Sunday, September 22, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » एम्बुलेंस कर्मियों की मदद से एम्बुलेंस में हुआ सुरक्षित प्रसव

एम्बुलेंस कर्मियों की मदद से एम्बुलेंस में हुआ सुरक्षित प्रसव

पवन कुमार गुप्ताः रोहनियां, रायबरेली। क्षेत्र के मोखरा गांव के रहने वाले रोहित की पत्नी जिप्पन का है। बीते दिन जिन्हें रविवार की प्रातः में प्रसव पीड़ा होने के बाद एम्बुलेंस की मदद से सीएचसी लाया जा रहा था। रास्ते में नगर के निकट ही उसे अत्याधिक प्रसव पीड़ा होने लगी।
जिसके बाद चालक अजय कुमार व ईएमटी दीपक कुमार ने कुशलता पूर्वक एम्बुलेंस में सकुशल प्रसव कराया और जच्चा बच्चा को स्वस्थ हालत में सीएचसी में भर्ती कराया गया है।
बता दें कि आशा बहू रेखा द्वारा रविवार को 108 एंबुलेंस पर फोन किया गया था और मोखरा गांव की रहने वाली जिप्पन को प्रसव हेतु सीएचसी ले जाने के लिए एंबुलेंस को बुलाया गया। सूचना मिलते ही एंबुलेंस मोखरा गांव पहुंची मरीज को सुरक्षित एंबुलेंस में शिफ्ट कराया गया और सीएचसी के लिए निकल गए तभी एंबुलेंस द्वारा हॉस्पिटल ले जाते समय रोहनिया समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से पहले ही पटेरवा चौराहा के समीप एंबुलेंस पहुंचते ही अचानक प्रसूता को तेज दर्द हुआ, तभी एंबुलेंस में तैनात कर्मी ईएमटी शिवम श्रीवास्तव पायलट विद्या प्रकाश सिंह और आशा बहू रेखा की मदद से एंबुलेंस में सुरक्षित डिलीवरी कराई गई। प्रसव के उपरांत जच्चा और बच्चा दोनों स्वस्थ है जिनको बेहतर इलाज के लिए रोहनिया अस्पताल समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया। रोहनियां सीएचसी अधीक्षक डॉ. एम. के. शर्मा ने बताया कि सीएचसी लाते समय मार्ग में ही मरीज को पीड़ा हुई जिससे कि आशाबहू,ईएमटी चालक तथा पायलट की मदद से सकुशल प्रसव करा दिया गया था बेहतर इलाज के लिए सीएचसी में मरीज को भर्ती किया गया। अब जच्चा और बच्चा दोनों स्वस्थ हैं।