Tuesday, May 7, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » बच्चों की पढ़ाई के लिये अभिभावक अपने खर्च में करें कटौती-स्वतंत्र गुप्त

बच्चों की पढ़ाई के लिये अभिभावक अपने खर्च में करें कटौती-स्वतंत्र गुप्त

हाथरस, नीरज चक्रपाणि। आर.के.एस.के. इण्टरनेशनल स्कूल एवं एम.एल.डी.वी. पब्लिक इन्टर कालेज के डायरेक्टर स्वतंत्र कुमार गुप्त ने कोरोना जैसी वैश्विक महामारी का मुकाबला करने के लिए शिक्षकों, अभिभावकों एवं विद्यार्थियों से आव्हान करते हुए कहा है कि इस समय आॅनलाइन कक्षाओं के माध्यम से जो शिक्षा प्रदान की जा रही है वह तभी पूर्ण हो सकेगी जब शिक्षक, अभिभावक एवं विद्यार्थी इसके लिए समवेत रूप से जाग्रत होकर सीखने और सिखाने का प्रयास करेंगे। इसके लिए अभिभावकों को अपने अन्य खर्चों में कटौती करते हुए स्मार्ट फोन एवं पाठ्य पुस्तकों की व्यवस्था करनी होगी। अध्यापकों को भी घर पर रहते हुए अपने शैक्षिक ज्ञान को सरलतम एवं रोचक तरीकों से छात्र/छात्राओं तक पहुँचना होगा।
श्री गुप्त ने अभिभावकों से अनुरोध किया है कि आॅनलाइन कक्षाओं के समय वह अपनी व्यावसायिक तथा अन्य गतिविधिओं को पृथक करते हुए अपने पाल्यों के लिए आवश्यक रूप से स्मार्ट फोन या लैपटाॅप की व्यवस्था करें एवं यह अवलोकित करें कि शिक्षकों द्वारा जो ज्ञान विद्यार्थियों को दिया जा रहा है उसका उनके पाल्य सदुपयोग कर रहे हैं अथवा नहीं।
श्री गुप्त ने आव्हान किया है कि संक्रामक बीमारी को हराने के लिए भारत सरकार द्वारा दी गई गाइड लाइन्स का पूर्ण रूप से पालन किया जाए। आरोग्य सेतु नामक एप को शिक्षक, अभिभावक एवं विद्यार्थी आवश्यक रूप से डाउनलोड करें। सोशल डिस्टेसिंग का जीवन के हर क्षेत्र में हर वक्त पालन किया जाए। रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए प्रकृति प्रदत्त खाद्य पदार्थों का सीमित मात्रा में उपयोग किया जाए। कोरोना वारियर्स का पूर्ण सहयोग एवं अभिनन्दन किया जाए। क्योंकि इस कोरोना रूपी महामारी के असली योद्धा तो वही हैं। घर पर रहकर रचनात्मक सोच को हम विकसित करें, तभी हम सकारात्मक परिणाम दे सकेंगे और विजयी होंगे। रहोगे दूर-दूर, कोरोना भागेगा दूर-दूर।