया कि केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा दिये गये निर्देशों के तहत अब 3 मई तक जनपद लाकडाउन रहेगा। उन्होंने 14 अप्रैल तक लाॅकडाउन के दौरान अधिकारियों, कर्मचारियों द्वारा अच्छे कार्य के लिए प्रशांसा की तथा सभी को बधाई भी दी। उन्होंने कहा कि पहले की भांति आगे भी प्रातः 7 बजे से 11 बजे तक फल, सब्जी, दूध, किराना आदि की दुकाने खुलेगी। जिलाधिकारी ने सभी एसडीएम को निर्देशित किया कि पान मसाला, गुटखा आदि पर रोक लगायी गयी है फिर भी चोरी छिपे बिक रहा है इस पर कडाई से रोक लगायी जाये तथा जो दुकानदार बेच रहा है उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जाये। उन्होंने कहा कि अब लाकडाउन पार्ट 2 प्रारंभ हो गया है इसके चलते लोग बाहर से आने की भी संभावना हो सकती है जिसके तहत सभी लोग पूरी नजर रखेगे तथा किसी भी प्रकार की कोई लापरवाही नही होनी चाहिए।
जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद के सभी फील्ड लेबल के अधिकारी अपने अपने क्षेत्रों में भ्रमण कर गुटखा, तम्बाकू बन्द होने के बावजूद कोरोना महामारी के दौरान चोरी पिछे कई दुकानदारों द्वारा बिक्री की जा रही है। उन्होने कहा कि गुटखा खाने वाला व्यक्ति सार्वजनिक स्थानों पर थूकता है जिसके कारण कोरोना वायरस महामारी के चलते अधिक फैलने की आशंका है। जिलाधिकारी ने कहा कि फील्ड लेबल के अधिकारी इस पर पैनी निगाह रखे यदि कोई व्यक्ति गुटखा, तम्बाकू का सेवन करते या दुकानदार द्वारा ब्रिकी की जाती है तो महामारी अधिनियम के तहत वैधानिक कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने फील्ड लेबल के अधिकारी व कर्मचारियों को भी निर्देशित करते हुए कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर गुटखा खाते पाया जाता है तो उनके विरूद्ध भी कार्यवाही की जायेगी।
जिलाधिकारी ने सीएमओ को निर्देशित किया कि जो स्वास्थ्य से सम्बन्धित जो सामग्री लेनी है उसे ले कर रख ले तथा अपने डाक्टरों को भी मास्क, सैनेटाइजर आदि देते रहे तथा किसी भी प्रकार की कोई समस्या उत्पन्न नही होनी चाहिए। उन्होने जिला अस्पताल अधीक्षक को निर्देशित किया कि जितने भी लोग क्वारंटाइन होकर वापस भेजे जा रहे है उन पर भी नजर रहनी चाहिए तथा जो लोग क्वारंटाइन में है उनके खाने की अच्छी गुणवत्ता वाला खाद्य सामग्री का प्रयोग किया जाये तथा किसी भी प्रकार की कोई लापरवाही नही होनी चाहिए। वहीं जिलाधिकारी ने सभी एसडीएम व ईओ को निर्देशित किया कि जो कम्युनिटी किचन चल रहे है उनमें अच्छी गुणवत्ता वाला खाद्य सामग्री का प्रयोग किया जाये तथा किसी भी प्रकार की लापरवाही नही होनी चाहिए तथा साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाये तथा लोगों को पैकेट में ही खाना दिया जाये। उन्होंने कहा कि जो लोग असहाय है उनकी एक लिस्ट बना ले उनके लिए खाने की सामग्री पैकेट बनाकर उनको दिया जा सके। उन्होंने कहा कि जो खाने से सम्बन्धित शिकायत प्राप्त होती है उनका निस्तारण तीन घंटे के अन्दर ही होना चाहिए इसमें लापरवाही क्षम्य नही की जायेगी। वहीं उन्होंने डीएसओ को निर्देशित किया कि निःशुल्क चावल वितरण का कार्य प्रारंभ हो गया है इसमें किसी भी प्रकार समस्या नही होना चाहिए तथा राशन वितरण के समय सोशल डिस्टेसिंग का पालन अवश्य किया जाये। वहीं जिला खाद्य विपणन अधिकारी द्वारा बताया गया कि गेंहू की खरीद प्रारंभ हो गयी है तथा रजिस्टेªशन व सत्यापन का कार्य कम हो रहा है जिस पर जिलाधिकारी ने सभी एसडीएम को निर्देशित किया कि ज्यादा से ज्यादा किसानों के रजिस्टेªशन कराया जाये तथा सत्यापन का कार्य भी तेजी से किया जाये। वहीं उन्होंने जिला पशु चिकित्सा अधिकारी व सभी एसडीएम, ईओ को निर्देशित किया कि अभी गेंहू मडाई का कार्य चल रहा है किसानों से सम्पर्क करके गौसंरक्षण हेतु अपने अपने यहा चारे की व्यवस्था पहले से ही कर ले तथा किसानों से भूसा लेकर भण्डारण कर ले जिससे आने वाले समय में दिक्कत न हो। इस मौके पर अन्य बिन्दुओं पर विस्तार से चर्चा की गयी।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी जोगिन्दर सिंह, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व साहब लाल, एडीएम प्रशासन पंकज वर्मा, एसडीएम राजीव राज, आनन्द कुमार सिंह, अंजू वर्मा, रामशिरोमणि, श्रऋिकान्त राजवंशी, सीएमओ डा0 राजेश कटियार, अपर सीएमओ डा0 बीपी सिंह, जिला सूचना अधिकारी वीएन पाण्डेय, सभी ईओ आदि अधिकारीगण उपस्थित रहे।