Tuesday, May 7, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » विभागों को डीएम का आदेश आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करवाना सुनिश्चित करें

विभागों को डीएम का आदेश आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करवाना सुनिश्चित करें

कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने जनपद के समस्त  अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे अपने-अपने विभागों के ज्यादा से ज्यादा लोगों को आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि आरोग्य सेतु एप के डाउनलोड की स्थित जनपद में अत्यंत ही खराब है अभी तक 20 लाख की जनसंख्या के सापेक्ष केवल 62,000 लोगों द्वारा ही एप डाउनलोड किया गया है। इससे प्रतीत होता है कि शासन से प्राप्त आदेशों के निर्देशों का अनुपालन कड़ाई से नहीं किया जा रहा है।
आरोग्य सेतु एप सभी के लिए अनिवार्य- जिलाधिकारी  ने बताया कि  आरोग्य सेतु एप का सभी व्यक्तियों द्वारा डाउनलोड किया जाना आवश्यक है। सभी शासकीय कर्मचारियों एवं नागरिकों द्वारा इसका शत-प्रतिशत डाउनलोड कराया जाना सुनिश्चित किया जाये। जो व्यक्ति कोविड हॉस्पिटल में क्वॉरेंटाइन हैं अथवा शेल्टरहोम्स में हैं उनके मोबाइल पर भी इस एप को अवश्य डाउनलोड कराया जाये।इसके अलावा सभी विभागों के अधिकारी अपने-अपने विभाग में सभी को अनिवार्य रूप से इस एप को डाउनलोड करवायें। इसके अतिरिक्त प्रत्येक विभाग अपने विभाग में कार्यरत अधिकारियों एवं कर्मचारियों की कुल संख्या की जानकारी 30 अप्रैल तक हमें प्रदान करें। इसके अलावा यह भी जानकारी दें कि कितने अधिकारियों ने और कितने कर्मचारियों ने अभी तक आरोग्य सेतु एप डाउनलोड कर लिया है और कितने अधिकारियों और कर्मचारियों द्वारा अभी तक आरोग्य सेतु एप डाउनलोड नहीं किया गया है।
सर्वविदित है कि भारत सरकार ने कोरोना के संक्रमण से लोगों को बचाने के लिये आरोग्य सेतु एप लॉन्च किया है। आरोग्य सेतु एक कोरोना ट्रैकर एप है जो संदिग्ध इलाके में यूजर को जाने से रोकता है। यह लोकेशन आधारित कोरोना वायरस ट्रैकर एप है।
आरोग्य सेतु एप के फीचर-
आरोग्य सेतु एप को आप फ्री में गूगल प्ले स्टोर और एपल के एप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप में मोबाइल नंबर के साथ रजिस्टर करना होगा। इसके बाद यह एप आपकी लोकेशन के आधार पर कोरोना से खतरे के प्रति आगाह करेगा। इस एप में ‘सेल्फ असेसमेंट टेस्ट’ फीचर भी है जिसकी मदद से आप लक्षण बताकर कोरोना वायरस से संक्रमण के जोखिम के बारे में पता लगा सकते हैं।
यह एप आपके द्वारा बताए गये लक्षण के आधार पर यह भी बताता है कि आपको टेस्ट कराने और डॉक्टर से संपर्क करने की जरूरत है या नहीं। एप में कोरोना को लेकर जारी किए गए सभी प्रदेशों और सेंट्रल हेल्पलाइन नंबर्स भी दिये गये हैं।