Sunday, May 5, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » नगर पालिका अध्यक्ष ने समस्या के समाधान के लिए कर्मचारियों को दिया निर्देश

नगर पालिका अध्यक्ष ने समस्या के समाधान के लिए कर्मचारियों को दिया निर्देश

⇒हफ्तों से सड़क पर बह रहा नाली का पानी और लगा है कचरे का ढेर
पवन कुमार गुप्ताः रायबरेली। जिले की नगर पालिका की कार्यशैली पर स्थानीय लोग ही सवाल खड़ा कर रहे हैं। नगर पालिका के दायरे में आने वाले मोहल्ले कचरे के ढेरों से और टूटी पड़ी नाली की गंदगी से भरे पड़े हैं। शहर के साथ साथ हाईवे के किनारे से होकर कालोनियों को जाने वाले रास्ते की सफाई व्यवस्था पर रायबरेली का नगर पालिका लापरवाही का प्रदर्शन कर रहा है।
मामला शहर से गुजर रहे लखनऊ प्रयागराज राजमार्ग के किनारे सुयश रेस्टोरेंट के सामने तुलसी नगर मार्ग को जाने वाले प्रगतिपुरम चौराहे का है। इस चौराहे के तुलसी नगर मार्ग को जाने वाले गेट पर प्रवेश करते ही सड़कों पर पानी भरा हुआ है लोग वाहनों से तो किसी तरह निकल जाते हैं लेकिन यहां के नगरवासियों के लिए पैदल चलकर सड़क तक आना मुश्किल होता है क्योंकि सड़क पर बह रहा नाली का पानी और लगे कचरे के ढेर से होकर उन्हें गुजरना पड़ता है। प्रगतिपुरम चौराहे से लेकर अलंकृत लान तक की नालियां बजबजा रही हैं सड़क के किनारे पानी भरा हुआ है। प्रगतिपुरम चौराहे पर सुभाष जनरल स्टोर के दुकानदार और वहां खड़े ग्राहकों ने बताया कि पिछले एक हफ्तों से इस सड़क पर नाली का एक पाइप टूटने की वजह से पानी का रिसाव हो रहा है। इसके साथ कचरे का ढेर रास्ते भर में लगा है कोई सफाई कर्मचारी भी यहां की गंदगी को साफ करना नहीं चाहता है। नगर पालिका का कोई भी कर्मचारी हफ्तों से इस सड़क पर बह रहे पानी को बंद कराने के लिए नहीं आया।
सरकार की पहल पर देश और प्रदेश भर स्वच्छ भारत मिशन का अभियान चलाया जा रहा है लेकिन रायबरेली जिले में नगर पालिका प्रशासन द्वारा स्वच्छता मिशन की धज्जियां उड़ाई जा रही है। यह एक दिन की बात नहीं जिले की नगर पालिका कर दिन अपनी लापरवाहियों के चलते सुर्खियों में बना रहता है। गर्मी हो सर्दी हो या फिर बरसात नगर का आम आदमी नगर पालिका के कर्मचारियों की कार्यशैली पर सवाल उठाते रहते हैं। परंतु संबंधित अधिकारी भी इनकी व्यवस्थाओं का जायजा लेने से कतराते हैं और नगर पालिका के कर्मचारियों के कानों में जूं तक नहीं रेंगती। शहर में जहां पर भी नजर जाती है वहां सिर्फ गंदगी का ही अंबार नजर आ रहा है । साफ सफाई के नाम पर सिर्फ रजिस्टरों के खाली पन्ने भरे जा रहे हैं यहां की नालियां पूरी तरह टूट चुकी है। स्कूली बच्चे पानी में उतरकर सड़कों से निकलते हैं और चौराहे के बगल में खुली चाय नाश्ते की छोटी सी दुकान इन नालियों की दुर्गंध से बंद होने की कगार पर लोग वहां चाय पीने तक के लिए भी जाना छोड़ दिये हैं।
उक्त समस्या से जब नगर पालिका अध्यक्ष पूर्णिमा श्रीवास्तव को अवगत कराया गया तो उन्होंने ग्रामीणों की समस्या को गंभीरता से लेते हुए आश्वस्त कराते हुए कहा कि हमारे द्वारा करीब एक हफ्ते पहले ही उस क्षेत्र का दौरा किया गया था और निरीक्षण के दौरान समस्या नहीं पाई गई थी परंतु आज ही यह समस्या संज्ञान में आई है। हम तुरंत कर्मचारियों को भेज कर नगर वासियों को हो रही इस परेशानी से निजात दिलाएंगे।