Sunday, September 22, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » मतगणना को लेकर डीएम, एसपी ने लिया जायजा,चाकचौबन्द सुरक्षा के सख्त निर्देश

मतगणना को लेकर डीएम, एसपी ने लिया जायजा,चाकचौबन्द सुरक्षा के सख्त निर्देश

हाथरस। एम.जी. पॉलिटेक्निक में विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 की 10 मार्च को होने वाली मतगणना को सकुशल, निष्पक्षपूर्ण सम्पन्न कराये जाने के दृष्टिगत जिला निर्वाचन अधिकारी रमेश रंजन ने पुलिस अधीक्षक विनीत जायसवाल के साथ मतगणना से संबंधित समस्त तैयारियों एवं सुरक्षा की दृष्टि से बैरीकेटिंग स्थल आदि का निरीक्षण कर सुरक्षा व्यवस्था के चाक-चौबंध प्रबन्ध करने के निर्देश दिए।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतगणना कार्मिकों, मीडिया कार्मिकों तथा अन्य व्यक्तियों के बैठने हेतु बनाए गए पंडाल एवं सुरक्षा की दृष्टि से की गई बैरीकेटिंग स्थल सहित समस्त व्यवस्थाओं का जायजा लिया तथा संबंधित समस्त प्रभारी अधिकारियों को आवश्यक समस्त व्यवस्थाओं को ससमय पूर्ण करने के निर्देश दिए। सुरक्षा व्यवस्था में तैनात किये गये कार्मिकों एवं प्रभारी अधिकारियों से अपने उत्तरदायित्वों का निर्वहन पूर्ण जिम्मेदारीपूर्वक करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यदि किसी भी प्रकार की कोई समस्या है तो उसका समाधान तत्काल कर लें। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि मतगणना परिसर में कोई भी व्यक्ति बिना पास के प्रवेश नहीं करेगा। साथ ही मतगणना परिसर के मुख्य द्वार पर गहनता से जाँच करने के उपरान्त ही व्यक्तियों को परिसर में प्रवेश दिया जायेगा। मतगणना हॉल में मोबाइल फोन, इलेक्ट्रानिक डिवाइस, अस्त्र-शस्त्र, पानी की बोतल, माचिस या अन्य कोई ज्वलनशील पदार्थ पूर्णतया प्रतिबन्धित रहेगा। उन्होने बैरीकेटिंग स्थलों एवं आने जाने वाले सभी लोगों की प्रत्येक गतिविधियों की वीडियोग्राफी कराने के निर्देश दिए।
पुलिस अधीक्षक ने अपर पुलिस अधीक्षक तथा सीओ सिटी को मतगणना के दृष्टिगत सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश देते हुए कहा कि मतगणना परिसर से निर्धारित दूरी पर स्थित समस्त दुकानों को बंद कराना सुनिश्चत करें तथा मतगणना स्थल एवं किये गये बैरीकेटिंग के मध्य छोटी-छोटी गलियों पर भी बैरीकेटिंग करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोई भी अनधिकृत वाहन प्रथम बैरीकेटिंग के अन्दर प्रवेश नहीं करना चाहिए।
अपर पुलिस अधीक्षक प्रकाश कुमार ने बताया कि मतगणना स्थल की ओर शहर से आने वाले मुख्य मार्ग पर प्रथम बैरीकेटिंग डीआरबी इंटर कॉलेज तिराहे के पास तथा द्वितीय बैरीकेटिंग यूनियन बैंक ऑफ इण्डिया के पास बनाई गई है। हाथरस तथा सिकन्द्राराऊ की ओर से आने वाले मतगणना से संबंधित व्यक्तियों के वाहन पार्किंग की व्यवस्था डीआरबी इंटर कॉलेज के पास की गई है। इसी प्रकार मतगणना स्थल की ओर सादाबाद से आने वाले मुख्य मार्ग पर प्रथम बैरीकेटिंग खण्ड विकास अधिकारी कार्यालय के पास तथा द्वितीय बैरीकेटिंग पुरानी पुलिस लाईन मैदान के पास बनाई गई है। पुरानी पुलिस लाईन के मैदान पर ही सादाबाद की ओर से आने वाले मतगणना से संबंधित व्यक्तियों के वाहन पार्किंग की व्यवस्था की गई है। दोनों तरफ की द्वितीय बैरीकेटिंग से केवल अधिकृत व्यक्ति ही प्रवेश कर सकेगें। मतगणना केन्द्र के मुख्य द्वार पर मोबाईल जमा करने की व्यवस्था की गई है। मतगणना केन्द्र में मोबाईल ले जाना प्रतिबंधित होगा।
निरीक्षण के दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी डा. बसन्त अग्रवाल, प्रभारी अधिकारी कलेक्ट्रेट राजकुमार सिंह, प्रभारी अधिकारी कलेक्ट्रेट मनोज कुमार सिंह, उप जिलाधिकारी अंकुर वर्मा, सीओ सिटी रूचि गुप्ता, जिला पंचायतराज अधिकारी जी.डी. जैन, ईडीएम मनोज उपाध्याय सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।