Thursday, April 25, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » भारतीय महिला महोत्सव-2016 का दिल्ली हाट में उद्घाटन

भारतीय महिला महोत्सव-2016 का दिल्ली हाट में उद्घाटन

2016-10-14-8-sspjs-pibनई दिल्ली। महिला और बाल विकास मंत्री मेनका संजय गांधी ने आज जैविक उत्पादों से संबंधित भारतीय महिला महोत्सव-2016 का आईएनए, नई दिल्ली स्थित दिल्ली हाट में उद्घाटन किया। यह महोत्सव 14 से 23 अक्टूबर तक चलेगा। इस वर्ष इस महोत्सव में 230 स्टॉल लगाये जायेंगे और करीब 372 प्रतिभागी भाग लेंगे। इसमें दिल्ली, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और 23 राज्यों / संघ शासित क्षेत्रों के उत्पादक शामिल हैं। इस महोत्सव में कई जैविक उत्पादों जैसे भोजन, कपड़ा तथा फर्नीचर सहित व्यक्तिगत इस्तेमाल के कई उत्पादों को भी शामिल किया गया है।
महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा आयोजित एवं प्रायोजित, भारतीय महिला महोत्सव-2016 महिला उद्यमियों को लाभ पहुंचाने के लिए एक अच्छा कदम है और साथ ही जैविक खाद्य पदार्थों और उत्पादों को बढ़ावा देने का एक सही माध्यम भी है। भारतीय महिला महोत्सव-2016 का उद्देश्य जैविक वस्तुओं के स्वास्थ्य और पर्यावरण के लाभ पर प्रकाश डालना भी है साथ ही अर्थव्यवस्था के विकास में शामिल महिलाओं को एक मंच प्रदान करना भी है और इसके साथ ही दूर-दराज के क्षेत्रों में जैविक उत्पादन में लगे लोगों मुख्यत महिलाओं को एक सही मंच भी प्रदान करना है।
इस अनोखे महोत्सव के महत्व की व्याख्या करते हुए मेनका गांधी ने जैविक खेती की दिशा में बदलाव के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि जैविक खाद्य पदार्थों में रासायनिक उर्वरकों, कीटनाशकों और संरक्षक के साथ उत्पादित खाद्य पदार्थों की तुलना में अधिक विटामिन, खनिज और पोषक तत्व होते हैं, यह सिद्ध हो गया है। जैविक खेती नई तकनीकों जैसे फसल चक्र, हरित खाद, खाद, और कीट नियंत्रण के प्राकृतिक तरीकों पर निर्भर करता है। बच्चे विशेष रूप से कीटनाशक के हानिकारक प्रभावों की चपेट में आ जाते हैं। हमें इसे एक ठोस विकल्प के तौर पर लोकप्रिय बनाने का प्रयास करना होगा।
पिछले वर्ष के भारतीय महिला महोत्सव की तरह इस वर्ष भी सैकड़ों उत्पादों जैसे अनाज, चावल, दाल, मसाले, वस्त्रों, रंग और वस्त्र, सौंदर्य प्रसाधन, घरेलू उत्पादों, अचार, जैविक आइसक्रीम, तेल, शहद, चाय, बालों की देखभाल, स्नान-ध्यान के सामान, ब्यूटी केयर सामान, सुगंध-चिकित्सा उत्पादों, रसोई वानस्पतिक खाद, जैविक बीज और अन्य जैव उत्पादों को भी प्रदर्शित किया जायेगा। स्थानीय स्तर पर और विनिर्मित उत्पादों के निर्माताओं के अलावा, प्रतिभागियों में पोषण, कार्बनिक, एल्टीट्यूड स्टोर, ओस की बूंदों, कार्बनिक वल्र्ड, आजीविका उत्थान समिति, सोनल वाइट कब, आभा हर्बल वस्त्र, एएसएएल, प्रो-प्राकृतिक जैविक, पारिस्थितिकी हरित इकाई, अवनि सहित कई जैविक जीवनशैली के माध्यम भी हैं।