Wednesday, May 15, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » पेंशनरों के लंबित प्रकरणो को समय से किया जाए निस्तारण: जिलाधिकारी

पेंशनरों के लंबित प्रकरणो को समय से किया जाए निस्तारण: जिलाधिकारी

कानपुर देहात। जिलाधिकारी जितेन्द्र प्रताप सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में पेंशनर्स दिवस का आयोजन किया गया। जिलाधिकारी ने समस्त आहरण वितरण अधिकारियों को निर्देश दिए की जो भी पेंशन के प्रकरण लंबित हैं उन पर मानवीय दृष्टिकोण अपनाते हुए समय से निस्तारण किया जाए, उन्होंने कहा कि कर्मचारी के सेवानिवृत्त होने के 6 माह पूर्व से ही पेंशन के पूरे प्रपत्र पूर्ण कराते हुए संपूर्ण कार्यवाही कर ली जाए ताकि संबंधित कर्मचारी को सेवानिवृत्ति के दिनांक को देयों का भुगतान कर दिया जाए ताकि कर्मचारी को पेंशन के लिए विभागों का चक्कर न लगाना पड़े, उन्होंने वरिष्ठ कोषाधिकारी के के पांडेय से कहा कि पेंशनरों के बारे में विभागाध्यक्षध् कार्यालयाध्यक्षों को विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराए जाने के लिए चेक लिस्ट भी उपलब्ध करा दी जाए। जिसे समय से पेंशन प्रपत्र को भराकर अग्रिम कार्यवाही सुनिश्चित कर सके, उन्होंने कहा कि पेंशनरों का वास्तविक सम्मान तभी होगा जब सभी देयों का भुगतान समय सीमा के अंदर कर दिया जाए। पेंशनर्स दिवस पर पेंशनरो की समस्याओं को सुना गया, जिलाधिकारी ने बेसिक शिक्षा अधिकारी एवं लेखा अधिकारी के लापरवाही पर निर्देश दिए कि जब तक पेंशनर्स का सभी भुगतान पूर्ण न हो जाए इनका वेतन न निकाला जाए।
जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि आज जो समस्याएं प्राप्त हुई हैं उन पर तत्काल कार्यवाही सुनिश्चित करते हुए कृत कार्यवाही से अवगत कराएं। उन्होंने कहा कि सेवानिवृत्त कर्मचारी का पेंशनर का प्रपत्र प्राप्त होने के बाद लंबित न रहे तत्काल कार्यवाही की जाए ताकि कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति से पूर्व छोटी-छोटी बातों पर समस्या न हो और कार्य शीघ्र ही निस्तारित हो जाए और संबंधित कर्मचारी परेशान भी न हो इसका आप लोग विशेष ध्यान दें।
वरिष्ठ कोषाधिकारी के0के0 पांडेय ने जिलाधिकारी सहित समस्त कार्यालयाध्यक्ष कर्मचारियों एवं समस्त पेंशनर्स संगठनों के पदाधिकारियों सहित अन्य पेंशनरों का अभिवादन करते हुए पेंशन से संबंधित निस्तारण के सुझाव दिए तथा सभी का बैठक में धन्यवाद ज्ञापित भी किया गया।
बैठक में वरिष्ठ कोषाधिकारी के0के0 पांडेय, डीएफओ अनिल कुमार द्विवेदी, जिला विद्यालय निरीक्षक अरविन्द कुमार द्विवेदी, बेसिक शिक्षा अधिकारी सुनील दत्त, एआरटीओ प्रशासन मनोज वर्मा, जिला कार्यक्रम अधिकारी राकेश यादव, महिला सीएमएस वंनदन सिंह, जिला सेवायोजन अधिकारी अंजलि शर्मा सहित संबंधित अधिकारी एवं सेवानिवृत्त कर्मचारी पेंशनर्स एसोसिएशन के पदाधिकारी व कोषागार कार्यालय से प्रदीप, गोपाल, कल्पना आदि मौजूद रहे।