Friday, May 17, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » धूमधाम से मनाई गई डॉ0 भीमराव अम्बेडकर की जयंती

धूमधाम से मनाई गई डॉ0 भीमराव अम्बेडकर की जयंती

कानपुर देहात। भारत रत्न बाबा साहब भीम राव अम्बेडकर की 131 वीं जयन्ती जनपद में बड़े धूमधाम से मनाई गई। इस अवसर पर जिलाधिकारी जितेन्द्र प्रताप सिंह की अध्यक्षता में बाबा साहब भीम राव अम्बेडकर जयन्ती पर एक भव्य कार्यक्रम का विकास भवन सभागार कक्ष में किया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी एवं अपर जिलाधिकारी प्रशासन आदि अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने बाबा साहब के चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धासुमन अर्पित किए तथा बधाई दी।
इस मौके पर बोलते हुए जिलाधिकारी जितेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा कि भारत रत्न डा0 भीम राव अम्बेडकर का योगदान बहुत सारे है, कमजोर वर्ग को आगे बढ़ाने के लिए उन्होंने जो संवैधानिक व्यवस्था बनाई वह अपने आप में विशिष्ट है उनके द्वारा निर्मित संविधान को यदि गंभीरता से समझना है तो भारतीय संविधान के लागू होने से पहले की व्यवस्थाओं को समझना होगा, संविधान लागू होने से पहले राजशाही व्यवस्था में सम्पूर्ण देश बिखरा हुआ था, अवसर एवं समानता के दरवाजे आम लोगों के बिल्कुल बन्द थे, लेकिन बाबा साहब ने इस संवैधानिक ढ़ाचे द्वारा सभी वर्गाे को यह अवसर उपलब्ध कराया कि वह भी देश के नव निर्माण में और ऊॅचे पदों पर अपनी प्रतिभा द्वारा आगे बढ़ सकते है, भारत के भौगोलिक एकीकरण की शुरूआत संवैधानिक ढ़ाचे के तहत हुई, आज कश्मीर से कन्याकुमारी तक जो भौगोलिक एकता दिखायी पड़ती है, उसका सूत्रधार हमारा संविधान ही है, बाबा साहब द्वारा निर्मित संविधान की परीक्षा पिछले कई वर्षाे से हो रही है, इस परीक्षा में उनके द्वारा निर्मित संविधान पूर्णतयः खरा उतरा है, उसका बेसिक ढ़ांचा वही रहा है उसमें कोई बदलाव नही हुआ है। हम विविधताओं, विषमताओं, असमानताओं के बावजूद, इतने वर्षाे से साथ बने हुए है तो इसका बहुत बड़ा कारण हमारा संविधान ही है, बाबा साहब द्वारा निर्मित संविधान की ही देन है जो परौंख जैसे छोटे गांव का व्यक्ति भी आज भारत के सर्वाेच्च पद पर आसीन है, आज अगर हमारे जैसे लोग इस पद पर आसीन है तो इसका श्रेय उनको ही जाता है, बाबा साहब का मानव प्रेम, परिस्थितियों से जूझने का माद्दा अद्भुत है, अकल्पनीय है। बाबा साहब के संविधान ने भारत को वह ऊॅचाईयां दी है जिसके कारण आज भारत पूरे विश्व में एक अलग और मजबूत राष्ट्र के रूप में नजर आता है। अपर जिलाधिकारी प्रशासन गरिमा सिंह ने कहा कि यदि हमें अपने दायित्व का बोध होे और हम उनका सम्यक निर्वहन निष्ठा के साथ करें तो निश्चित ही डॉ भीम राव अम्बेडकर जी को सच्ची श्रद्धांजलि होगी। इस अवसर पर उपायुक्त मनरेगा हरीशचन्द्र ने अपने विचार व्यक्त करते हुए बाबा साहब के जन्मदिन की बधाई दी। इस अवसर पर जिला पंचायत राज अधिकारी नमिता शरण ने कहा कि बाबा साहब का व्यक्तित्व और उनका संघर्ष उन लोगों को सदैव प्रेरित करता रहेगा जो अपने जीवन में जल्द हार मान लेते है। उनके द्वारा निर्मित संविधान हमें एक सूत्र में पिरोहता है।
कार्यक्रम में निर्वाचन कार्यालय के रामसेवक वर्मा, जिला कार्यक्रम कार्यालय के विजय बहादुर एवं डीसी विमल ने भी बाबा साहब के जन्मदिवस पर गीत व सम्बोधन प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में अधिकारीगण एवं कर्मचारीगण उपस्थित रहे।