Sunday, May 19, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » परिषदीय विद्यालयों में ऑनलाइन कक्षाओं की सूचना कार्यालय के पोर्टल पर प्रेषित करने के निर्देश

परिषदीय विद्यालयों में ऑनलाइन कक्षाओं की सूचना कार्यालय के पोर्टल पर प्रेषित करने के निर्देश

कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। कोरोना वैश्विक महामारी के दृष्टिगत लॉकडाउन की अवधि में शिक्षकों द्वारा ऑनलाइन कक्षाओं की सूचना कार्यालय द्वारा जारी पोर्टल के माध्यम से प्रेषित करने के संदर्भ में बेसिक शिक्षा अधिकारी सुनील दत्त ने समस्त खंड शिक्षा अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने पत्र के हवाले से कहा है कि लॉकडाउन के कारण शिक्षकों से ऑनलाइन कक्षाओं की सूचना हार्ड कॉपी में प्राप्त कर पाना संभव नहीं है अतः विभिन्न माध्यमों से जारी ऑनलाइन शिक्षण, दीक्षा एप रजिस्ट्रेशन, रेडियो, टेलीविजन के कार्यक्रमों की जानकारी एवं आरोग्य सेतु एप डाउनलोड की सूचना समस्त शिक्षकों के द्वारा कार्यालय स्तर पर तैयार किए गये लिंक पर अपलोड करवाया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने शिक्षकों द्वारा निम्नांकित निर्देशों का अनुपालन करने के निर्देश दिए हैं-
कार्यालय द्वारा उपलब्ध लिंक में प्रत्येक विद्यालय से एक शिक्षक ही सूचना भरेगा। लिंक पर प्रथम सप्ताह की सूचना 25 अप्रैल से 1 मई तक भरी जायेगी। विद्यालय का समस्त स्टाफ आपस में चर्चा करके सूचनाएं भरेगा।लिंक पर सूचना देने में किसी भी तकनीकी सहायता के लिए एसआरजी आनंद त्रिवेदी के मोबाइल नंबर 9648460242 से संपर्क करने के निर्देश दिए गए हैं।
इसके अलावा ऑनलाइन शिक्षण कार्य में किसी भी अन्य जानकारी / सहायता के लिए संत कुमार दीक्षित एसआरजी मोबाइल नंबर 7905691970 व अजय कुमार गुप्ता एसआरजी मोबाइल नंबर 9839855221 से संपर्क करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने यह भी कहा कि उक्त सभी सूचनाएं प्रति विद्यालय अनिवार्य रूप से 1 मई तक अधोहस्ताक्षरी कार्यालय को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें जिससे कि उक्त सूचना को शासन स्तर पर प्रेषित किया जा सके। इस कार्य में किसी भी प्रकार की शिथिलता क्षम्य नहीं होगी।