Friday, May 17, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » डीएम ने दो दिवसीय शिल्प बाजार का फीता काटकर व दीप प्रज्वलित कर किया उद्घाटन

डीएम ने दो दिवसीय शिल्प बाजार का फीता काटकर व दीप प्रज्वलित कर किया उद्घाटन

डीएम ने शिल्पकारों के स्टाल का अवलोकन कर की खरीददारी
डीएम ने शिल्पकारों द्वारा बनाई गई वस्तुओं व कला की प्रशंसा की

रायबरेली,पवन कुमार गुप्ता। जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव ने आईटीआई स्थित राष्ट्रीय फैशन प्रोद्योगिकी संस्थान रायबरेली में दो दिवसीय शिल्प मेले का उद्घाटन फीता काटकर एवं दीप प्रज्वलित कर के किया। तत्पश्चात उन्होंने सभी शिल्पकारों के स्टाल पर उनके शिल्पों का अवलोकन किया तथा कई वस्तुओं की खरीददारी भी की। उन्होंने निफ्ट की इस पहल की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह शिल्पकारों तथा विद्यार्थियों दोनों के लिए ही आगे बढ़ने में सहायक है और शिल्पकारों से नए प्रयोग करने को भी कहा ताकि वे डिजाईन का सही उपयोग अपने उत्पादन में कर सकें।जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव ने कहा कि दो दिवसीय क्राफ्ट बाजार में उत्तर प्रदेश के विभिन्न क्राफ्ट क्लस्टर से आये हस्तशिल्प एवं हथकरघा के बनाये गए उत्पादों के प्रदर्शन एवं बिक्री हेतु एक अच्छा प्लेटफार्म है। जिससे वह निफ्ट के डिजाइनर विद्यार्थियों एवं संकाय सदस्यों से नए डिजाइन प्राप्त कर अपने उत्पादों की सुन्दरता एवं मूल्य संवर्धन कर सकेंगे। इसके आलावा यह शिल्प मेला विभिन्न समाप्त होती देशी शिल्प एवं हस्त कलाओं को पुनर्जीवित एवं संजोए रखने हेतु निफ्ट का प्रयास है।
निदेशक डॉ० भारत साह ने देश की अर्थव्यवस्था में हस्तशिल्प एवं हथकरघा के महत्व को इंगित करते हुए कहा कि निफ्ट कारीगरों को डिजाईन सम्बन्धी सहायता कर रहा है एवं भविष्य में भी करता रहेगा, जिससे प्रतिभागी सभी कारीगर अपनी कला एवं क्राफ्ट को देश-विदेश में प्रचार-प्रसार कर उद्यमी बन सकें तथा इन कलाओं को जीवित रखने, उपयोगी वस्तुओं एवं सजावटी सामान तथा फैशन से जोड़ कर जो भी प्रयास संभव होगा, निफ्ट कर रहा है एवं करता रहेगा।प्रथम दिन लगभग 1000 गणमान्य लोगों ने क्राफ्ट मेले में प्रदर्शनी देखी एवं खरीददारी की। दो दिवसीय क्राफ्ट बाजार का समापन 25 मार्च 2022 को सायं 08 बजे होगा। क्राफ्ट बाजार रायबरेली की जनता हेतु 25 मार्च 2022 को सायं 08 बजे तक खुला रहेगा।
इस शिल्प मेले में उत्तर प्रदेश के विभिन्न कारीगरों और बुनकरों ने 20 रुपये से लेकर 50000 रुपये तक के उत्पादों की प्रदर्शनी एवं बिक्री कर रहे हैं। यह कार्यक्रम वस्त्र मंत्रालय, भारत सरकार के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है। साथ ही रायबरेली के दसवीं एवं बारहवीं के विद्यार्थियों हेतु निफ्ट रायबरेली में संचालित विभिन्न विभागों जैसे फैशन डिजाइन, एक्सेसरी डिजाइन, लेदर डिजाइन, फैशन कम्युनिकेशन एवं मास्टर ऑफ फैशन मैनेजमेंट ने अपने स्टालों पर विद्यार्थियों के द्वारा बनाए गए उत्पादों का प्रदर्शन एवं बिक्री की। साथ ही फैशन कम्युनिकेशन विभाग द्वारा एक फोटो प्रदर्शनी भी आयोजित की गई।
क्राफ्ट कोआर्डिनेटर लालसिंह, सहायक प्रोफेसर ने जानकारी दी कि इस बार हस्तशिल्प में, बोनकार्विंग क्राफ्ट लखनऊ,बास्केटरी लखनऊ, वुडवर्क एवं फैशन ज्वेलरी नगीना बिजनौर, गुलाबी मीनाकारी वाराणसी, वुड क्राफ्ट वाराणसी, टेराकोटा लखनऊ, सजर स्टोन क्राफ्ट बाँदा, मिनिएचर क्ले टॉयज लखनऊ, मूंज ग्रास क्राफ्ट इलाहबाद, दरी सीतापुर, ब्रोकेड वाराणसी, कॉटन एवं सिल्क कोतवा, शजर स्टोन क्राफ्ट बाँदा, सॉफ्ट स्टोन वाराणसी, केन एवं बांस से बने फर्नीचर एवं अन्य उत्पादों की प्रदर्शनी में शामिल है, साथ ही लजीज व्यंजनों के स्टाल भी क्राफ्ट बाजार की शोभा बढ़ा रहे हैं।
ब्लैक पोटरी आजमगढ़ के राम नवमी प्रजापति ने निफ्ट के अध्यनरत विद्यार्थियों एवं मेले में आये हुए लोगों को टेराकोटा पोटरी सिखाने का लाइवडेमो दिया। मेले में आई युवतियों एवं महिलाओं को बनारस से आये रोहन विश्वकर्मा की गुलाबी मीनाकारी पसंद आई। नगीना बिजनोर से आये आफताब के वुडेन एवं ज्वेलरी क्राफ्ट के उत्पादों को खरीदने हेतु भीड़ लगी रही। सॉफ्ट स्टोन वाराणसी के राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त शिवपूजन जायसवाल ने सॉफ्ट स्टोन की बारीकियों से विद्यार्थियों को अवगत कराया।