Saturday, April 20, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » शहर के विकास कार्यो का मण्डलायुक्त ने किया निरीक्षण

शहर के विकास कार्यो का मण्डलायुक्त ने किया निरीक्षण

2017.04.03. 4 ssp comisner 1कानपुर नगर, जन सामना ब्यूरो। नगर को अतिक्रमण बिहीन और जाम से मुक्ति दिलाने के लिये प्रशासन दृढ़ संकल्पित है। यदि कोई व्यक्ति बार बार अतिक्रमण करने का आदी हैं, तो उसे जिला बदर कर दिया जायेगा। नवीन मार्केट के व्यापारी यदि महसूस करते है कि निर्धारित विकास के अतिरिक्त अन्य विकास कराये जाये तो वह केडीए वीसी से बता कर करा सकते है। नवीन मार्केट में जो बिधुत पोल सड़क पर है उनको किनारे शिफ्ट करा दे।
उक्त निर्देश मण्डलायुक्त मो. इफ्तेकाहरुद्दीन ने नवीन मार्केट, सर्वोदय नगर माडल रोड, सिग्नेचर सिटी, बुटेनिकल गार्डन एवं परनिया नाला से कम्पनी बाग रोड निरीक्षण के समय दिये। उन्होंने वीसी केडीए एवं मुख्य अभियन्ता नगर निगम एवं पी डब्ल्यू डी को निर्देशित किया किउनके द्वारा कृत निर्माण कार्यो की गुणवत्त्ता होनी चाहिये, निर्माण कार्य समयबद्ध होना चाहिये,जहां भी स्थान हो वहां ग्रीन बेल्ट अवश्य विकसित करें। जनपद की सभी सड़के गढ्ढा मुक्त होनी चाहिए। शासन द्वारा विभिन्न विकास कार्यो के सम्बन्ध में जो भी आदेश प्राप्त हो वह सभी कार्य होना चाहिए। उन्होंने ने केडीए को निर्देशित किया कि नवीन मार्केट में दो समरसिबल पम्प भी लगवा दिया जाये।
मण्डलायुक्त ने सर्वोदय नगर स्थित माडल रोड के निरीक्षण में नगर निगम को निर्देशित किया कि वहां एलईडी बल्ब लगवाये जाये। डिबाइडर पर केस्को को निर्देशित किया कि खम्बे लगवाये तथा जहां पर डिबाइडर सड़क पर नही है वहां पर सड़क के किनारे खम्बे लगवाये, इसके साथ ही केडीए को निर्देशित किया कि जिन संस्थानों में पार्किंग की आवश्यकता है और केडीए द्वारा स्वीकृति की गयी है उसकी सूची पुलिस विभाग को देदे। मण्डलायुक्त ने निर्देशित किया कि उस रोड पर सरकारी गैर सरकारी, व्यवसायिक, अस्पताल निर्मित है उन्हें अपने यहां आने वाले वाहनों को खड़ा करने के लिये स्थान देना होगा।
मण्डलायुक्त ने सिग्नेचर सिटी जो केडीए द्वारा निर्मित की जा रही है का भी निरीक्षण किया उन्होंने वहां पर उपस्थित अभियन्ता से स्थित की जानकारी ली और निर्देशित किया कि कार्य को तेजी से सम्पन्न कराये ताकि लोगो को आवास सेवा मिल सकें इसके साथ ही यहां पर एक बस स्टेण्ड का निर्माण भी किया जा रहा है जिसमें एक साथ 280 बसे संचालित हो सकेगी ताकि झकर कटी बस अड्डे पर लोड कम हो सके और वहां पर जाम से बचा जा सके। मण्डलायुक्त ने यह भी निर्देशित किया कि सड़क निर्माण के बाद किसी को सड़क खोदने नही दी जायेगी।
उन्होंने कहा कि कानपुर उत्तर प्रदेश का बड़ा शहर है और कानपुर में ही इंट्रीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम लगाने का काम चल रहा है, इस व्यवस्था से ट्रैफिक नियंत्रण करने में आसानी हो गई और जाम से भी राहत मिलेगी। जाम की समस्या के सम्बन्ध में स्थानीय व्यापार मण्डलो से भी बात हुई है और उनसे भी सहयोग माँगा गया है। मण्डलायुक्त ने अपने निरीक्षण में गंगा बैराज स्थित बुटैनीकल गार्डन के निर्माण की जानकारी लेने पहुँचे वहां उपस्थित अभियंताओ ने बताया कि 80 प्रतिशत काम हो चुका है शेष कार्य शीघ्र पूरा हो जाएगा, यहां पर सघन वृक्षारोपण किया जाएगा। मण्डलायुक्त ने उन्हें निर्देशित किया कि विश्व में पाये जाने वाले सभी प्रजातियों के पेड़ लगाये जाये इस कार्य के लिये स्थानीय डीएफओ और आईआईटी से भी सहयोग लिया जायेगा ।
इस अवसर पर केडीए वीसी जयश्री भोज, समन्वयक नीरज श्रीवास्तव, नगर निगम, केडीए, लोक निर्माण विभाग आदि अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।