Saturday, April 27, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » ”एक जनपद एक उत्पाद“ योजना के तहत इच्छुक व्यक्ति करें आवेदन

”एक जनपद एक उत्पाद“ योजना के तहत इच्छुक व्यक्ति करें आवेदन

कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। शासन द्वारा संचालित की गयी ”एक जनपद एक उत्पाद“ (ओ0डी0ओ0पी0) वर्ष 2020-21 के अन्तर्गत जनपद कानपुर देहात में चिन्हित उत्पाद यूटेन्शिल्स (बर्तन) एवं प्लास्टिक आधारित उद्योग एवं व्यवसाय के समग्र विकास हेतु वित्त पोषण में सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से चिन्हित ओ0डी0ओ0पी0 उत्पादों की विभिन्न विधाओं में कार्यरत अथवा कार्य करने के इच्छुक व्यक्तियों के लिये एक जनपद एक उत्पाद योजना प्रारम्भ की गयी है।
उपरोक्त जानपकारी देते हुए उपायुक्त उद्योग चन्द्रभान सिंह ने बताया कि जनपद कानपुर देहात में ”एक जनपद एक उत्पाद“ के तहत यूटेन्शिल्स (बर्तन) एवं प्लास्टिक आधारित उद्योग एवं व्यवसाय का चयन किया गया है। योजना के अन्तर्गत राष्ट्रीयकृत बैंको क्षेत्रीय ग्रामीण बैंको व अन्य शिड्यूल बैंको द्वारा वित्त पोषण किया जायेगा। इस योजना द्वारा आवेदकों को मार्जिनमनी की धनराशि अनुदान के रूप में उपलब्ध की जायेगी। योजनान्तर्गत रू0 25.00 लाख तक की कुल परियोजना लागत की इकाइयों हेतु कुल परियोजन लागत का 25 प्रतिशत अधिकतम रू0 6.25 लाख जो भी कम हो मार्जिनमनी के रूप में देय होगी, 25.00 लाख से अधिक एवं 50.00 लाख तक की कुल परियोजना लागत की इकाइयों हेतु धन0 रू0 6.25 लाख अथवा परियोजना लागत का 20 प्रतिशत जो भी अधिक हो मार्जिनमनी के रूप में देय होगी, रू0 50.00 लाख से अधिक एवं रू0 150 लाख तक की कुल परियोजना लागत की इकाइयों हेतु धन0 रू0 10.00 लाख अथवा परियोजना लागत का 10 प्रतिशत जो भी अधिक हो मार्जिनमनी के रूप में देय होगी, रू0 150.00 लाख से अधिक की कुल परियोजना लागत की इकाइयों हेतु परियोजना लागत का 10 प्रतिशत अधिकतम रू0 20.00 लाख जो भी कम हो मार्जिन मनी के रूप में देय होगी, आवेदक की आयु कम से कम 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिये, शैक्षिक योग्यता की बाध्यता नहीं है, योजनान्तर्गत उद्योग, सेवा एवं व्यवसाय क्षेत्र में वित्त पोषण की सुविधा प्रदान की जायेगी, आवेदक अथवा उसके परिवार के किसी सदस्य को योजनान्तर्गत केवल एक बार ही लाभान्वित किया जायेगा।
उन्होंने बताया कि उपरोक्त योजनान्तर्गत इच्छुक अभ्यर्थियों से ऋण आवेदन पत्र ऑनलाइनस्वीकार किये जायेगे। ऑनलाइन आवेदन http://diupmsme.upsdc.gov.in/ की वेबसाइट पर किया जा सकता है तथा ऑनलाइन आवेदन करने के अन्तिम तिथि 20 मई 2020 है। अधिक जानकारी हेतु कार्यालय उपायुक्त उद्योग जिला उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन केन्द्र कानपुर देहात से किसी भी कार्यदिवस में प्रातः 10ः00 बजे से 5ः00 बजे तक सम्पर्क किया जा सकता है।