Sunday, September 22, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए इलेक्ट्रिक चाक एवं लेदर टूलकिट का वितरण

स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए इलेक्ट्रिक चाक एवं लेदर टूलकिट का वितरण

कानपुर देहात। जिले में स्थानीय युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करस्वरोजगार से जोड़ने के उद्देश्य से खादी और ग्रामोद्योग आयोग की ओर से 200 प्रशिक्षित कुम्हारों को इलेक्ट्रिक (विद्युतचलित) चाक और 50 कारीगरों को निःशुल्क 50 फुटवियर रिपेयरिंग टूल किट्स वितरित किये गये। इन मशीनों का वितरणविनय कुमार सक्सेना, माननीय अध्यक्ष खादी और ग्रामोद्योग आयोग, के कर कमलों से सम्पन्न हुआ। इलेक्ट्रिक चाक एवेम टूलकित वितरण खादी आयोग के ग्रामोद्योग विकास योजना के अन्तर्गत किया गया। लाभार्थियों में कानपुर देहात एवं लखीमपुर खीरी के 200 कुम्हार एवं जालौन जनपद के 50 लेदर कारीगर शामिल थे। इन मशीनों के वितरण से लगभग 850 लोगों को रोजगार प्राप्त होगा। इस अवसर पर कानपुर की महापौर प्रमिला पाण्डेय भी उपस्थित रहीं।
इस अवसर पर खादी आयोग के अध्यक्ष सक्सेना ने कहा कि विगत 6 वर्षों में खादी और ग्रामोद्योग से जुड़े योजनाओं का पूरे उत्तर प्रदेश में व्यापक प्रसार हुआ है जिससे हजारों लोगों को रोजगार मिला है। उन्होने कहा कि खादी आयोग द्वारा संचालित ग्रामोद्योग विकास योजना, माननीय प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी के “आत्मनिर्भर भारत” के सपने को पूरा करने कि दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।
इस योजना से कानपुर देहात एवं आस पास के ग्रामीण क्षेत्रों के युवाओं और बेरोजगारों को कौशल प्रशिक्षण प्रदान कर उन्हें उनके घर पर ही रोजगार के अवसर उपलब्ध कराया जा सकेगा।  सक्सेना ने सभी लाभार्थियों और कानपुर देहात के युवाओं से अपील की कि वे अपने तथा अपने क्षेत्र का विकास करने के लिए आगे आयें। “कानपुर के युवा अपना स्वयं का उद्योग स्थापित करें एवं साथ-साथ अपने आस-पास के लोगों को रोजगार उपलब्ध कराकर कानपुर देहात की गौरव को बढ़ायें। ग्रामोद्योग विकास योजना के अन्तर्गत उत्तर प्रदेश के साथ-साथ कानपुर क्षेत्र के लोगों को जितनी भी धन की आवश्यकता होगी के.वी.आई.सी. उपलब्ध कराने को प्रतिबद्ध है,” श्री सक्सेना ने कहा। विगत 3 वर्षों में ग्रामोद्योग विकास योजना के अन्तर्गत पूरे उत्तर प्रदेश में 4200 कुम्हारों को लगभग 4200 विद्युत चालित चाक, लगभग 1400 मधुमक्खी पालकों को 14,000 मधुमक्खी बॉक्स एवं टूल किट्स वितरित किये जा चुके हैं। जिसमें 18,000 लोगों को रोजगार प्राप्त हुआ तथा इनके परिवार खुशहाली में जीवन यापन कर रहें हैं।उत्तर प्रदेश के लोगों को अधिक से अधिक रोजगार के अवसर प्राप्त हो सके इसके लिये भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अन्तर्गत हर वर्ष अधिक से अधिक फण्ड राज्य को दिया जा रहा है। विगत 3 वर्षो में उत्तर प्रदेश राज्य में प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अन्तर्गत भारत सरकार द्वारा रू० 740 करोड़ के अनुदान एवं बैंकों द्वारा 2300 करोड़ रूपये के पूंजी प्रवाह के साथ 21,355 इकाईयाँ स्थापित की गई जिसके द्वारा 1,70,840 लोगों को रोजगार के अवसर प्राप्त हुए।